Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram Restaurant: माउथ फ्रेशनर की जगह दी थी ड्राइ-आइस, मुंह में रखते ही होने लगी खून की उल्टियां; बिगड़ गई 5 लोगों की हालत

घटना के बाद से रेस्टारेंट बंद है। जिला फूड सेफ्टी आफिसर डॉ. रमेश चौहार ने कहा कि रेस्टोरेंट को नोटिस जारी किया गया है। इसमें पूछा गया कि आखिर किस कारण इस प्रकार की घटना हुई है। जवाब देने के बाद फूड सप्लाई विभाग यह तय करेगा कि रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द करना है या नहीं। जवाब आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 05 Mar 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
पांच लोगों को माउथ फ्रेशनर खिलाया गया था, इसके बाद बिगड़ गई थी हालत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। सेक्टर 90 स्थित सफायर 90 ला फोरेस्टा रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर देने से मुंह से खून निकलने के मामले में पुलिस ने रेस्टोरेंट के मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित की पहचान दिल्ली के कीर्ति नगर निवासी गगनदीप सिंह के रूप में की गई।

वहीं रेस्टोरेंट में पांच लोगों की हालत बिगड़ने पर सभी को आर्वी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां तीन लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया। एक की स्थित सामान्य और एक की हल्की गंभीर है। बुधवार शाम तक इन दोनों को भी डिस्चार्ज किया जा सकता है।

— Abhishek Tiwari (@abhishe_tiwary) March 4, 2024

ग्रेटर नोएडा के ओमिरान एक निवासी अंकित शनिवार रात अपनी पत्नी नेहा, मानिक अपनी पत्नी प्रीतिका और दीपक अरोड़ा अपनी पत्नी हिमानी के साथ गुरुग्राम के सेक्टर 90 स्थित सफायर 90 ला फोरेस्टा रेस्टोरेंट में खाना खाने गए थे।

अंकित के मुताबिक खाना खत्म होने के बाद उन्हें रेस्टोरेंट की महिला वेटर अमृतपाल कौर ने माउथ फ्रेशनर के रूप में आइस क्यूब दिया। अंकित ने अपनी एक साल की बेटी को गोद लिया हुआ था, इसलिए उन्होंने माउथ फ्रेशनर नहीं खाया, जबकि उनकी पत्नी समेत पांच साथियों ने माउथ फ्रेशनर खा लिया। इसके बाद उनके मुंह में जलन पड़ने लगी।

मुंह से खून निकलने लगा और उल्टी हुई।तुरंत ही सभी पांचों लोगों को सेक्टर 90 स्थित आर्वी हेल्थकेयर अस्पताल ले जाया गया। इसमें से तीन लाेगों की स्थिति गंभीर मिली।

स्थिति सुधरने पर किया गया डिस्चार्ज

दो की स्थिति ठीक होने पर उन्हें तुरंत ही घर भेज दिया गया। अन्य तीनों को आईसीयू में भर्ती किया गया। इसमें से एक मरीज को मंगलवार दोपहर डिस्चार्ज कर दिया गया। अभी दीपक की स्थित हल्की गंभीर बनी हुई है। इन्हें 24 घंटे अतिरिक्त आईसीयू में निगरानी के लिए रखा गया है।

इनका इलाज करने वाले फिजीशियन डॉक्टर स्पर्श गुप्ता ने बताया कि दीपक की स्थिति पहले काफी गंभीर थी। इनकी इंडोस्कोपी करनी पड़ी।

इसमें खाने की नली में अल्सर भी दिखाई पड़ा है। धीरे-धीरे इनकी स्थिति भी ठीक हो रही है। बुधवार शाम को इन्हें भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।अंकित ने बताया कि उनकी पत्नी की हालत फिलहाल ठीक है। अब वह घर पर हैं। डाक्टर ने उन्हें तीन सप्ताह के लिए खाने में लिक्विड लेने की सलाह दी है।

स्टाफ ने गलती से दी थी ड्राइ-आइस

अंकित की शिकायत पर खेड़कीदौला थाना पुलिस ने सोमवार रात केस दर्ज करने के बाद इस मामले में मैनेजर गगनदीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उसने पूछताछ में बताया कि वह तीन महीने पहले यहां नौकरी पर आया था। स्टाफ ने गलती से ड्राइ-आइस दी थी।

इस कारण उनकी तबीयत खराब हुई। पुलिस के मुताबिक यह ड्राइ आइस रेस्टोरेंट में निजी काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

Also Read-

क्या है Dry Ice, जिसे माउथ फ्रेशनर की जगह खाकर हॉस्पिटल पहुंचे लोग, एक्सपर्ट से जानें यह कितना खतरनाक

कार्बन डाई आक्साइड का सालिड फार्म है ड्राई आइस

जो पैकेट माउथ फ्रेशनर के रूप में लोगों को खाने के बाद दिया गया, उस पैकेट को डाक्टर को दिखाया गया तो उन्होंने उसे ड्राई आइस बताया। आर्वी अस्पताल के डॉ. स्पर्श गुप्ता के अनुसार यह जानलेवा एसिड है। इसके सेवन से जान भी जा सकती है। ड्राई आइस ठोस कार्बन डाइआक्साइड होता है।

इसका तापमान -80 डिग्री तक होता है। इसका उपयोग वैक्सीन को ठंडा करने, भोजन को ठंडा करने और जमने, रक्त और ऊतक के नमूने के संरक्षण, धातुओं के ताप उपचार के लिए होता है।

घटनाओं या मंचीय प्रस्तुतियों में कोहरा जैसे विशेष प्रभाव पैदा करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। ड्राई आइस हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है, इसलिए इसे खाना तो दूर छूना भी नहीं चाहिए।

रेस्टोरेंट बंद, कई बार पहुंची फूड सेफ्टी विभाग की टीम

घटना के बाद से रेस्टारेंट बंद है। जिला फूड सेफ्टी आफिसर डॉ. रमेश चौहार ने कहा कि रेस्टोरेंट को नोटिस जारी किया गया है। 15 दिन का समय दिया गया है।

इसमें पूछा गया कि आखिर किस कारण इस प्रकार की घटना हुई है। जवाब देने के बाद फूड सप्लाई विभाग यह तय करेगा कि रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द करना है या नहीं। जवाब आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर