Move to Jagran APP

गुरुग्राम में GMDA की अतिक्रमण पर हुई बड़ी कार्रवाई, एमजी रोड और सोहना रोड पर चला बुलडोजर

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने एमजी रोड सोहना रोड फाजिलपुर रोड और घसोला रोड पर अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया। इस अभियान में अवैध निर्माण ठेले रेहड़ी और ढाबों के अवैध बैठने के क्षेत्रों को हटाया गया। जीएमडीए ने प्रमुख सड़कों और ग्रीनबेल्ट को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। जीएमडीए ने विक्रेताओं से प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के निर्देश दिए।

By Sandeep Kumar Edited By: Sonu Suman Updated: Tue, 22 Oct 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
जीएमडीए की एन्फोर्समेंट टीम ने अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाया।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की एन्फोर्समेंट टीम ने एमजी रोड, सोहना रोड, फाजिलपुर रोड और घसोला रोड पर अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाया।

यह अभियान जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र के तहत मास्टर सड़कों, फुटपाथों और ग्रीन बेल्ट को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देशों के अनुसार भी चलाया गया ताकि इनकी उपयोगिता को बढ़ाया जा सके और गुरुग्राम शहर के सुंदरीकरण के लिए इन्हें और विकसित किया जा सके। साथ ही पिछले 10 दिनों से जीएमडीए द्वारा चलाए जा रहे नियमित अतिक्रमण विरोधी अभियान में जीएमडीए की प्रमुख सड़कों और ग्रीनबेल्ट को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।

अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर कड़ी कार्रवाई

डीटीपी, जीएमडीए, आरएस बाठ के नेतृत्व में यह अभियान एमजी रोड से शुरू हुआ, जो तीन घंटे तक चला। इस दौरान अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर कड़ी कार्रवाई की गई। गुरुग्राम नगर निगम की टीम ने इस अभियान में सक्रिय रूप से सहयोग किया और एमजी रोड से 27 अवैध गाड़ियां हटाई गईं। इस अभियान में जीएमडीए टीम के साथ ट्रैफिक पुलिस भी शामिल थी और उन्होंने गलत पार्किंग के करीब 62 चालान जारी किए और साथ ही ट्रैफिक जाम का कारण बन रही आठ कारों को जब्त किया गया।

ढाबा संचालकों के अतिक्रमण को हटाया

टीम ने सोहना रोड पर सार्वजनिक स्थानों पर ढाबा संचालकों द्वारा बनाए गए अवैध बैठने के क्षेत्रों को और रेहड़ी वालों द्वारा अतिक्रमण करने वालों को हटाया। उन्होंने सभी विक्रेताओं से अनुरोध किया कि वे क्षेत्र को खाली कर दें, अन्यथा सड़क किनारे लगे ठेले डीटीपी इंर्फोसमेंट द्वारा हटा दिए जाएंगे। अभियान के दौरान मौजूद लोगों ने डीटीपी को सोहना रोड पर अन्य प्रमुख बिंदुओं के अलावा फाजिलपुर रोड और घासोला रोड के प्रवेश बिंदुओं का निरीक्षण करने का अनुरोध भी किया।

पॉलीथिन के उपयोग पर होगी कार्रवाई

डीटीपी ने विक्रेताओं द्वारा लगाए गए ठेलों का भी निरीक्षण किया और यह पाया कि वे भारी मात्रा में पालीथिन का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने इन सभी को प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक मुक्त गुरुग्राम शहर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अभियान के दौरान सेक्टर 49 में घसोला रोड, सेक्टर 48 में सोहना रोड से फाजिलपुर रोड तक अतिक्रमण करने वाले 15 खोखे और पांच विक्रेताओं को भी हटा दिया गया।

यह भी पढ़ें- साइबर सिटी में प्रदूषण पर लगेगी लगाम, 10 ऊंची इमारतों के ऊपर लगाई जाएगी एंटी स्मॉग गन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।