Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुग्राम में आज होंगी 300 से अधिक शादियां, बाजार में रात तक रही खरीदारों की भीड़; ट्रैफिक पुलिस ने भी संभाला मोर्चा

होटल कारोबार से जुड़े व्यावसायियों व पंडितों की मानें तो गुरुग्राम में गुरुवार को तीन सौ से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। ऐसे में विवाह-शादियों के लिए होटल रेस्टोरेंट गेस्ट हाउस मैरिज लान में इस दिन बुकिंग फुल हो गई है। वहीं शादियों को देखते हुए शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है।

By Vinay TrivediEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 23 Nov 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में आज होंगी 300 से अधिक शादियां, बाजार में रात तक रही खरीदारों की भीड़

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। आज शहर के लगभग हर हिस्से में शादी की शहनाइयां गूजेंगी। देवउठनी एकादशी पर गुरुग्राम में 300 से अधिक शादियां होंगी। कई महीनों पहले से ही इस दिन के लिए गेस्ट हाउस, मैरिज लान, होटल, रेस्टोरेंट, फार्म हाउस फुल चल रहे हैं।

कब कत है वैवाहिक मुहूर्त?

एक दिन पहले बुधवार देर रात तक शहर के बाजारों में खरीदारों की भीड़ रही। वहीं शादियों को देखते हुए शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है। इस बार 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक विवाह के लिए केवल 13 मुहूर्त हैं। वहीं देवउठनी एकादशी को सबसे अच्छा मुहूर्त माना जाता है।

चार मरला स्थित शिव मंदिर के पंडित राम भरोसे शास्त्री ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु आषाढ़ शुक्ल एकादशी को चार माह के लिए सो जाते हैं और कार्तिक शुक्ल एकादशी को जागते हैं। इस दिन विष्णु भगवान की पूजा होती है। उनका कहना है कि हिंदू शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है।

होटल कारोबार से जुड़े व्यावसायियों व पंडितों की मानें तो गुरुग्राम में गुरुवार को तीन सौ से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। ऐसे में विवाह-शादियों के लिए होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, मैरिज लान में इस दिन बुकिंग फुल हो गई है।

पार्लर, बैंड, घोड़ी वालों के भी रेट बढ़े

वहीं आगामी दिनों में भी कम मुहूर्त होने के कारण अधिकांश स्थानों पर मैरिज गार्डन, होटल में लोगों को मनचाही तारीख की बुकिंग नहीं मिल रही है। पंडितों के पास भी मुहूर्त की सभी तारीखें बुक हो चुकी हैं। शहर में 300 से अधिक होटल, रेस्टोरेंट व बैंक्वेट हाल हैं।

शादियों को लेकर सभी में पहले से ही बुकिंग फुल है। पार्लर, बैंड, घोड़ी वालों के भी रेट बढ़ गए हैं। बैंड 50 हजार से डेढ़ लाख तक में बुक हुए हैं। कालड़ा टेंट हाउस के संचालक रमेश कालड़ा का कहना है कि शहर का एक भी बैंक्वेट हाल व गार्डन नहीं है, जिसमें शादी न हो। देवउठनी पर शादियों की धूम रहती है।