Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अच्छे कार्यों के लिए बढ़-चढ़कर दान करना हमारी परंपरा', गुरुग्राम में बोले सीएम नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि सामाजिक कार्यों को लेकर बढ़-चढ़कर दान करने की हमारे समाज की संस्कृति रही है। जब भी अच्छे उद्देश्य व सामूहिकता के भाव के साथ कोई कार्य आरंभ किया जाता है तो समाज बढ़-चढ़कर दान करता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठन जाट कल्याण सभा की ओर से बनाए जाने वाले भवन का शिलान्यास किया।

By Aditya Raj Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 11 Aug 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुग्राम में भवन का शिलान्यास किया।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को सेक्टर-10 में सामाजिक संगठन जाट कल्याण सभा की ओर से बनाए जाने वाले भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने न केवल अपने एच्छिक कोष से 31 लाख रुपये देने की भी घोषणा की बल्कि इस कार्य में लोगों से बढ़-चढ़कर सहयोग करने का आह्वान किया।

शिलान्यास करने के बाद अल्पाइन स्कूल के सभागार में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि सामाजिक कार्यों को लेकर बढ़-चढ़कर दान करने की हमारे समाज की संस्कृति रही है। जब भी अच्छे उद्देश्य व सामूहिकता के भाव के साथ कोई कार्य आरंभ किया जाता है तो समाज बढ़-चढ़कर दान करता है।

दूरदराज से आने वालों को भी मिलेगा लाभ: सीएम सैनी

जाट कल्याण सभा को बधाई देते हुए कहा कि यह भवन समाज के सभी वर्गों के लिए काम आएगा। साथ ही न केवल स्थानीय लोगों बल्कि दूरदराज से आने वालों को भी इसका लाभ मिलेगा। जाट कल्याण सभा द्वारा भवन की पार्किंग के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग पर मुख्यमंत्री ने सरकार की नीति के अनुसार पूरा करवाने की बात कही।

पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा लहराने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को हर घर तिरंगा लहराने का आह्वान किया है। इस अभियान को सफल बनाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के लिए हम सबको इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भागीदारी करनी चाहिए। भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि कोई भी संस्थान तभी लंबा चलता है। जब उसको आगे बढ़ाने के लिए उद्देश्य अच्छे हों।

भवन 36 बिरादरी के लोगों के लिए खुला रहेगा: सुभाष बराला

राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला ने कहा कि पूरी उम्मीद है कि निर्माण प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह भवन सर्वसमाज के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि भवन का निर्माण भले ही जाट कल्याण सभा द्वारा करवाया जा रहा है लेकिन यह भवन 36 बिरादरी के लोगों के लिए सदैव खुला रहेगा।

हरियाणा कला परिषद टीम के लीडर विकास हरियाणवी की अगुवाई में कलाकारों अशोक, राजवीर सिंह, कपिल, कृष्ण, राजेश, मोहन, दीपांशु, सलमा व सपना ने प्रदेश की संस्कृति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।

लीलू सरपंच ने पांच-पांच लाख रुपये देंगे: मनोज श्योरण

संस्था के प्रधान प्रीतम सिंह व महासचिव मनोज श्योराण ने बताया कि सांसद धर्मवीर सिंह ने 21 लाख रुपये, प्रदेश सरकार में खेल, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय सिंह ने 11 लाख, बजघेड़ा के पूर्व सरपंच बीर सिंह ने 21 लाख, सत्यप्रकाश सांगवान व विश्वजीत सिंह जाखड़ ने 11-11 लाख रुपये का दान भवन निर्माण के लिए देने की घोषणा की। नवनीत ढिल्लो, नवीन गोयल व साहब सिंह यादव उर्फ लीलू सरपंच ने पांच-पांच लाख रुपये देंगे।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी पांच लाख रुपये का चंदा भवन निर्माण के लिए संस्था को दिया है। समारोह में मुख्यमंत्री के ओएसडी वीरेंद्र बढखालसा, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल यादव, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष उषा प्रियदर्शी, भाजपा के सुशासन विभाग के प्रदेश सह संयोजक मनीष गाडौली, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा आदि शामिल हुए।

तीसरी बार बनेगी डबल इंजन की सरकार

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में लगातार तीसरी बार डबल डंजन की सरकार बनेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और प्रदेश की डबल इंजन सरकार ने पिछले 10 वर्षों में मिशन मोड में अभियान चलाकर तेजी से विकास किया। प्रदेश का हर जिला आज राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ चुका है।

गुरुग्राम की बात करें तो इसकी पूरी दुनिया में पहचान बन चुकी है। 14 घंटे में दिल्ली से मुंबई तक की यात्रा लोग कर सकेंगे। इसके लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से चल रहा है। छह से सात घंटे में कटरा पहुंचकर मां वैष्णो देवी के दर्शन किए जा सकते हैं। प्रदेश सरकार ने किसानों की भलाई के भी कई कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ेंः Gurugram Accident: टक्कर के बाद ट्रक के नीचे फंसी बाइक 50 मीटर तक घिसटी, दो युवकों की मौत