Move to Jagran APP

गुरुग्राम के इन इलाकों में चलेगा बुलडोजर, अवैध निर्माण व कॉलोनी के खिलाफ होगी बड़ी कार्रवाई

मंगलवार को ग्रैप का तीसरा चरण हट गया है। अब तोड़फोड़ शुरू की जा सकती है। इसी के बाद विभाग के अलग-अलग डीटीपीई की तरफ से अपने-अपने क्षेत्रों में अभियान की योजना बनाई गई है। गुरुग्राम में कट रही अवैध कालोनी या चल रहे अवैध निर्माण के विरुद्ध चलाए जाएंगे। लाइसेंस कॉलोनियों में दिसंबर में सीलिंग अभियान भी चलाएगा। इसके लिए शेड्यूल तैयार किया गया है।

By Vinay TrivediEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 29 Nov 2023 09:13 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम के इन इलाकों में चलेगा बुलडोजर (फाइल फोटो)
संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम। ग्रैप के चलते तोड़फोड़ पर लगी रोक हटने के बाद अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के तीनों जिला नगर योजनाकार एन्फोर्समेंट (डीटीपीई) की तरफ से तोड़फोड़ और सीलिंग अभियान की तैयारी कर ली गई है। एन्फोर्समेंट के मुख्य डीटीपी मनीष यादव की तरफ से लाइसेंस कालोनियों में दिसंबर में सीलिंग अभियान तो दोनों अन्य डीटीपी एन्फोर्समेंट की तरफ से अवैध कालोनियों में तोड़फोड़ का शेड्यूल तैयार किया गया है।

ग्रैप-3 लागू होने तोड़फोड़ पर थी रोक

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करने के लिए उपायुक्त के पास शेड्यूल स्वीकृति के लिए भी भेज दिया गया है। प्रदूषण बढ़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप का चौथा चरण लागू कर दिया गया था, इसके चलते शहर में निर्माण और तोड़फोड़ पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग गया था। प्रदूषण कम होने के बाद तीसरा चरण लागू किया गया, लेकिन इसके बाद भी प्रतिबंध नहीं हटा।

हटाया गया ग्रैप-3 चरण

अब मंगलवार को तीसरा चरण हट गया है। अब तोड़फोड़ शुरू की जा सकती है। इसी के बाद विभाग के अलग-अलग डीटीपीई की तरफ से अपने-अपने क्षेत्रों में अभियान की योजना बनाई गई है। डीटीपीई मनीष यादव की तरफ से अलग-अलग लाइसेंस कालोनियों में छह से अधिक सीलिंग अभियान की योजना बनाई गई है। हालांकि, डीटीपीई मनीष की तरफ से दिवाली के बाद से ही अभियान शुरू कर दिए गए है। बीते 20 दिनों में पांच से छह अभियान चलाकर सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है।

इसी प्रकार से डीटीपी एन्फोर्समेंट टू सुमित मलिक की तरफ से भी दिसंबर माह में दस सीलिंग अभियान की योजना तैयार की गई है। ये अभियान फरुखनगर, पटौदी, मानेसर, बिलासपुर, सेक्टर-10ए के नजदीक, राजेन्द्र पार्क इत्यादि इलाकों में चलाए जाएंगे।

इन इलाकों में चलेगा बुलडोजर

डीटीपीई सुमित मलिक ने बताया कि दिसंबर में बड़ी तोड़फोड़ कार्रवाई की जानी है। पिछले डेढ़ माह से तोडफ़ोड़ अभियान बंद थे। इसी प्रकार से डीटीपीई वन बिनेश कुमार ने 12 से 15 सीलिंग अभियान की योजना तैयार की है। ये तोड़फोड़ अभियान सोहना, भोंडसी, ग्वाल पहाड़ी इलाके में कट रही अवैध कालोनी या चल रहे अवैध निर्माण के विरुद्ध चलाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Gurugram: दुबई में गैंगस्टर कौशल को शरण देने वाला अमृतसर से गिरफ्तार, गुरुग्राम में तांत्रिक की हत्या का है साजिशकर्ता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।