Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी प्रदूषण से हालात खराब, कहीं स्कूल बंद तो कहीं चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

फरीदाबाद के बाद अब गुरुग्राम में भी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने प्रदूषण बढ़ने पर पांचवी कक्षा तक के स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। वहीं फरीदाबाद में पांचवी तक के छात्रों की छुट्टी रहेगी। फरीदाबाद में भी पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की 12 अक्टूबर तक अवकाश की घोषणा की है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 06 Nov 2023 08:35 PM (IST)
Hero Image
फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी प्रदूषण से हालात खराब, कहीं स्कूल बंद तो कहीं चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

गुरुग्राम/फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। फरीदाबाद के बाद अब गुरुग्राम में भी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने प्रदूषण बढ़ने पर पांचवी कक्षा तक के स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। वहीं, फरीदाबाद में पांचवी तक के छात्रों की छुट्टी रहेगी।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष और डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रदूषण से बच्चों के बचाव के लिए इस संदर्भ में जारी आदेशों में प्री स्कूल, प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूल प्रबंधकों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार बढ़ोतरी होने से ग्रेप के स्टेज-4 की स्थिति आ गई है। अत्यंत गंभीर श्रेणी की स्थिति बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव का अंदेशा बना हुआ है। ऐसे में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई ऑफलाइन की बजाए, अब ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। यह आदेश जिला के सभी निजी और सरकारी शिक्षण संस्थाओं में सात नवंबर से लागू होंगे जोकि आगामी आदेशों तक प्रभावी रहेंगे

फरीदाबाद में पांचवी तक का अवकाश

वायु प्रदूषण को देखते हुए जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की 12 अक्टूबर तक अवकाश की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खतरनाक है।

जिले का एक्यूआई सोमवार को 412 पहुंच गया, जबकि औद्योगिक जिला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवे स्थान पर था। सुबह और शाम को सबसे अधिक प्रदूषण रहता है। प्रदूषण का दुष्प्रभाव बच्चों पर न पड़े, इसके चलते जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने 12 नवंबर तक अवकाश की घोषणा की है।