Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dwarka Expressway: खुशखबरी! जल्द चालू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम हिस्सा, नितिन गडकरी ने लिया फैसला

नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक में कहा कि द्वारका एक्सप्रेस-वे के गुरुग्राम हिस्से का कार्य पूरा हो चुका है और इसे यातायात के लिए खोल दिया जाना चाहिए। इस पर सहमति देते हुए गडकरी ने अधिकारियों को एक्सप्रेस-वे का दौरा करके गुरुग्राम भाग को यातायात के लिए खोलने के निर्देश दिए। गुरुग्राम हिस्से के शुरू होने से लाखों लोगों को फायदा होगा।

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
द्वारका एक्सप्रेसवे-के गुरुग्राम हिस्से को चालू करने के गडकरी ने दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। गुरुग्राम के लोग जल्द ही द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सफर कर सकेंगे। मंगलवार को एक बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की मांग पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अधिकारियों को एक्सप्रेस-वे का दौरा कर इसे यातायात के लिए खोलने के निर्देश दिए।

गडकरी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक में कहा कि द्वारका एक्सप्रेस-वे के गुरुग्राम हिस्से का कार्य पूरा हो चुका है और इसे यातायात के लिए खोल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली हिस्से का कार्य पूरा होने में अभी चार-पांच माह और लगा सकते हैं, ऐसे में गुरुग्राम के हिस्से को खोलकर गुरुग्राम के लोगों को राहत दे देनी चाहिए। गडकरी ने इस पर सहमति जताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुरुग्राम हिस्से में बने द्वारका एक्सप्रेस-वे को यातायात के लिए खोल दिया जाए। 

राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी से मुलाकात के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर चर्चा की और देरी से चल रही योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की। केंद्रीय मंत्री ने गडकरी से गुरुग्राम के हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड बनाने की चर्चा करते हुए कहा कि 2017 के नोटिफिकेशन के अनुसार हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक एनएचएआई का भाग था, लेकिन उसके बावजूद अधिकारियों ने इसको एलिवेटेड के रूप में नहीं लिया।

राव ने कहा कि दिसंबर 2022 को एक मीटिंग में गडकरी ने इस रोड को एलिवेटेड बनाने पर सहमति व्यक्त की थी और इस पर होने वाले खर्च का वहन एनएचएआई से करने पर सहमति बनी थी। नितिन गडकरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस रोड को पुराने नोटिफिकेशन के अनुसार एनएच का पार्ट माना जाए और इसे एलिवेटेड बनाने की योजना तैयार की जाए।

बैठक में मौजूद जीएमडीए के अधिकारियों ने कहा कि हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अतिक्रमण भी तेजी से हटाया जा रहा है। जीएमडीए के अधिकारियों ने गडकरी को बताया कि यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से ही किया जाएगा, जबकि राशि जीएमडीए की ओर से जमा कर दी जाएगी।

जल्द हटेगा खेड़कीदौला टोल प्लाजा 

खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की चर्चा करते हुए राव ने गडकरी से कहा कि टोल के लिए समय अवधि पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी टोल शिफ्ट करने के लिए दूसरी जगह देने को तैयार है इसलिए टोल को जल्द से जल्द शिफ्ट किया जाए। गडकरी ने राव को बताया कि टोल वसूली के लिए नई योजना तैयार की गई है और जल्द ही टोल प्लाजा को हटा दिया जाएगा। गुरुग्राम-रेवाड़ी-पटौदी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में हो रही देरी पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री से चर्चा करते हुए कहा कि कंपनी निर्माण को लेकर गंभीर नहीं है और निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है।

एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी के साथ बैठक कर निर्माण कार्य की समीक्षा की गई और जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। राव ने बैठक में गडकरी से नूंह से फिरोजपुर झिरका फोरलेन डीपीआर को जल्द फाइनल रूप देने, पचगांव चौक, राठीवास चौक व सालावास चौक पर अंडरपास का काम जल्द शुरू करने की भी चर्चा की। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों सहित जीएमडीए के इंफ्रा एडवाइजर राकेश मनोचा, चीफ इंजीनियर इंफ्रा अरुण धनखड़, चीफ इंजीनियर राजेश बंसल, पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता प्रदीप चौधरी व एक्शन विकास मलिक सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- 

गुरुग्राम में अवैध निर्माण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 110 एकड़ में कॉलोनी काटने वाले 100 भूमाफिया पर FIR दर्ज

Gurugram News: चालक को 2 घंटे तक बंधक बनाकर घुमाया फिर टैक्सी लूटकर फरार, करोलबाग के लिए तीन यात्रियों ने बुक की थी कार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर