Move to Jagran APP

Gurugram Traffic Challan: गुरुग्राम में धड़ाधड़ कट रहे चालान, सिर्फ 15 दिनों में 25 हजार वाहनों पर कार्रवाई

Gurugram Traffic Challan गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की है। सितंबर के आखिरी 15 दिनों में 20 हजार से ज्यादा रॉन्ग साइड वाहनों के चालान किए गए। वहीं लेन ड्राइविंग की अवहेलना करने पर 4422 वाहनों के चालान किए गए। इसके अलावा ड्रिंक एंड ड्राइव में 412 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 16 Oct 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्रा में ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई जारी । फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। Gurugram Traffic Challan : गुरुग्राम में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई जारी है। विपरीत दिशा से वाहन चलाने वालों के खिलाफ दैनिक जागरण की ओर से हर सप्ताह चलाए जा रहे अभियान को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस भी हरकत में आई।

ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर के आखिरी 15 दिनों में 20 हजार से ज्यादा रॉन्ग साइड वाहनों के चालान किए। जबकि सितंबर के पहले 15 दिनों में ट्रैफिक पुलिस ने सिर्फ 5700 चालान किए थे।

हरकत में आई गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस

डीएलएफ फेस दो मेट्रो स्टेशन के पास 15 सितंबर को रॉन्ग साइड आई कार की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत हो गई थी। इस मामले ने सोशल मीडिया पर काफी तूल पकड़ा। आरोपित कार चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था।

इस हादसे के बाद दैनिक जागरण की ओर से हर सप्ताह विपरीत दिशा से वाहन चलाने वाले चालकों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इसको देखते हुए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस भी हरकत में आई।

15 सितंबर तक हुए थे करीब 5700 चालान 

ट्रैफिक डीसीपी विरेंद्र विज के निर्देश पर अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन कर विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया। जहां रॉन्ग साइड वाहनों के 15 सितंबर तक करीब 57 सौ चालान किए गए थे, वहीं अब पूरे महीने में विपरीत दिशा से चलने वाले 26700 वाहनों पर कार्रवाई की गई।

एक करोड़ 59 लाख आठ हजार 500 रुपये का फाइन

इसकी कुल जुर्माना राशि करीब एक करोड़ 59 लाख आठ हजार 500 रुपये है। जबकि अगस्त में ट्रैफिक पुलिस ने 16 हजार रॉन्ग साइड वाहनों के चालान किए थे। 

लेन-ड्राइविंग की अवहेलना करने पर 4422 वाहनों के चालान

ट्रैफिक पुलिस ने बीते दिनों लेन ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए गलत लेन में ड्राइविंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ स्पेशल अभियान चलाया। इस दौरान चार हजार से अधिक वाहनों के चालान किए गए। ट्रैफिक डीसीपी विरेंद्र विज ने बताया कि विशेष अभियान के तहत प्रभावी कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम पुलिस ने सही लाइन में ड्राइविंग नहीं करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ड्रोन की सहायता से मॉनिटरिंग की।

35 लाख 11 हजार रुपये है जुर्माना राशि

लेन ड्राइविंग की अवहेलना करने वाले कुल 4,422 वाहन चालकों के चालान किए गए। इनकी कुल जुर्माना राशि 35 लाख 11 हजार रुपये है। विज ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस का उद्देश्य ट्रैफिक का संचालन व्यवस्थित व सुगम बनाकर गुरुग्राम की सड़कों पर वाहनों का संचालन सुरक्षित करना है।

सड़क हादसों का एक मुख्य कारण गलत लेन में वाहन चलाना तथा अचानक लेन बदलना भी है। इसमें स्वयं और दूसरों की जान-माल को क्षति पहुंचती है। वाहन चालकों के लिए लेनों को पृथक करने के लिए अक्सर सड़क पर चिन्ह बना दिए जाते हैं, लेकिन कुछ लोग फिर भी नियमों का उल्लंघन करते हैं।

ड्रिंक एंड ड्राइव में 412 वाहन चालकों पर कार्रवाई

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई की। डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज के निर्देश पर अलग-अलग टीमों को तैनात कर बीते दिनों अभियान चलाया गया।

इस दौरान नाका लगाकर चेकिंग करते हुए चार महिलाओं समेत 412 वाहन चालक ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए मिले। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए चालान किए गए। एक वाहन को जब्त भी किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें