Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुग्राम की सड़कों पर चलेगी इलेक्ट्रिक बस, चार्जिंग स्टेशन बनाने का जल्द शुरू होगा काम

दिसंबर तक गुरुग्राम को 50 मिडी इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी और 50 बसें फरीदाबाद को भी मिलने की उम्मीद है। इन मिडी इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। मिडी बसें सामान्य बसाें से साइज में छोटी होगी और इनको भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी चलाना आसान होगा। पूरे प्रदेश में लगभग 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है।

By Sandeep KumarEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम की सड़कों पर चलेगी इलेक्ट्रिक बस

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। पिछले पांच साल में गुरुग्राम और फरीदाबाद शहर की सड़कों पर सिटी बसों की संख्या 50 से 200 तक पहुंच गई है। सीएनजी आधारित लो फ्लोर सिटी बसें 2018 से गुरुग्राम शहर में संचालित की जा रही हैं। बसों के संचालन के लिए सितंबर 2017 में गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) का गठन किया गया था।

गुरुग्राम को मिलेगी 50 मिडी इलेक्ट्रिक बस

सिटी बसें शहर ही नहीं बल्कि जिले के कस्बों और फरीदाबाद रूट पर भी चलाई जा रही हैं। खास बात यह है कि इसी साल दिसंबर तक गुरुग्राम को 50 मिडी इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी और 50 बसें फरीदाबाद को भी मिलने की उम्मीद है। इन मिडी इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

गुरुग्राम के सेक्टर दस बस डिपो में एक बार में 62 इलेक्ट्रिक बसें चार्ज हो सकेंगी और फुल चार्ज होने पर एक बस 130 किलोमीटर तक दौड़ेगी। गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) के सेक्टर दस बस डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम जल्द शुरू होगा।

जीएमसीबीएल अधिकारियों के अनुसार,आगामी सप्ताह में चार्जिंग स्टेशन के बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पूरे प्रदेश में लगभग 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। मिडी बसें सामान्य बसाें से साइज में छोटी होगी और इनको भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी चलाना आसान होगा।

जीएमसीबीएल के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र गर्ग ने बताया कि सेक्टर दस स्थित बस डिपो में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

गुरुग्राम में प्रदूषण बड़ी समस्या

जीएमसीबीएल फिलहाल 200 लो फ्लोर सीएनजी आधारित बसों का संचालन कर रहा है। यह बसें फरीदाबाद सहित गुरुग्राम शहर और आसपास के कस्बों तक चलती हैं। इलेक्ट्रिक बसें पहली बार चलाई जाएंगी और इनके संचालन से गुरुग्राम शहर में प्रदूषण घटाने में भी मदद मिलेगी।

गुरुग्राम में 25 और फरीदाबाद में हैं 12 रूट

गुरुग्राम में जीएमसीबीएल की 150 बसें 25 रूटों पर चल रही हैं। इसी तरह फरीदाबाद के 12 रूटों पर जीएमसीबीएल की 50 बसों का संचालन किया जा रहा है। गुरुग्राम में सिटी बसों की कनेक्टिविटी मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, इफको चौक तथा रोडवेज बस स्टैंड क्षेत्र से होने के कारण यात्रियों को इसका फायदा मिल रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर