Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1727 लोगों से वसूले गए 9 लाख रुपये, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

गुरुग्राम नगर निगम ने शहर में गंदगी फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए जून से सितंबर तक 1727 व्यक्तियों पर 9 लाख 62 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है। स्वच्छता अभियान के तहत निगरानी दल लगातार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर रहे हैं और गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई कर रहे हैं। निगम गंदगी फैलाने वालों पर सख्त हो गया है।

By Sandeep Kumar Edited By: Pooja Tripathi Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, आयुक्त नगर निगम गुरुग्राम ने दी जानकारी। जागरण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीम शहर में गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई कर रही है। इसके तहत निगम की टीमों ने जून महीने से सितंबर तक गंदगी फैलाने वाले 1727 व्यक्तियों का चालान करके 9 लाख 62 हजार 500 रुपये की अदायगी करवाई है।

जून में गुरुग्राम में ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) लागू करके कचरा उठान व सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की गई थी।

अभियान के तहत स्वच्छता टीमों ने सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के साथ ही ऐसे लोगों पर भी निगरानी शुरू की, जो साफ किए गए स्थानों, सड़कों, गलियों, बाजारों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालकर गंदगी फैलाते हैं।

अकेले जून में 2 लाख से ज्यादा का लगाया जुर्माना

निगरानी के दौरान टीमों ने जून माह में 439 उल्लंघनकर्ताओं पर 2 लाख 22 हजार रुपये जुर्माना लगाया। जुलाई में निगरानी व कार्रवाई को और तेज किया गया तथा गंदगी फैलाने वाले 732 उल्लंघनकर्ताओं पर 4 लाख 18 हजार 500 रुपये जुर्माना लगाया गया।

शहर को गंदा करने वालों पर अगस्त में भी स्वच्छता टीमों ने लगातार निगरानी बनाए रखते हुए 413 व्यक्तियों को मौके पर पकड़ा तथा उनसे 2 लाख 40 हजार 500 रुपये की जुर्माना राशि वसूल की। सितंबर माह में अब तक 143 व्यक्तियों पर 81 हजार 500 रुपये जुर्माना लगाया जा चुका है।

अधिकारियों के अनुसार नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमें सभी मार्केट क्षेत्रों, मुख्य सड़कों सहित सार्वजनिक स्थानों के दुकानदारों व रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को लगातार डस्टबिन का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

अगर कोई व्यक्ति अपनी दुकान या रेहड़ी-पटरी के आसपास सड़क पर कचरा फेंकता है, तो उसका नियमानुसार 500 से एक हजार रुपये का चालान किया जा रहा है।

नगर निगम के आयुक्त क्या बोले

डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, आयुक्त नगर निगम गुरुग्राम ने कहा, नगर निगम की स्वच्छता टीम प्रतिदिन मुख्य सड़कों, गलियों व बाजार क्षेत्रों की सफाई सुनिश्चित कर रही हैं, लेकिन कई स्थानों पर इस प्रकार के मामले पाए जाते हैं कि जब दुकानें खुलती हैं, तो दुकान का कचरा निकालकर सामने सड़क पर फेंक दिया जाता है।

इससे स्वच्छता टीमों द्वारा सुबह के समय की गई सफाई फिर से खराब हो जाती है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सभी से बार-बार अपील की जा रही है कि कचरे हमेशा डस्टबिन में ही रखें तथा कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को ही कचरा सौंपा जाए।

इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में खड़ी ट्राली या निर्धारित स्थान पर ही कचरा डाला जाए। स्वच्छता के इस अभियान में सभी की भागीदारी व सहयोग का होना बहुत ही जरूरी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर