Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram: एक फॉल्ट ने हजारों लोगों को किया परेशान, सुबह-सुबह ही हो गई बिजली-पानी की किल्लत

दौलताबाद जिला 220 केवी सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर-चार में फॉल्ट आने के कारण शहर के कई इलाकों में बिजली गुल है। चंदू के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण शहर में पानी की भी किल्लत हो गई है। चंदू वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से सेक्टर-51 के बूस्टिंग स्टेशन में भी पानी की कम आपूर्ति की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 13 Jan 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
दौलताबाद जिला 220 केवी सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर-चार में आया फॉल्ट।

महावीर यादव, बादशाहपुर। दौलताबाद जिला 220 केवी सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर-चार में फॉल्ट आने के कारण शहर के कई इलाकों में बिजली गुल है। चंदू के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण शहर में पानी की भी किल्लत हो गई है।

चंदू वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से सेक्टर-51 के बूस्टिंग स्टेशन में भी पानी की कम आपूर्ति की जा रही है। बिजली निगम का दावा है कि ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने के कारण जिन फीडर की बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। उनका लोड दूसरे फीडर पर डालकर जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है।

सुबह साढ़े तीन बजे आया फॉल्ट

220 केवी दौलताबाद सबस्टेशन के टी-4 पावर ट्रांसफार्मर में शनिवार सुबह करीब तीन बजे बड़ा फॉल्ट आ गया। फॉल्ट आने के कारण चंदू के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट समेत सात फीडर की बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

फॉल्ट आने से 11 केवी दौलताबाद, 11केवी शेर सिंह विहार-टू, 11 केवी जहाजगढ़, 11केवी शेर सिंह विहार-वन, 11 केवी राजेंद्र पार्क, 11केवी, फ्लोरेंटाइन, 11 केवी चिंटेलस फीडर की बिजली आपूर्ति बंद है।

अल सुबह बिजली आपूर्ति ठप होने से लोगों को सबसे बड़ी दिक्कत पानी के लिए उठानी पड़ रही है। राजेंद्र पार्क के सतपाल का कहना है कि रात से ही बिजली गुल होने के कारण सुबह पानी की मोटर भी नहीं चल पाई। इसकी वजह से पानी की भी समस्या खड़ी हो गई है।

नया गुरुग्राम का अधिकतर इलाका रहा पानी के लिए परेशान

चंदू वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से सेक्टर 51 के बूस्टिंग स्टेशन को पानी आपूर्ति की जाती है। सेक्टर 51 के बूस्टिंग स्टेशन से नया गुरुग्राम के अधिकतर इलाकों में पानी आपूर्ति की जाती है। ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की आपूर्ति भी ठप है। इसकी वजह से न्यू गुरुग्राम के अधिकतर इलाकों में पानी की सप्लाई भी बाधित हुई है।

बिजली ठप होने से पानी आपूर्ति बाधित होने पर यूनाइटेड गुरुग्राम आरडब्ल्यूएज (यूजीआर) की को-कन्वीनर चैताली मंढोत्रा ने ने लोगों को पानी का प्रबंध करने की सलाह दी है। उनका कहना है कि चंदू वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। बिजली निगम के अनुसार बिजली आपूर्ति बहाल करने में समय लगेगा इसलिए सभी लोग पानी का प्रबंध अपने हिसाब से करें।

दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम के न्यू पालम विहार के उपमंडल अभियंता विक्रम सिंह परमार का कहना है कि ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने के कारण दूसरे फीडर पर लोड डालकर बिजली आपूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है। सबसे पहले वाटर ट्रीटमेंट की आपूर्ति बहाल करने का काम किया जा रहा है ताकि लोगों को पानी की किल्लत न झेलनी पड़े।

आधे पानी की ही हो पाई आपूर्ति

कार्यकारी अभियंता अभिनव वर्मा का कहना है कि बिजली बाधित होने के कारण ट्रीटमेंट प्लांट की एक यूनिट बंद है। सेक्टर 51 बूस्टिंग स्टेशन पर चंदू वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से करीब 120 एमएलडी पानी आपूर्ति किया जाता है। बिजली बंद होने के कारण करीब आधा पानी ही सेक्टर 51 में आपूर्ति हो पाया है।

इसकी वजह से सेक्टर 50 से 74 तक पानी आपूर्ति में दिक्कत है। बिजली निगम जल्द ही बिजली आपूर्ति बहाल करने की कोशिश कर रहा है। बिजली आपूर्ति बहाल होते ही पानी की सप्लाई चालू कर दी जाएगी।