Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurgaon vidhan Sabha Chunav Voting: गुरुग्राम में चार सीटों पर शुरू हुआ मतदान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Haryana News हरियाणा में शनिवार को 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। इसी कड़ी में साइबर सिटी की 4 सीटों पर भी मतदाता अपने वोट से उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिले की 252 क्रिटिकल बूथ पर खास ख्याल रखा जाएगा। वोटर्स की आबादी को देखते हुए बूथ नजदीक बनाए गए हैं। हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

By Vinay Trivedi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
Gurugram News: गुरुग्राम के सेक्टर सात साथ स्थित देव सभा स्कूल में मतदान करने के लिए लोगों की लाइन।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। सुबह 5.30 बजे माकपोल शुरू होगा और जिले के गुड़गांव, सोहना, बादशाहपुर और पटौदी विधानसभा क्षेत्र के 15 लाख चार हजार 959 मतदाताओं के लिए 1507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटिंग से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए जुड़े रहें जागरण के साथ:

Gurgaon vidhan sabha Chunav 2024 Live:

  • गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी मुकेश शर्मा अपने साजन के साथ मतदान करने के बाद हाथ पर लगी श्याही को दिखाते हुए।

  • गुरूग्राम के सिविल लाइंस स्थित बूथ नंबर 230 के मतदान केंद्र पर अपनी धर्मपत्नी डॉक्टर प्रीति के साथ मतदान करने के बाद सेल्फी पॉइंट पर हाथ पर लगी स्याही को दिखाते जिला उपयुक्त निशांत कुमार यादव।

  • गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित मतदान केंद्र पर मतदान करने के बाद अपनी पत्नी के साथ गुड़गांव विधानसभा के निर्दलीय उम्मीदवार नवीन गोयल हाथ पर लगी स्याही को दिखाते हुए।

  • गुरुग्राम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान जारी है। शहर के सभी मतदान केंद्रों पर गुरुग्राम पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स, होमगार्ड के जवान तैनात हैं। खांडसा रोड पर शिवाजी नगर थाने के पास सनातन धर्म बाल माध्यमिक विद्यालय में बने बूथ के बाहर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के जवान।

सोहना सीट के तहत तावडू के बूथ नंबर 169 पर लगी मतदाताओं की कतार लंबी कतार

  • गुरुग्राम : हाईराइज सोसायटियों में फिलहाल मतदान की रफ्तार कम। लोग एक-एक करके मतदान करने पहुंचने लगे हैं। हाईराइज सोसायटियों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार प्रशासन ने 126 सोसायटी में बूथ बनाए हैं। सेक्टर 92 स्थित सारे होम सोसायटी में मतदान करने पहुंचे मतदाता।

  • गुरुग्राम:गवर्नमेंट हाई स्कूल चार आठ मारला स्थित मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे मतदाता।

  • पटौदी विधनसभा के गांव फाजिलपुर बादली गांव में धीमी गति से हो रहा मतदान। अभी तक कुल 50 लोगों ने किया है मतदान।

  • लोकतंत्र के यज्ञ में मतदान कर निभाई अपनी जिम्मेदारी.... गुरुग्राम के न्यू कॉलोनी, अर्जुन नगर ,सेक्टर 7 में मतदान करने के बाद हाथ में लगी स्याही को दिखाते मतदाता।

  • गुरुग्राम के मतदान के बाहर तैनात रेलवे सुरक्षा विशेष बल का जवान नजर रखते हुए रेलवे सुरक्षा।

  • मतदान बूथ के बाहर महिलाओं की लंबी कतार।

  • लोकतंत्र के महापर्व में अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए पहुंचे मतदाता काफी उत्साह नजर आए। गुरुग्राम के सेक्टर 7 स्थित देव समाज स्कूल में मतदान करने के लिए मतदाताओं की लगी लाइन। सुबह-सुबह महिलाएं भी अपनी भागीदारी निभाने के लिए उत्साहित नजर आई।

  • गुरुग्राम के सेक्टर सात साथ स्थित देव सभा स्कूल में मतदान करने के लिए लोगों की लाइन

  • गुरुग्राम : लक्ष्मण विहार के बाल विद्या मंदिर स्कूल में बनाए गए बूथ नंबर 141 की ईवीएम खराब। 15 मिनट बाद भी शुरू नहीं हुआ मतदान। यहां पर बूथ नंबर 140 और 141 बनाए गए हैं।

मतदाताओं को बूथ के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतदाता की वोटर आइडी या भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मान्य 13 आइडी दिखाकर मतदान किया जा सकता है, जिनमें फोटोयुक्त आइडी जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जाब कार्ड, सर्विस आइडी, पेंशन प्रपत्र, श्रम विभाग की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड आदि दिखा सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सात हजार कर्मचारी व आठ हजार पुलिस तथा पैरा मिलिट्री के जवानों सहित 15 हजार कर्मचारी चुनाव में ड्यूटी दे रहे हैं। 101 सेक्टर आफिसर नियुक्त किए गए हैं। जिनके साथ ईवीएम का मास्टर ट्रेनर व एक अतिरिक्त कर्मचारी और पुलिस पार्टी मौजूद रहेगी।

जिले में 252 क्रिटिकल बूथ पर रहेगी विशेष नजर

जिला में 252 क्रिटिकल बूथ पर माइक्रो आब्जर्वर, एसएचओ व जोनल मजिस्ट्रेट निगरानी रखेंगे। जिला में 22 फ्लाईंग स्क्वाड टीम व 20 एसएसटी टीमें चुनाव की गतिविधियों पर नजर रख रही हैं। गुरुग्राम में 11 स्थानों पर नाके लगाए गए हैं।

बुजुर्गों को पिक एंड ड्राप की सुविधा मिलेगी शहरी क्षेत्र में एक हजार मतदान केंद्रों पर दो एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए मौजूद रहेंगे। बुजुर्गों को पिक एंड ड्राप की सुविधा देने के लिए ये वालंटियर मुस्तैद रहेंगे। इस सेवा के लिए 1950 नंबर पर सूचना दी जा सकती है। अभी तक दो सौ बुजुर्ग मतदाताओं ने इसमें अपना पंजीकरण करवाया है।

आबादी के नजदीक बनाए गए बूथ

मतदाताओं की सहूलियत के लिए मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण व आबादी के नजदीक भवनों में बूथ बनाए गए हैं। हाई राइज सोसायटियों में 126 बूथ बनाए हैं। जिस सोसायटी में 600 से अधिक वोटर हैं, वहां उनके लिए सोसायटी में पोलिंग बूथ बनाया गया है।

सभी नागरिकों से अपील है कि वे शनिवार को ज्यादा से ज्यादा तादाद में बूथ पर मताधिकार का प्रयोग करें। पांच अक्टूबर को सभी स्कूलों, कालेज तथा प्राइवेट कंपनियों में पूर्ण अवकाश रहेगा। कोई शिक्षण संस्थान, कारखाना या आफिस खुला पाया गया तो उसके मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। -निशांत कुमार यादव, डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें