Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: दुबई की तर्ज पर हरियाणा में भी होगा गुरुग्राम फेस्टिवल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिए संकेत

दुबई फेस्टिवल (Dubai Festival) की तर्ज पर हरियाणा सरकार गुरुग्राम फेस्टिवल आयोजित करने पर विचार कर रही है। जिस तरह दुबई फेस्टिवल में लोग दूर-दूर से इलेक्ट्रानिक सामान से लेकर सोने के आभूषणों तक खरीदने पहुंचते हैं उसी तरह गुरुग्राम फेस्टिवल में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पाद बिक्री के लिए प्रदर्शित कर सकेंगी। नई कंपनियों के लिए अपने उत्पादों की ब्रांडिंग करने में भी गुरुग्राम फेस्टिवल बड़ा प्लेटफार्म साबित हो सकेगा।

By Anurag AggarwaEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
दुबई फेस्टिवल की तर्ज पर हरियाणा में होगा गुरुग्राम फेस्टिवल

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। दुबई फेस्टिवल (Dubai Festival) की तर्ज पर हरियाणा सरकार गुरुग्राम फेस्टिवल (Gurugram Festival) आयोजित करने पर विचार कर रही है। जिस तरह दुबई फेस्टिवल में लोग दूर-दूर से इलेक्ट्रानिक सामान से लेकर सोने के आभूषणों तक खरीदने पहुंचते हैं, उसी तरह गुरुग्राम फेस्टिवल में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पाद बिक्री के लिए प्रदर्शित कर सकेंगी। नई कंपनियों के लिए अपने उत्पादों की ब्रांडिंग करने में भी गुरुग्राम फेस्टिवल बड़ा प्लेटफार्म साबित हो सकेगा।

CM ने दी सलाह- हो सकता है गुरूग्राम फेस्टिवल

गुरुग्राम फेस्टिवल की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जल्दी ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ चर्चा करेंगे। गुरुग्राम में दो दिन पहले आयोजित एक्सपो में उद्यमियों से बातचीत के दौरान गुरुग्राम फेस्टिवल का विचार सामने आया। कुछ उद्यमियों ने उप मुख्यमंत्री को सलाह दी कि गुरुग्राम फेस्टिवल आयोजित किया जा सकता है। एनसीआर में गुरुग्राम चूंकि बड़ा औद्योगिक हब, ऑटो हब, आइटी हब और रियल एस्टेट हब है, इसलिए यहां गुरुग्राम फेस्टिवल आयोजित होने तथा उसके कामयाब होने की भरपूर संभावनाएं हैं। इस तरह के फेस्टिवल में उपभोक्ताओं व खरीदारों को आकर्षक छूट प्रदान की जाती है।

कई प्रकार के लाइव शो किए जाते हैं

दुबई शॉपिंग फेस्टिवल में इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर सोने के आभूषणों तक करीब डेढ़ हजार दुकानें सजती हैं, जिनमें कपड़े, घरेलू सजावट के सामान, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, सूखे मेवे, आभूषण और शीर्ष ब्रांडों के उत्पादों पर 75% तक छूट मिलती है। दुबई फेस्टिवल का आनंद उठाने तथा खरीदारी के लिए विभिन्न देशों के लोग वहां पहुंचते हैं। इस बार दुबई फेस्टिवल 15 दिसंबर 2023 से 29 जनवरी 2024 तक है। पूरे दुबई में कई प्रकार की पारिवारिक गतिविधियों के साथ वहां लाइव शो भी होते हैं। दुनिया के सबसे धनी और शक्तिशाली क्षेत्रों में से एक होने के अलावा, दुबई अपनी शानदार संरचनाओं और विशाल रेगिस्तानों के अलावा, अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए भी जाना जाता है, जो हरियाणा के लिहाज से गुरुग्राम फेस्टिवल में संभव है।

उत्पादों पर आश्चर्यजनक छूट मिलती है

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अनुसार गुरुग्राम फेस्टिवल हर साल आयोजित करने के लिए राज्य सरकार एक नीति बनाने पर विचार कर रही है। गुरुग्राम एक्सपो में अधिकतर उद्यमियों ने ऐसी किसी भी शुरुआत को स्वीकार करने में रुचि दिखाई है। गुरुग्राम फेस्टिवल में शामिल होने वाले उपभोक्ताओं के लिए उद्योगपति मिलकर पुरस्कारों की व्यवस्था कर सकते हैं। यह बेहतरीन कार, सोने के आभूषण और फ्लैट से लेकर किसी भी रूप में हो सकते हैं। जिस तरह से दुबई फेस्टिवल में उत्पादों पर आश्चर्यजनक छूट मिलती है, उसी तरह की व्यवस्था गुरुग्राम फेस्टिवल में संभव है।

चार साल में हुआ 40 हजार करोड़ का निवेश

दुष्यंत चौटाला के अनुसार राज्य में अब तक चार साल के भीतर करीब 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है। गुरुग्राम फेस्टिवल में गाजियाबाद, नोएडा व दिल्ली तक की कंपनियां भागीदारी करने आ सकती हैं। धीरे-धीरे इसका स्वरूप व्यापक रूप लेगा और गुरुग्राम फेस्टिवल की बड़ी पहचान बनाई जाएगी।

Yamuna Nagar: सर्दियों में होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़कों पर लगेगा यह डिवाइस,जानिए इसके फायदे