Move to Jagran APP

Haryana News: 'मासूमों को जिहादी हथियार बनाकर कराया पथराव', नूंह में दलित महिलाओं पर पत्थरबाजी को लेकर VHP का बयान

नूंह के पंडुराम चौक में दलित समुदाय की महिलाओं और बच्चों पर कुआं पूजन कार्यक्रम के दौरान पथराव की घटना से एक बार फिर आक्रोश का माहौल है। विहिप ने पुलिस-प्रशासन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि अगर पुलिस ने कोर्ट में सही साक्ष्य नहीं पेश किए तो वह हाईकोर्ट तक जाएंगे। विहिप ने आरोप लगाया कि मौलवियों द्वारा मासूमों को जिहादी हथियार बनाकर महिलाओं पर पथराव कराया गया।

By Vinay TrivediEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
मासूमों को जिहादी हथियार बनाकर कराया पथराव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। नूंह के पंडुराम चौक में दलित समुदाय की महिलाओं और बच्चों पर कुआं पूजन कार्यक्रम के दौरान पथराव की घटना से एक बार फिर आक्रोश का माहौल है। विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व न्यायाधीश पवन कुमार ने नूंह में हुई घटना पर मौलवियों और पुलिस-प्रशासन पर निशाना साधा है।

विहिप ने मौलवियों पर की कार्रवाई की मांग

उन्होंने आरोप लगाया कि मौलवियों द्वारा मासूमों को जिहादी हथियार बनाकर महिलाओं पर पथराव कराया गया। यह एक निंदनीय कुकृत्य है। उन्होंने मौलवियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की। पवन कुमार ने कहा कि नूंह में चल रहा मदरसा नगर पालिका की जमीन पर बना हुआ है। इसका पंजीकरण भी नहीं कराया गया है।

हमले के पीछे बताया सुनियोजित षडयंत्र

नगर पालिका प्रशासन ने इतने दिनों तक मदरसे के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की। इस पर भी प्रश्नचिह्न है। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज के धार्मिक कार्यों में बार-बार ऐसे कुकृत्यों की पुनरावृत्ति हो रही है। हमले के पीछे उन्होंने सुनियोजित षड्यंत्र बताया। कहा कि इससे धर्मांतरण और पलायन के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

31 जुलाई को भी बृजमंडल धाम जलाभिषेक यात्रा के श्रद्धालुओं के साथ पथराव, आगजनी की हिंसा की घटना हुई थी। इसके बाद अब तक 10 से 20 परिवार मेवात से पलायन कर चुके हैं। यहां हिंदू समुदाय लगातार डर और मानसिक प्रताड़ना झेल रहा है।

अभी हाल ही में मेवात के एक हिंदू समुदाय के दुकानदार के साथ मारपीट की गई। उनके हिंदु त्योहारों से जुड़े सामानों पर भी पहले थूका गया। वहीं अब कुआं पूजन करने जा रही महिलाओं पर मदरसे से नाबालिगों द्वारा पथराव किया गया। सफाई में मदरसे के मौलवी उनका बचाव कर यह कहते हैं कि बच्चों की नादानी है।

पुलिस-प्रशासन पर विहिप का निशाना

ऐसी पुनरावृत्ति नहीं होगी, जबकि नाबालिगों द्वारा किया गया। यह कृत्य कहीं न कहीं मौलवियों पर भी प्रश्नचिह्न लगा रहा है। विहिप ने इस घटना का तुरंत संज्ञान लेते हुए इसमें सख्त से सख्त कड़ी धाराओं के साथ कार्रवाई करने की मांग की और कहा कि इस पर किसी प्रकार की लीपापोती ना की जाए। मौलवियों और उन शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

विहिप ने पुलिस-प्रशासन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि अगर पुलिस ने कोर्ट में सही साक्ष्य नहीं पेश किए तो वह हाईकोर्ट तक जाएंगे। इस मौके पर विहिप के विभाग अध्यक्ष ईश्वर मित्तल, जिलाध्यक्ष अजीत सिंह, जिला मंत्री यशवंत शेखावत, विभाग मंत्री देवेंद्र यादव, जिला उपाध्यक्ष सुशील सौदा, संपर्क प्रमुख गगनदीप चौहान, प्रवीण हिंदुस्तानी व अनुराग कुलश्रेष्ठ मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।