Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थाइलैंड में चला रहा था गैंग, इशारों पर कराता हत्याएं; पेरोल लेकर फरार हुआ गैंगस्टर काला खैरमपुरिया गिरफ्तार

कुख्यात गैंगस्टर काला खैरमपुरिया थाइलैंड में रहकर भाऊ गैंग चला रहा था। हरियाणा की एसटीएफ टीम खैरमपुरिया को थाइलैंड से लेकर गुरुग्राम आ गई है। पुलिस ने उसे शुक्रवार रात दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। उसने सोनीपत दिल्ली और हिसार में फायरिंग की घटनाएं इसके कहने पर गुर्गों ने अंजाम दी थीं। 2018 में हत्या के मामले में राजस्थान के हनुमानगढ़ अदालत ने 20 साल की सजा सुनाई थी।

By Vinay Trivedi Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
गिरफ्तार किया गया कुख्यात गैंगस्टर काला खैरमपुरिया।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पुलिस के लिए सिरदर्द बने कुख्यात गैंगस्टर काला खैरमपुरिया को एसटीएफ हरियाणा की टीम ने शुक्रवार रात दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया। 2020 में पेरोल पर बाहर आने के बाद वह फरार था और थाइलैंड में रहकर भाऊ गैंग चला रहा था। थाइलैंड में पहचान होने के बाद वहां से इसे लाया गया।

काला के ऊपर हत्या, हत्या के प्रयास, रंगदारी व अन्य से संबंधित 20 से अधिक मामले तीनों राज्यों में दर्ज हैं। यह हिसार के खैरमपुरिया का रहने वाला है। इसके कहने पर ही भाऊ गैंग के गुर्गों ने हिसार में बीते दिनों कार डीलर शोरूम के बाहर फायरिंग की थी।

स्पेशल टास्क फोर्श की गई तैयार

हरियाणा एसटीएफ के डीआइजी सिमरदीप सिंह ने गुरुग्राम स्थित एसटीएफ के हेडक्वार्टर में बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स ने खैरमपुरिया को गिरफ्तार कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। राकेश उर्फ काला खैरमपुरिया गंभीर और हिंसक अपराधों में व्यापक रूप से शामिल था।

भारत में रहकर कई देशों में अपराध किए

पेरोल के बाद फरार होकर वह भारत में रहते हुए और बाद में दूसरे देशों दुबई, आर्मेनिया और थाईलैंड से भारत में आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। काला का आपराधिक रिकॉर्ड 2014 से शुरू हुआ था। उस पर डकैती, लूट, हत्या और अवैध हथियार रखने के आरोप हैं।

आजीवान कारावास की काट रहा था सजा

2015 में राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के थाना भादरा में एक हत्या के मामले में उसे 2018 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। दो साल सजा काटने के बाद वह 2020 में पेरोल पर जेल से बाहर आकर फरार हो गया। इस दौरान उसने हरियाणा और पड़ोसी राज्यों में अपनी आपराधिक गतिविधियों को और बढ़ा दिया।

वर्ष 2021 में फतेहाबाद जिले के थाना भकला के गांव दड़ौली में मास्टर पीके हत्याकांड में उसका नाम सामने आया। इस मामले में उसे वर्ष 2023 में अदालत ने उद्घोषित अपराधी घोषित किया गया।

फर्जी पासपोर्ट बनवाकर थाइलैंड हुआ फरार

काला खैरमपुरिया ने वर्ष 2023 की शुरुआत में एक एजेंट से फर्जी पासपोर्ट बनवाया और थाइलैंड फरार हो गया। इसने विदेश में रहते हुए भी गिरोह का संचालन जारी रखा। काला के संपर्क हिमांशु भाऊ और नीरज फरीदपुरिया गिरोह जैसे कुख्यात आपराधिक गिरोहों से थे।

