Move to Jagran APP

Gurugram News: एक साल पहले बनी सड़क हुई खस्ताहाल, 3 किमी लंबी रोड पर 50 जगह लग चुके हैं पैच

मानेसर में एक वर्ष पहले बनी तीन किलोमीटर लंबी सड़क में 50 जगह पैच लगाए जा चुके हैं। इसे लेकर निर्माण सामग्री पर सवाल उठ रहे हैं। इसका निर्माण जीएमडीए द्वारा करीब दस करोड़ रुपये की लागत से कराया गया था। गुरुग्राम रेवाड़ी रोड का निर्माण कार्य चलने के कारण इस सड़क पर वाहनों का दबाव भी नहीं आया है।

By Sonia kumari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 01 Jul 2024 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 04:02 PM (IST)
मानेसर में एक साल पहले बनी सड़क कई जगह से टूट गई।

गोविन्द फलस्वाल, मानेसर। अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत से जीएमडीए के सड़क निर्माण में लगातार घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। मानेसर क्षेत्र में एक वर्ष पहले बनी सड़क में घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया। यहां पर 50 जगह पैच (मरम्मत) लगाए जा चुके हैं।

यह सड़क अभी कई जगह से और टूटी हुई है। जीएमडीए के अधिकारियों का कहना है कि अभी यह ठेकेदार के मेंटेनेंस पीरियड में है। तीन साल तक ठेकेदार द्वारा इसकी मरम्मत की जाएगी, लेकिन सवाल यह है कि एक वर्ष पहले ही बनी करीब तीन किलोमीटर लंबी सड़क 50 जगह से टूट चुकी है। इसमें किस तरह की निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया है। इसकी अभी तक क्या जांच की गई है।

दस करोड़ रुपये की लागत से बनी सड़क

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा करीब दस करोड़ रुपये की लागत से आइएमटी मानेसर के सेक्टर आठ से पटौदी रोड को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण कार्य कराया गया है। निर्माण कार्य अगस्त 2022 में शुरू हुआ था।

इस सड़क की सबसे ऊपर की परत अभी करीब 50 जगह से उखड़ चुकी है। ठेकेदार ने मरम्मत करते हुए पैच लगा दिए हैं। इनके साथ से सड़क फिर से उखड़ने लगी है। सड़क के निर्माण के दौरान ही इसमें कई गड्ढे भी बन गए हैं।

सड़क पर वाहनों का दबाव भी नहीं आया

इससे इसमें प्रयोग की गई निर्माण सामग्री की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। गुरुग्राम रेवाड़ी रोड का निर्माण कार्य चलने के कारण इस सड़क पर वाहनों का दबाव भी नहीं आया है। आने वाले समय में इस सड़क पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा तो यह सड़क कुछ समय में ही पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो जाएगी।

इस सड़क का निर्माण कार्य जीएमडीए द्वारा डीसीसी बिल्डकान द्वारा कराया गया है। जीएमडीए के एक्सईएन अमित गौदारा का कहना है कि अभी सड़क ठेकेदार के मेंटेनेंस पीरियड में है। इस सड़क पर बड़े ट्रक चलने के कारण सड़क जगह-जगह से खिसक रही है। इसके गड्ढों को ठीक करा दिया जाएगा।

यह भी जानें-

  •  लंबाई : 3.3 किलोमीटर
  • निर्माण कार्य शुरू : अगस्त 2022
  • समयावधि : आठ माह
  • लागत : दस करोड़ रुपये
  • ठेकेदार : डीसीसी बिल्डकान

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.