Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NHAI के अधिकारी ने गडकरी को किया गुमराह, कहा- कोर्ट ने फ्लाईओवर के निर्माण पर लगाया स्टे; झूठी निकली जानकारी

बीते दिनों गुरुग्राम आए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मानेसर और बिलासपुर में फ्लाईओवर का निर्माण शुरू नहीं हो पाने को लेकर कहा था कि अदालत से स्टे होने यानी यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के कारण निर्माण कार्य नहीं शुरू हो पाया है।

By Aditya RajEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 24 May 2023 11:20 PM (IST)
Hero Image
NHAI के अधिकारी ने गडकरी को किया गुमराह, कहा- कोर्ट ने फ्लाईओवर के निर्माण पर लगाया स्टे; झूठी निकली जानकारी

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। बीते दिनों गुरुग्राम आए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मानेसर और बिलासपुर में फ्लाईओवर का निर्माण शुरू नहीं हो पाने को लेकर कहा था कि अदालत से स्टे होने यानी यथास्थिति बनाए रखने के आदेश के कारण निर्माण कार्य नहीं शुरू हो पाया है। उन्होंने स्टे होने संबंधी जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई, NHAI) के एक अधिकारी की सूचना पर दी थी।

अब दैनिक जागरण की पड़ताल में सामने आया है कि इसे लेकर कोई स्टे नहीं है। उक्त अधिकारी ने गलत सूचना देकर केंद्रीय मंत्री को गुमराह किया, जबकि वास्तव में एनएचएआई अधिकारियों की वजह से फ्लाईओवर का निर्माण शुरू नहीं हो सका है।

इस संबंध में पक्ष लेने के लिए एनएचएआई के सदस्य (परियोजना) मनोज कुमार से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

पिछले सप्ताह गडकरी ने निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया था। उनके साथ दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना, केंद्रीय योजना, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्यवन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद थे।

निरीक्षण के दौरान प्रोजेक्ट कब तक पूरा होगा, इस बारे में जानकारी देने के लिए गडकरी ने प्रेस कांफ्रेंस की थी। उसी दौरान दिल्ली-जयपुर हाईवे की बदहाली को लेकर दैनिक जागरण की ओर से कई सवाल किए गए थे।

उनसे पूछा गया कि पिछले दो साल से एनएचएआई के अधिकारी मानेसर और बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर भ्रामक आश्वासन देते आ रहे हैं। आखिर निर्माण कब शुरू होगा। इस पर गडकरी ने एनएचएआइ के सदस्य (परियोजना) मनोज कुमार से सवाल किया तो जवाब मिला कि निर्माण पर अदालत से स्टे लगा हुआ है।

इस जवाब से एनएचएआई के भी कई अधिकारी अवाक थे। दैनिक जागरण ने पड़ताल शुरू की तो पता चला कि जिस तरह पिछले दो साल से अधिकारी इलाके के लोगों को झूठे आश्वासन दे रहे हैं, उसी तरह गडकरी को झूठी जानकारी दी गई।

हाईवे के प्रमुख ब्लैक स्पॉट में शामिल

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर मानेसर व बिलासपुर चौक शहर के प्रमुख ब्लैक स्पाट में शामिल हैं। अक्सर हादसे होते हैं। दोनों जगह फ्लाईओवर निर्माण का प्रोजेक्ट पास है, लेकिन दो साल से अधिकारी काम शुरू नहीं करा रहे हैं। फ्लाईओवर नहीं होने से हाईवे पर 24 घंटे यातायात का दबाव रहता है। इससे मानेसर औद्योगिक क्षेत्र समेत कई इलाकों का विकास प्रभावित हो रहा है।

द्वारका एक्सप्रेस-वे के निरीक्षण के दौरान मेरी चर्चा केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मानेसर और बिलासपुर चौक फ्लाईओवर को लेकर हुई थी। अधिकारियों की ओर से स्टे की जानकारी गडकरी को दी गई थी। इसका स्पष्टीकरण मैंने अधिकारियों से उसी समय ले लिया था। फ्लाईओवर बनाने को लेकर कोई स्टे नहीं है। -राव इंद्रजीत सिंह, स्थानीय सांसद व केंद्रीय योजना, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्यवन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें