Move to Jagran APP

Haryana Election 2024: हरियाणा में भी हिट हुआ बीजेपी का ये सदाबहार फॉर्मूला, तोड़ दिया कांग्रेस की जीत का सपना

Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हुई। दिन चढ़ते चढ़ते यह स्पष्ट हो गया कि बीजेपी एग्जीट पोल के कांग्रेस की जीत के दावों को झुठलाते हुए जीत की हैट्रिक लगाने जा रही है। एक दिन पहले एग्जीट पोल कांग्रेस की जीत के दावे कर रहे थे। लेकिन परिणाम ने अनुमानों को झुठला दिया। बीजेपी की जीत में एक सदाबहार फॉर्मूला फिर कारगर रहा।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आज विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद रुझानों में ही बीजेपी ने लगातार बढ़त बनाए रखी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा में आज विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद रुझानों में ही बीजेपी ने लगातार बढ़त बनाए रखी। वोटों की गिनती के दौरान रुझानों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है। ऐसे समय में जब सारे एग्जीट पोल हरियाणा में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत के साथ जीत के दावे कर रहे थे। चुनाव परिणामों और रुझानों ने एक बार फर इन एग्जीट पोल के अनुमानों को झुठलाते हुए बीजेपी जीत की हैट्रिक दिलाई। बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह का सदाबहार हिट फॉर्मूला हरियाणा में भी बिल्कुल सटीक बैठा।

24 घंटे में बदल गए चुनावी समीकरण

बीजेपी ने हरियाणा में जीत हासिल की, इसके पीछे कई फैक्टर काम करते हैं। लेकिन इन सबके बीच अमित शाह का जो सीएम बदलने का हिट फॉर्मूला है, वो हरियाणा में भी काम कर गया। परिणाम के दिन यानी आज मंगलवार से एक दिन पहले तक कांग्रेस यह मान चुकी थी कि वो हरियाणा में सरकार बनाने जा रही है।

हुड्डा और सैलजा ने ठोकी थी सीएम पद पर दावेदारी

कांग्रेस के भूपिंदर हुड्डा और सैलजा के बीच सीएम पद के लिए 'कोल्डवॉर' भी शुरू हो गया था। दोनों नेताओं ने सीएम पद के लिए अपनी अपनी दावेदारी कर आलाकमान को अपनी भावनाओं से अवगत करा दिया था। लेकिन परिणाम आए तो कांग्रेस के लिए ऐसे साबित हुए मानो 'छम से जो टूटे कोई सपना'। कांग्रेस ने इस हार के बाद एक बार फिर प्रशासनिक मशीनरी पर सवाल उठाया। जयराम रमेश और पवन खेड़ा भी मुखरित नजर आए। लेकिन उनके बयानों के विपरीत हरियाणा में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक बना ली।

बीजेपी का कौन सा फॉर्मूला हमेशा बैठता है सटीक?

चुनाव से ऐन वक्त पहले बीजेपी का सीएम बदलने का फॉर्मूला हरियाणा में भी असर कर गया। हरियाणा विधानसभा चुनाव से 7 महीने पहले अचानक सभी चौंकाते हुए तत्कालीन सीएम मनोहर लाल खट्टर को पद से हटा दिया। दरअसल, खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी 2019 में भी चुनाव लड़ी थी, पर बहुमत नहीं मिल पाया था। इसलिए बीजेपी खतरा मोल नहीं लेना चाहती थी। लिहाजा, मनोहरलाल को हटाकर नायब सिंह सैनी को कमान सौंप दी गई।

किन किन राज्यों में ​हिट रहा बीजेपी का यह फॉर्मूला?

  • गुजरात: विजय रुपाणी को हटाकर सितंबर 2021 में भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाया गया। चुनाव दिसंबर 2022 में हुए और बीजेपी वापस सत्ता में आ गई। पटेल फिर सीएम बने।
  • उत्तराखंड: तीरथ सिंह रावत को हटाकर जुलाई 2021 में पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाया गया। फरवरी 2022 चुनाव हुए तो बीजेपी जीत गई और धामी फिर सत्ता में आ गए।
  • त्रिपुरा: बीजेपी ने बिप्लब देव को हटाया और मई 2022 में मणिक साहा को सीएम बनाया। फरवरी 2023 में चुनाव हुए तो बीजेपी जीती और साहा फिर सत्ता में आए।
  • हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर को सीएम पद से हटाकर मार्च 2024 में नायब सिंह सैनी को हरियाणा की कमान सौंपी गई। अब आज यानी मंगलवार को चुनाव के परिणाम आए तो हरियाणा में रुझानों में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। सैनी को ही फिर सत्ता मिलने की प्रबल संभावना है। खुद पीएम मोदी ने चुनावी रुझानों के बाद सैनी से फोन पर बात की।
  • यह भी पढ़ें:

    Haryana Vidhan Sabha Election Result 2024 LIVE: हरियाणा में बीजेपी का दबदबा कायम, 29 सीटों पर दर्ज की जीत, ढह गया गोपाल कांडा का किला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें