Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक महीने की फीस में 101 साल का बना लिया टोल पास, NHAI की वेबसाइट हैक कर किया बड़ा फर्जीवाड़ा

साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के प्रयासों का खास असर नहीं दिख रहा है। तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ऐसे ही एक केस में जालसाज गुरुग्राम में एनएचएआई की साइट हैक करके बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। साइट हैक कर सैकड़ों निशुल्क पास बना डाले। इससे एनएचएआई को करोड़ों का नुकसान हुआ है। टोल से गुजरने के दौरान मासिक पास की जांच करने पर यह खुलासा हुआ है।

By Sonia kumariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sat, 30 Sep 2023 12:18 AM (IST)
Hero Image
एक महीने की फीस से 101 साल का बना लिया टोल पास

संवाद सहयोगी, सोहना। साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के प्रयासों का खास असर नहीं दिख रहा है।  जालसाज तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ताजा मामला भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की घामड़ोज टोल प्लाजा से संबंधित साइट हैक करने का है।

एक महीने की फीस में 101 साल का पास

जालसाजों ने साइट हैक कर सैकड़ों निशुल्क पास बना डाले। इससे एनएचएआई को करोड़ों का नुकसान हुआ है। टोल प्लाजा प्रबंधक के मुताबिक वाहन चालकों ने 330 रुपये की मासिक पास की फीस जमा कराकर वैधता 101 साल की कर डाली। टोल से गुजरने के दौरान मासिक पास की जांच करने पर यह खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ें- Gurugram: फायनांस कंपनी का कर्मचारी 3 लाख रुपये लेकर हो गया नौ दो ग्यारह, आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज

पिछले 70 दिनों में टोल प्लाजा पर कंपनी ने ऐसे 1050 लोगों की पहचान की है। सोहना- गुरुग्राम हाईवे पर गांव घामड़ोज के समीप एनएचएआई का टोल प्लाजा है। इस हाईवे से रोजाना करीब 30 हजार वाहन गुजरते हैं। एनएचएआइ द्वारा घामड़ोज टोल प्लाजा के आसपास 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को सस्ती दरों पर मासिक पास उपलब्ध करवाने की सुविधा दे रखी है।

सैकड़ों मिले फर्जी पहचान पत्र, किए जब्त

गांव घामड़ोज टोल प्लाजा देश का सबसे महंगा टोल है। इस प्लाजा पर टोल न देने के लिए लोगों ने अनेक हथकंडे अपनाए। इस टोल से गुजरने के किए वाहन चालकों ने फर्जी पहचान पत्र तैयार कर लिए। हरियाणा पुलिस, सेना कार्ड तथा अन्य कई विभागों के फर्जी पहचान पत्र बना लिए और बिना टोल दिए गुजरने लगे। टोल प्लाजा के समीपवर्ती गांव अलीपुर, घामड़ोज, महेंद्रवाडा, भोंडसी के लोगों का टोल निशुल्क है। ऐसे में लोगों ने चालाकी से इन गांव के नाम से फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल भी किया।

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम पुलिस के हत्थे चढ़े 42 लाख ठगी करने वाले 2 आरोपित, पार्ट टाइम जॉब देने के नाम पर ऐंठे थे रुपये

घामड़ोज टोल प्लाजा के प्रबंधक लखन शर्मा ने कहा किपास में गड़बड़ी का पता चलने की वजह से टोल प्लाजा पर फिलहाल मासिक पास बनाने की सुविधा बंद कर दी गई है। 2024 तक के लिए बनाया गए मासिक पास जब्त कर लिए गए हैं। बैंक को भी पास न बनाने के लिए कहा गया है। पास केवल टोल प्लाजा पर बने कार्यालय में मैनुअल तौर पर बनाए जा रहे हैं। पुलिस को भी इस फर्जीवाडा की सूचना दे दी गई है। - 

साइट में तकनीकी खामी का पता किया जा रहा है ताकि आगे से इस प्रकार की शिकायत सामने न आए। - योगेश पाठक, प्रबंधक, एनएचएआइ, रेवाड़ी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर