Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2023: योग मैराथन और फुल ड्रेस रिहर्सल में 2 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

मुख्य कार्यक्रम 21 जून को ताउ देवीलाल स्टेडियम में होगा। कार्यक्रम में भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह मुख्य अतिथि होंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को जिला स्तर के अलावा ब्लाक स्तर पर भी सोहना पटौदी और फरुखनगर में मनाया जाएगा।

By Edited By: Updated: Mon, 19 Jun 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
योग मैराथन और फुल ड्रेस रिहर्सल में 2 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। सोमवार को डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल के साथ योग मैराथन का आयोजन किया गया।

मैराथन को जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद ने झंडी दिखाकर रवाना किया। योग मैराथन में पैरा एथलीट देवऋषि सचिन, भीम अवार्डी आरती कोहली, कुश्ती में एशियन मेडलिस्ट सृष्टि, दृष्टि, जिम्नास्ट ध्रुवी व माहिरा आदि उपस्थित रहे। इसके अलावा स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल के तहत लोगों व स्कूली बच्चों को योगाभ्यास करवाया।

योग प्रशिक्षक डा. भूदेव ने विभिन्न योग क्रियाओं से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मक्रासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, नाड़ी शोधन, शीतली प्राणायम, भ्रामरी प्राणायम और ध्यान लगवाया गया। कार्यक्रम में दो हजार से ज्यादा बच्चों ने प्रतिभाग किया।

मुख्य कार्यक्रम 21 जून को ताउ देवीलाल स्टेडियम में होगा। कार्यक्रम में भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह मुख्य अतिथि होंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को जिला स्तर के अलावा ब्लाक स्तर पर भी सोहना, पटौदी और फरुखनगर में मनाया जाएगा।

इस अवसर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला तथा जिला आयुष अधिकारी डा. मंजू बांगड़ भी उपस्थित रहीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें