Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: महिला की मौत पर मैक्स अस्पताल पर 10 लाख रुपये जुर्माना, इलाज में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई

रश्मि सिसोदिया ने अपनी मां के इलाज में लापरवाही बरतने के लिए मैक्स अस्पताल प्रबंधन और मैक्स अस्पताल के डॉक्टर विदुर ज्योति तथा डॉक्टर आयुष ढींगरा को जिम्मेदार ठहराया। इसके लिए उन्होंने जिला उपभोक्ता निवारण आयोग में शिकायत दर्ज कराई। फैसला सुनाते हुए चिकित्सीय लापरवाही के लिए डॉक्टर विदुर ज्योति डॉक्टर आयुष ढींगरा व मैक्स अस्पताल को जिम्मेदार ठहराते हुए दस लाख का जुर्माना लगाया।

By Aditya Raj Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 05 Jan 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
महिला की मौत पर मैक्स अस्पताल पर 10 लाख रुपये जुर्माना

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर। जिला उपभोक्ता निवारण आयोग ने इलाज में लापरवाही बरतने पर मैक्स अस्पताल मैनेजमेंट व दो डॉक्टरों पर 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही दो लाख रुपये पीड़ित परिवार को देने के आदेश दिए हैं।

आदेश न मानने पर तीन साल तक होगी सजा

55,000 कानूनी प्रक्रिया की प्रतिपूर्ति के लिए भी देने के आदेश दिए हैं। 45 दिन में आदेशों की पालन न होने पर एक माह से तीन साल तक की सजा और 25 हजार से एक लाख तक जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। सेक्टर -71 की रहने वाली रश्मि सिसोदिया की मां सरोज को पथरी डायग्नोज हुई।

इसके लिए उन्होंने सेक्टर-14 के डॉक्टर विमल गोसाईं से संपर्क किया। डॉ. विमल गोसाई ने मैक्स अस्पताल के डॉ. विदुर ज्योति को बेहतर डॉक्टर बताया। नौ जुलाई 2021 को ऑपरेशन के लिए रश्मि सिसोदिया की मां सरोज को मैक्स अस्पताल में डॉक्टरों की सलाह पर भर्ती कर दिया गया।

रिपोर्ट में निकला कैंसर

27 जुलाई 2021 को रिपोर्ट के आधार पर उनकी मां को कैंसर पाया गया, लेकिन अस्पताल प्रबंधन व डॉ. आयुष ढींगरा ने इसकी जानकारी परिवार को नहीं दी। दूसरी लैब से जांच कराने पर कैंसर का पता लगा। उसके बाद इलाज के लिए बाढसा के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। नौ जून 2022 को सरोज देवी की इलाज के दौरान मौत हो गई।

रश्मि सिसोदिया ने अपनी मां के इलाज में लापरवाही बरतने के लिए मैक्स अस्पताल प्रबंधन और मैक्स अस्पताल के डॉक्टर विदुर ज्योति तथा डॉक्टर आयुष ढींगरा को जिम्मेदार ठहराया। इसके लिए उन्होंने जिला उपभोक्ता निवारण आयोग में शिकायत दर्ज कराई। जिला उपभोक्ता निवारण आयोग के अध्यक्ष संजीव जिंदल, सदस्य ज्योति सिवाच तथा खुशविंदर कौर ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अस्पताल प्रबंधन को दोषी ठहराया।

दो लाख रुपये परिजनों को देने का आदेश

फैसला सुनाते हुए चिकित्सीय लापरवाही के लिए डॉक्टर विदुर ज्योति, डॉक्टर आयुष ढींगरा व मैक्स अस्पताल को जिम्मेदार ठहराते हुए दस लाख का जुर्माना लगाया और इसके साथ दो लाख रुपये की चिकित्सा राशि और 55,000 रुपए कानूनी फीस की प्रतिपूर्ति भी की।

रश्मि सिसोदिया ने कहा कि डॉक्टर को मानव जीवन के मूल्य का एहसास कराने के लिए अपनी मां के लिए न्याय की लड़ाई लड़ी। हम डॉक्टरों को भगवान के समान मानते हैं, लेकिन आजकल कुछ अस्पतालों ने कुछ पैसें की मानसिकता वाले डॉक्टरों के साथ मिलकर इस चिकित्सा पेशे को बदनाम कर दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें