Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुग्राम में धड़ाधड़ कट रहे चालान, एक महीने में 16 हजार से ज्यादा वाहनों पर हुई कार्रवाई

गुरुग्राम में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। अगस्त महीने में ही गलत दिशा में वाहन चलाने के मामले में 16 हजार से ज्यादा चालान काटे गए हैं। ट्रैफिक पुलिस ने इन वाहन चालकों पर करीब 81 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। डीसीपी का कहना है कि आगे भी यह अभियान जारी रहेगा।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 08 Sep 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत चालान किए गए

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। अगस्त में रॉन्ग साइड चलने वाले वाहनों को लेकर चलाए गए विशेष अभियान में यातायात टीमों ने 16 हजार से अधिक वाहनों का चालान किया। सभी को कड़ी चेतावनी भी दी गई।

डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज ने बताया कि अगस्त में विशेष अभियान चलाया गया। यातायात पुलिसकर्मियों की टीमें गठित कर अलग-अलग प्वाइंट पर तैनात किया गया।

अभियान के तहत चेकिंग करते हुए पुलिस टीमों ने 16340 वाहन चालकों को रॉन्ग साइड वाहन चलाते पाया गया। इनके खिलाफ मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत चालान किए गए। इनकी कुल जुर्माना राशि करीब 81 लाख रुपये है। डीसीपी ने बताया कि विशेष चेकिंग अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान अपनाने की जरूरत

साइबर सिटी की आबादी वर्ष 2041 में 55 लाख होने का अनुमान है। फिलहाल यहां 30 लाख की आबादी के लिए ही सुविधाएं कम पड़ने लगी हैं। मुख्य सड़कों पर दिनभर जाम रहने लगे हैं।

वाहनों की लगातार बढ़ती संख्या चिंता का विषय है और अगर जल्द इसका समाधान नहीं किया गया तो लाखों लोगों के लिए परेशानी बढ़ जाएगी। इसको लेकर वर्ष 2019 में गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी (जीएमडीए) ने 20 साल का ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान तैयार किया था।

यह मोबिलिटी प्लान दिल्ली के स्कूल ऑफ प्लानिग एंड ऑर्किटेक्चर से तैयार करवाया है। स्कूल की एक्सपर्ट टीम ने गुरुग्राम और मानेसर में ट्रैफिक का सर्वे कर फाइनल रिपोर्ट तैयार की थी और इस प्लान को चार चरणों में अमलीजामा पहनाने का खाका तैयार किया था।

अगर यह प्लान सिरे चढ़ता है तो साइबर सिटी को आगामी कुछ वर्षों में ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है। फिलहाल इसके लिए जमीनी स्तर पर कोई प्रयास नहीं हुए हैं। हालांकि जीएमडीए ने कई चौराहों और सड़कों का सुधार जरूर किया है, लेकिन व्यापक स्तर पर तेजी से काम करने की जरूरत है।

साइबर सिटी की इन सड़कों पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक

ओल्ड दिल्ली रोड, न्यू रेलवे रोड, ओल्ड रेलवे रोड, सर्दन पेरिफेरल रोड, हीरो होंडा से उमंग भारद्वाज चौक, द्वारका एक्सप्रेस-वे, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, सुभाष चौक से वाटिका चौक, शीतला माता रोड और बसई रोड पर ज्यादा ट्रैफिक होता है।