उनके साथ राकेश उर्फ काला ने हत्याओं और जबरन वसूली सहित कई हाई-प्रोफाइल अपराधों को अंजाम दिया। दिसंबर 2023 में सोनीपत में एक गांव के सरपंच की हत्या, जनवरी 2024 में गोहाना में एक मशहूर मिठाई की दुकान पर गोलीबारी, मुरथल में एक ढाबे पर दिनदहाड़े हत्या और पिछले महीने दिल्ली के राजौरी गार्डन में एक बर्गर आउटलेट पर एक व्यक्ति की निर्मम हत्या की साजिश भी काला ने ही रची थी।  

कार शोरूम के बाहर कराई गोलीबारी

अवैध वसूली को लेकर 24 जून 2024 को तीन नकाबपोश हमलावरों ने हिसार में महिंद्रा कार शोरूम के बाहर गोलीबारी की थी। एसटीएफ की जांच में पता चला कि राकेश उर्फ काला खैरमपुरिया ही इस घटना का मास्टरमाइंड है। जांच से पता चला कि राकेश ने ही हथियारों की व्यवस्था कर हमलावरों को पहुंचाया। इसके बाद उसने अपने इंस्टाग्राम से कार शोरूम पर हमले की जिम्मेदारी भी ली थी। 

पहचान होने के बाद जारी कराया इंटरपोल नोटिस

कई मामलों में नाम आने के बाद एसटीएफ ने काला की तलाश शुरू की। एक फर्जी पहचान का पता लगाया। काला ने इसी आधार पर अपना पासपोर्ट बनवाया था। उसकी पहचान होने पर टीम ने उसकी यात्रा के बारे में जानकारी जुटाई।

सूत्रों के अनुसार, थाइलैंड में उसे ट्रेस किया गया। फौरन गृह मंत्रालय से उसके खिलाफ इंटरपोल नोटिस और अंतरिम गिरफ्तारी वारंट जारी कराया। इस बीच एसटीएफ टीम ने उसका फर्जी पासपोर्ट रद्द कराया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर उसे भारत लाने के प्रयास तेज किए।

उसे गुरुवार को थाइलैंड से भारत प्रत्यर्पित किया गया। इसके बाद टीम ने उसे दिल्ली एयरपोर्ट गिरफ्तार कर लिया। उसे कोर्ट में पेश कर सात दिन के रिमांड पर लिया जाएगा। इस दौरान उससे उसके गिरोह के बारे में और जानकारी पता चल सकेगी। 

काला खैरमपुरिया के खिलाफ दर्ज मामले

  • दो नवंबर 2014: हिसार के सदर थाने में धोखाधड़ी व अन्य में केस 
  • 11 फरवरी 2015 हिसार के सदर थाना क्षेत्र में लूट
  • 23 फरवरी 2015 राजस्थान के हनुमानगढ़ के थाना भादरा में हत्या, इस मामले में इसे दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई
  • तीन मार्च 2015: हिसार के आदमपुर में लूट
  • 15 मई 2015 हिसार के अशोका थाना क्षेत्र में मारपीट
  • राजस्थान के बीकानेर के थाना बीचवाल में पेरोल अधिनियम के तहत केस दर्ज
  • एक मार्च 2021: फतेहाबाद के भट्टू थाना क्षेत्र में हत्या, इस मामले में कोर्ट से उद्घोषित अपराधी घोषित किया गया
  • दो मार्च 2021: राजस्थान के हनुमानगढ़ के भिरानी में वसूली
  • 27 जनवरी 2022: सिरसा के थाना नाथुसरी चौपटा में जानलेवा हमला, मारपीट
  • दो दिसंबर 2023 : हिसार के सदर थाना क्षेत्र के गांव खरर में शराब ठेकेदार की हत्या
  • 11 दिसंबर 2023 : सोनीपत के थाना बरौदा क्षेत्र में  सरपंच राजेश की हत्या
  • 21 जनवरी 2024: सोनीपत के गोहना में जानलेवा हमला
  • 10 मार्च 2024 में सोनीपत के मुरथल क्षेत्र में हत्या
  • 24 जून 2024 में हिसार में कारोबारी के शोरूम के बाहर फायरिंग व जानलेवा हमला
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर