Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: सावधान! चिलचिलाती गर्मी से लोग बेहाल, अब डेंगू ने दी दस्तक; तीन लोगों में मिली संक्रमण की पुष्टि

जिले में इस समय गर्मी से लोग परेशान हैं तो अब गर्मी के बीच डेंगू ने दस्तक दे दी है। अभी तक तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग जारी है। 31298 घरों का सर्वे किया जा चुका है। अब तक 314 सैंपल लिए गए हैं। विशेषज्ञों की माने तो डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पनपता है

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 06 Jun 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
Gurugram News: जिले में डेंगू की दस्तक, तीन लोगों में डंक की पुष्टि। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। जिले में गर्मी के बीच डेंगू ने दस्तक दे दी है। गुरुवार को डीएलएफ सिटी फेज-2 और सेक्टर 53 स्थित गांधी नगर के तीन लोगों की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है।स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक 31298 घरों का सर्वे किया जा चुका है। जबकि, 314 सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा डायरिया के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर सर्वे जारी है। डेंगू के खतरे की आशंका को लेकर संदिग्ध लोगों की सैंपल लिए जा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को डेंगू के प्रकोप से बचाव उपाय बताने के साथ-साथ कूलर, गमले, फ्रीज ट्रे, टायर, ट्यूब, नाद आदि हर छोटी-बड़ी जगह की भरे पानी को साफ करने और सावधानी बरतने की अपील की जा रही है।

सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी

विशेषज्ञों की माने तो डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पनपता है। इसका वाहक एडीज मच्छर है, जो दिन के समय काटता है। डेंगू के सामान्य मामलों में बुखार का चौथा से सातवां दिन बेहद खतरनाक होता है।

पहले दिन से लेकर पांच दिन तक सिर्फ एनएसवन टेस्ट पाजीटिव आता है, जबकि पांच दिनों के बाद एलाइजा टेस्ट पाजीटिव आता है। विगत दो वर्षों से डेंगू के मामलों में वृद्धि हुई है। गत वर्ष डेंगू के करीब 440 मामले सामने आए थे, जबकि डेंगू से एक मौत भी दर्ज की गई ।

इस बात का रहे ध्यान

अगर डेंगू के लक्षण दिख रहे हैं तो चिकित्सक की निगरानी में इलाज करवाएं। खुद से चिकित्सा करने का प्रयास न करें। अगर किसी लैब में जांच के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से ज्यादा की वसूली की जा रही है तो भी स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें।

निजी अस्पतालों में टेस्ट के रेट निर्धारित

प्रदेश सरकार ने जिला में सभी प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में डेंगू व चिकनगुनिया की जांच के लिए 600 रुपये निर्धारित किये हैं। वहीं चिकनगुनिया के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 1000 रुपये निर्धारित किये गए हैं।

डीएलएफ सिटी फेज-2 और सेक्टर 53 स्थित गांधी नगर के तीन लोगों की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। गुरुवार को टीम ने शहरी क्षेत्रों में 16128 और ग्रामीण क्षेत्रों में 15170 घरों का सर्वे किया। इसमें सात संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जबकि, छह लोगों को लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा 10 घरों में और 23 कंटेनरों में लार्वा मिला। इसे टीम ने मौके पर ही नष्ट किया।

डा. जयप्रकाश, जिला मलेरिया अधिकारी

यह भी पढ़ें: Exclusive Interview: गुड़गांव सीट से जीत के बाद राव इंद्रजीत का पहला धमाकेदार इंटरव्यू, हर सवाल का बेबाक जवाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें