Move to Jagran APP

Gurugram ROB News: रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक होगा आरओबी का निर्माण, द्वारका एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ जाएगा

रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक आरओबी निर्माण का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। रेलवे ने भी ROB के निर्माण के लिए 50 प्रतिशत राशि अपनी ओर से देने के बारे में मंजूरी दे दी है। आरओबी बनाने की मांग विधायक राकेश दौलताबाद ने उठाई थी।

By Jp YadavEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 08:13 AM (IST)
Hero Image
Gurugram ROB News: रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक होगा आरओबी का निर्माण (फोटो प्रतीकात्मक)

गुरुग्राम [आदित्य राज]। पालम विहार में रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने का रास्ता साफ हो गया। रेलवे ने निर्माण के लिए 50 प्रतिशत राशि अपनी ओर से देने के बारे में मंजूरी दे दी। 50 प्रतिशत राशि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा खर्च की जाएगी। पैसे को लेकर मामला लटका हुआ था। अगले सप्ताह से टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

एक साल पहले बादशाहपुर के विधायक और हरियाणा कृषि उद्योग निगम के चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक में रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक रेलवे ओवरब्रिज बनाने की मांग उठाई थी।

दो इलाकों की कनेक्टिविटी होगी अच्छी

विधायक ने तर्क दिया था कि द्वारका एक्सप्रेस-वे की तरफ एक नया गुरुग्राम तेजी से विकसित हो रहा है। इस नए गुरुग्राम को पहले से विकसित गुरुग्राम से जोड़ने के लिए रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक आरओबी बनाना आवश्यक है। इससे दोनों इलाकों की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

रेलवे ने 50 प्रतिशत राशि देने पर जताई सहमति

विधायक के इस मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक में ही सहमति जता दी थी। आगे की कार्रवाई बढ़ाने के लिए सबसे पहले रेलवे से सहमति आवश्यक था। साथ ही गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण चाहता था कि कम से कम 50 प्रतिशत राशि रेलवे दे। रेलवे ने आरओबी बनाने की सहमति देने के साथ ही 50 प्रतिशत राशि देने पर भी सहमति जता दी।

द्वारका एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा

आरओबी सेक्टर-110 की तरफ जहां पर समाप्त होगा, उसी के नजदीक से द्वारका एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है। इस तरह पालम विहार की तरफ से यानी रेजांग ला चौक से सीधे द्वारका एक्सप्रेस-वे तक पहुंचा जा सकेगा। कहीं भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं होगा। इस तरह शहर के अधिकतर इलाकों के लोग द्वारका एक्सप्रेस-वे का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। बता दें कि रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 की तरफ जाने पर बीच में दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाइन है।

जल्द योजना होगी पूरी: राकेश दौलताबाद

राकेश दौलताबाद (विधायक और चेयरमैन, हरियाणा कृषि उद्योग निगम) का कहना है कि गुरुग्राम के लिए कोई भी योजना अगले कई वर्षों के लिए ध्यान में रखकर बनाने की आवश्यकता है क्योंकि शहर का फैलाव काफी तेजी से हाे रहा है। जिन सड़कोें पर चार-पांच साल पहले ट्रैफिक का दबाव नहीं दिखता था, आज भारी दबाव है। इसी को ध्यान में रखकर मैंने रेजांग ला चौक से सेक्टर-110 तक आरओबी बनाने की मांग उठाई थी। खुशी है कि अब योजना जल्द ही सिरे चढ़ेगी। यह योजना शहर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। 

जल्द निर्माण पूरा कराने का होगा प्रयास

वहीं, सुधीर राजपाल (सीईओ, जीएमडीए) के मुताबिक, आरओबी बनाने के बारे में रेलवे से मंजूरी मिलने के बाद आगे की कार्यवाही शुरू करा दी गई है। यह शहर के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। शहर के भीतर कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। जल्द से जल्द निर्माण पूरा कराने का प्रयास होगा। इसके साथ ही जल्द ही कई योजनाओं के ऊपर काम शुरू किया जाएगा जिससे कि सड़कों के ऊपर ट्रैफिक का दबाव कम हो सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें