Move to Jagran APP

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारी: गुरुग्राम के चारों विधानसभा में बनाए गए 234 नए बूथ

हरियाणा (Haryana Assembly Elections 2024) में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। अब इसको लेकर सभी जिलों में प्रशासन अपने स्तर की तैयारियों में जुट गया है। इसी को देखते हुए गुरुग्राम जिले के चारों विधानसभा 234 नए बूथ बनाए गए हैं। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक कर इस बात की जानकारी दी है।

By Aditya Raj Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 24 Jul 2024 10:57 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। ( Haryana Assembly Elections Hindi) विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। इसी दिशा में जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें अब तक की तैयारी की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही उनसे सुझाव भी लिए गए।

कुल 234 बनाए गए नए सहायक बूथ 

उपायुक्त ने बताया कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में ऐसे बूथ जहां वोटर्स की संख्या 1400 से अधिक हो चुकी है, उनकी पहचान कर आगे की कार्यवाही पूरी कर ली गई है। संबंधित बूथों के साथ कुल 234 नए सहायक बूथ बनाए गए हैं। सहायक बूथ बनाने की प्रक्रिया में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि वे मुख्य बूथ से दो किलोमीटर की ज्यादा दूरी पर स्थित न हों।

साथ ही उक्त स्थान पर आयोग की निर्धारित नियमावली के तहत सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध रहें। पटौदी विधानसभा में 12, बादशाहपुर विधानसभा में 90, गुड़गांव विधानसभा में 84 व सोहना विधानसभा में 48 बूथ बनाए गए हैं।

अब पटौदी विधानसभा में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 259

नए सहायक बूथ बनने के बाद अब पटौदी विधानसभा में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 259, बादशाहपुर में 518, गुड़गांव में 435 व सोहना में 292 हो गई है। पूरी प्रक्रिया में किसी भी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल को कोई आपत्ति है तो संबंधित विधानसभा के एसडीएम के पास अपनी आपत्तियां व सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

जिले में पुनरीक्षण अभियान के तहत 25 जुलाई से नौ अगस्त के मध्य मतदाता सूची के संशोधन लिए दावे व आपत्तियां आमंत्रित किए गए हैं। बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुड़गांव के एसडीएम रविंद्र कुमार, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह एवं संतलाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Gurugram: पत्नी से अवैध संबंध का था शक, दोस्त के साथ मिलकर युवक को पीट-पीटकर मार डाला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।