Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से विदेश भागे गैंगस्टर्स पर हरियाणा STF का एक्शन, हावाला कारोबार ध्वस्त कर तोड़ रही आर्थिक कमर

हवाला कारोबार के ये मॉड्यूल बीते दिनों हरियाणा दिल्ली व अन्य राज्यों से पकड़े गए। यह सभी यहां से पैसे लेकर हवाला के जरिये विदेश में रह रहे गैंगस्टर्स को भेजते थे। हवाला कारोबारियों से ही पूछताछ में गैंगस्टर्स की पहचान हो रही है और उन्हें पकड़कर भारत वापस लाने में मदद मिल रही है। अभी भी विदेश में कई मोस्टवांटेड अपराधी घूम रहे हैं जिनपर एसटीएफ की नजर है।

By Vinay Trivedi Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 20 Jul 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
भारत से विदेश भागे गैंगस्टर्स की कमर तोड़ रही हरियाणा की STF

विनय त्रिवेदी, गुरुग्राम। भारत में अपराध के बाद अपने को सुरक्षित मानते हुए विदेश फरार होने वाले गैंगस्टर्स की कमर तोड़ने के लिए एसटीएफ हरियाणा ने नया तरीका ढूंढा है। एसटीएफ उनको भेजे जाने वाली आर्थिक व्यवस्था पर चोट कर रही है।

हवाला कारोबार से जुड़े मॉड्यूल को ध्वस्त कर उनकी आर्थिक व्यवस्था को चौपट किया जा रहा है। इस साल अब तक पांच मॉड्यूल पकड़े जा चुके हैं।

हवाला कारोबारियों से ही पूछताछ में गैंगस्टर्स की पहचान हो रही है और उन्हें पकड़कर भारत वापस लाने में मदद मिल रही है। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक विदेश में रह रहे गैंगस्टर्स को हवाला के जरिये पैसा भारत से विदेश पहुंचाया जा रहा है। वहीं, से वह भारत में अपने गैंग भी ऑपरेट कर रहे हैं।

विदेश में कई मोस्टवांटेड अपराधी

अभी भी विदेश में कई मोस्टवांटेड अपराधी घूम रहे हैं, जिन पर एसटीएफ की नजर है। उन्हें भारत लाने के लिए टीम प्रयासरत है। इसी को देखते हुए एसटीएफ टीम पहले हवाला मॉड्यूल को ध्वस्त कर रही है और उनकी आर्थिक रूप से कमर तोड़ रही है।

कई राज्यों में पकड़ा गया हवाला कारोबार

एसटीएफ सूत्रों के अनुसार, जांच के दौरान हवाला कारोबार का पता लगाया गया। इस साल हरियाणा, दिल्ली व आसपास राज्यों में चल रहे पांच हवाला मॉड्यूल को पकड़ा गया और कई आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। इनसे पूछताछ में गैंगस्टर्स की जानकारी मिली। अभी 12 जुलाई को थाइलैंड से भारत प्रत्यर्पित कर लाए गए गैंगस्टर काला खैरमपुरिया को भी हवाला के जरिए ही पैसा भेजा जा रहा था।

हालांकि, उसे छोटी-छोटी रकम भेजी जा रही थी। मोटा पैसा कहीं और जा रहा था। एसटीएफ के निशाने पर कई अन्य हवाला कारोबारी भी हैं, जल्द ही इन्हें भी पकड़ा जाएगा।

ये कुख्यात एसटीएफ के रडार पर

एसटीएफ हरियाणा की मोस्टवांटेड लिस्ट में कुख्यात गैंगस्टर गोल्डी बराड़, अनमोल बिश्नोई, लिपिन नेहरा, रोहित गोदारा, हिमांशु भाऊ, नीरज फरीदपुरिया, साहिल और नवीन जैसे कुख्यात शामिल हैं। मोस्टवांटेड की लिस्ट में और भी नाम हैं, जिनके बारे में एसटीएफ कार्रवाई कर रही है। ये गैंगस्टर थाइलैंड, दुबई, कनाडा, अमेरिका, अजरबैजान, पुर्तगाल, फिलिपींस और स्पेन में रह रहे हैं। अभी हाल ही में कैथल के गैंगस्टर जोगेंद्र ग्योंग को भी फिलिपींस में पुलिस हिरासत में लिया गया है। उसे भी भारत लाने की तैयारियां चल रही हैं।

ये भी पढ़ें- हरियाणा के विधायक धर्म सिंह छौक्कर और बेटे विकास को भगोड़ा घोषित करने की ED की याचिका खारिज

विदेश में रह रहे गैंगस्टर्स की कमर तोड़ने के लिए एसटीएफ सबसे पहले उनकी आर्थिक व्यवस्था पर प्रहार कर रही है। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हवाला कारोबारियों के मॉड्यूल को ध्वस्त किया जा रहा है। इस साल पांच मॉड्यूल पकड़े गए हैं। जल्द ही अन्य पर भी करवाई होगी। -सिमरदीप सिंह, डीआईजी, एसटीएफ