Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: जोश में न खोएं होश, अकेले पार्टी करने पब या बार जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ध्यान देने वाली बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर में हर साल नए साल के जश्न की पार्टियों में लड़कियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अपराध की अन्य खबरें सामने आती हैं। ऐसे में अगर आप आज अकेले पार्टी करने के लिए किसी बार या पब जाने की योजना बना रही हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 31 Dec 2023 12:06 PM (IST)
Hero Image
अकेले पार्टी करने पब या बार जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर के शहरवासी नव वर्ष के जश्न में डूबने को तैयार हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर आज रविवार को एनसीआर के पब और बार वाली जगहों पर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की उम्मीद है।

इसे लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है। सुरक्षा के मद्देनजर शहर के सूनसान इलाकों पर नजर रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा। दिल्ली के कनॉट प्लेस पर भीड़ जुटने की आशंका के चलते राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के एग्जिट गेट रात 9 बजे से बंद रहेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर में हर साल नए साल के जश्न की पार्टियों में लड़कियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अपराध की अन्य खबरें सामने आती हैं। ऐसे में अगर आप आज अकेले पार्टी करने के लिए किसी बार या पब जाने की योजना बना रही हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

बरतें ये सावधानियां-

  • अपने साथ पेपर स्प्रे और महिला बॉडीगार्ड रख सकते हैं।
  • पार्टी करते वक्त अपना ड्रिंक खुद बनवाएं।
  • अपनी कैब या ऑटो का नंबर शेयर करें।
  • साथ ही इमरजेंसी नंबर स्पीड डायल पर रखें।
  • कुछ भी संदिग्ध लगने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें।
  • आप जहां जा रहे हैं, उसकी लोकेशन सोशल मीडिया पर शेयर न करें।

Also Read-

गुरुग्राम शहर के 200 पब और बार में नए साल का जश्न

उल्लास के साथ गुरुग्राम के लोग नया साल मनाएं, इसके लिए दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम की पुलिस ने पूरी तैयारी की है। गुरुग्राम शहर के 200 पब और बार में नए साल के जश्न पर कार्यक्रम होंगे।

वहीं यातायात व्यवस्था को देखते हुए डीएलएफ इलाके में दस जगहों पर अस्थाई पार्किंग बनाई गई है। साथ ही पुलिस की तरफ से चेतावनी दी गई है कि अगर खुले में पार्किंग कर यातायात व्यवस्था ध्वस्त की गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गुरुग्राम में 2 दिनों तक तीन हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

गुरुग्राम पुलिस की तरफ से शनिवार को जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया कि लोग उल्लास के साथ नए साल का जश्न मनाएं। दो दिनों तक गुरुग्राम पुलिस के तीन हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। इसमें एसीपी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हवलदार और सिपाही शामिल हैं। जबकि 700 होमगार्ड की ड्यूटी भी लगाई गई है। सबसे अधिक पुलिस बल की तैनाती ईस्ट जोन में की गई है।

32 पुलिस नाके के साथ पार्किंग से लेकर सेक्टर 29 की मार्केट में शादी वर्दी में जवान तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही बादशाहपुर व सेक्टर 65 थाना क्षेत्र में नए साल का जश्न मनाने वालों की भीड़ को देखते हुए यहां भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

वहीं यह भी कहा गया कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाता हुआ पाया गया। उस पर दस हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही उसका लाइसेंस भी तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

शहरभर में 72 जगहों पर रहेगी नाकेबंदी

एमजी रोड, सेक्टर 65, साइबर हब में 50 पुलिसकर्मियों की टीम तैनात रहेगी। इसमें 10 महिला पुलिसकर्मी भी शामिल होंगी। एसीपी लेवल के अधिकारी समय-समय पर यहां का निरीक्षण करेंगे।

वहीं सभी थानों के बार्डर एरिया में नाकेबंदी की गई है। सिरहौल, कापससेड़ा, सोहना, बिलासपुर, तावडू, पटौदी, रेवाड़ी और फरुखनगर झज्जर के बीच बार्डर पर नाकेबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग की जाएगी। दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेस।वे और ओल्ड दिल्ली रोड पर भी नाकेबंदी की गई है।

गुरुग्राम पुलिस ने पूर्व जोन में 32, पश्चिमी में 30 नाके, दक्षिणी में दो नाके और मानेसर जोन में छह नाकों सहित 70 विशेष नाके लगाए हैं। 70 अस्थाई लाइसेंस जारी किए शहर में 300 पब और बार हैं। 200 पब और बार में नए साल के जश्न पर कार्यक्रम होंगे।

आबकारी विभाग के उपायुक्त अमित भाटिया ने बताया कि इस बार आबकारी विभाग ने शराब ठेके के लिए 70 अस्थाई लाइसेंस जारी किए हैं। कल तक इनकी संख्या सौ के पार जा सकती है। पिछले साल करीब 60 लाइसेंस जारी किए गए थे।

यहां होगी अस्थाई पार्किंग

सेक्टर 29 लेजर वैली, लेजर वाली मार्केट, लेजर वैली पार्किंग एरिया, साइबर हब, किंगडम आफ ड्रीम्स के पास, उबर आफिस के पास, हुडा जिमखाना पार्किंग, मचान पार्किंग, हुड्डा ग्राउंड, टैक्सी पार्किंग सेक्टर 29

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर