Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: गुरुग्राम से दिल्ली जाने वालों के लिए जरूरी खबर, आज रात 12 बजे तक लागू रहेगा डायवर्जन

G20 Summit 2023 Delhi गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए रविवार रात 12 बजे तक डायवर्जन लागू रहेगा।भारी वाहनों का दिल्ली जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। भारी वाहनों को केएमपी से डायवर्ट कर आगे भेजा गया। सरकारी बसों काे इफको चौक से डायवर्ट कर एमजी रोड से महरौली रोड होते हुए आया नगर से राजधानी दिल्ली भेजा गया।

By Edited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit 2023 Delhi: गुरुग्राम-दिल्ली हाईवे पर सन्नाटा, कड़ी सुरक्षा में विदेशी मेहमान

गुरुग्राम [विनय त्रिवेदी]। नई दिल्ली में चल रही जी-20 बैठक को लेकर गुरुग्राम में भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। सिरहौल बार्डर सील रहने से गुरुग्राम-दिल्ली हाईवे पर सन्नाटा रहा।

वहीं हाईवे पर जगह-जगह नाकेबंदी कर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने भारी वाहनों को सिरहौल बार्डर की तरफ जाने से रोका। ओबराय होटल में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति समेत सौ मेहमानों के ठहराए जाने से होटल के आसपास सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

नई दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक चलने वाली जी-20 बैठक के लिए रविवार रात 12 बजे तक सिरहौल बार्डर को पूरी तरह सील किया गया है। दिल्ली जाने वाले वाहनों को डायवर्जन के तहत गुजारा जा रहा है।शनिवार को पूरे दिन गुरुग्राम-दिल्ली हाईवे पर भारी वाहनों के न होने से यातायात न के बराबर दिखा।

शुक्रवार को भी हाईवे पर इसी तरह का नजारा दिखा था। शुक्रवार को प्रशासन की ओर से गुरुग्राम की निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम के निर्देश दिए गए थे। साथ ही कहा गया था कि जरूरत होने पर ही घरों से बाहर निकलें।

राष्ट्रपति के आवागमन के दौरान पूरी तरह रोका यातायात

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली आए हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल समेत 100 मेहमान गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित ओबराय होटल में ठहरे हैं। सुरक्षा के लिए होटल के आसपास सौ व हाईवे पर पांच सौ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

राष्ट्रपति के सम्मेलन में भाग लेने और वहां से वापस आने के दौरान होटल के आसपास पांच सौ मीटर के दायरे में ट्रैफिक को कई बार रोका गया। होटल में मेडिकल टीम, फायर ब्रिगेड और फूड सेफ्टी टीम 24 घंटे तैनात है। होटल के बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा रखा गया है। हाईवे पर 20 जगहों पर नाकेबंदी की गई है।

रात 12 बजे तक लागू रहेगा डायवर्जन

गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए रविवार रात 12 बजे तक डायवर्जन लागू रहेगा।भारी वाहनों का दिल्ली जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। भारी वाहनों को केएमपी से डायवर्ट कर आगे भेजा गया। सरकारी बसों काे इफको चौक से डायवर्ट कर एमजी रोड से महरौली रोड होते हुए आया नगर से दिल्ली भेजा गया।

एयरपोर्ट जाने वाले वाहन इफको चौक व राजीव चौक से पहले ओल्ड गुरुग्राम रोड पर गए और यहां से बार्डर से होते हुए एनएच 48 की सर्विस रोड से टर्मिनल तीन तक गुजारे गए। इसी रास्ते से उलान बटार मार्ग से होते हुए टर्मिनल एक तक भेजा गया।

एनएच से जाने वाले वाहनों को राव तुला मार्ग से डायवर्ट किया गया। गुरुग्राम में हाईवे पर नाकेबंदी की जगहों पर सोनीपत के ट्रैफिक पुलिसकर्मी व्यवस्था संभाल रहे हैं।

दिल्ली रेवाड़ी सेक्शन पर चार दिनों तक 30 से ज्यादा ट्रेनें निरस्त

जी-20 बैठक को लेकर शनिवार को भी गुड़गांव रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली कई यात्री ट्रेनें निरस्त रहीं। इससे फरुखनगर, रेवाड़ी, मेरठ, दिल्ली व अन्य जगहों पर जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शनिवार को 04041 फरुखनगर स्पेशल, 04042 फरुखनगर स्पेशल, 04285 दिल्ली रेवाड़ी स्पेशल, 04435 मेरठ रेवाड़ी स्पेशल, 04989 दिल्ली रेवाड़ी स्पेशल, 04990 रेवाड़ी दिल्ली स्पेशल, 14085 हरियाणा एक्सप्रेस, 14727 श्री गंगानगर एक्सप्रेस, 14030 मेरठ श्रीगंगानगर एक्सप्रेस, 14086 हरियाणा एक्सप्रेस, 14728 तिलक ब्रिज पैसेंजर, 14029 श्री गंगानगर दिल्ली एक्सप्रेस रद्द रही। रविवार को भी दस ट्रेनें निरस्त रहेंगी।