Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब एक घंटा नहीं, सिर्फ 20 मिनट में मानेसर से पहुंचेंगे दिल्ली; PM मोदी करेंगे द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

Delhi News द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के चालू होते ही 20 मिनट में मानेसर से दिल्ली के द्वारका तक पहुंचना आसान होगा। फिलहाल एक घंटा से अधिक समय लगता है। जाम लगने पर डेढ़ से दो घंटे भी लग जाते हैं। यही नहीं दिल्ली के जनकपुरी प्रीतमपुरा एवं रोहिणी इलाके में भी कम से कम समय में पहुंचा जा सकेगा।

By Aditya Raj Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 10 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
अब एक घंटा नहीं, सिर्फ 20 मिनट में मानेसर से पहुंचेंगे दिल्ली; PM मोदी करेंगे द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

आदित्य राज, गुरुग्राम। द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के चालू होते ही 20 मिनट में मानेसर से दिल्ली के द्वारका तक पहुंचना आसान होगा। फिलहाल एक घंटा से अधिक समय लगता है। जाम लगने पर डेढ़ से दो घंटे भी लग जाते हैं। यही नहीं दिल्ली के जनकपुरी, प्रीतमपुरा एवं रोहिणी इलाके में भी कम से कम समय में पहुंचा जा सकेगा। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि ईंधन की भी भारी बचत होगी। जहां ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा वहीं प्रदूषण का स्तर कम होगा।

वर्तमान में मानेसर की तरफ से आने वाले वाहनों को दिल्ली में द्वारका तक जाने के पहले दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे से होकर महिपालपुर तक जाना पड़ता है। वहां पर शिवमूर्ति के सामने से लिंक रोड होते ही द्वारका जाते हैं। एक्सप्रेस-वे के ऊपर ट्रैफिक का दबाव होने की वजह से द्वारका तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है।

इस तरह सफर हो जाएगा आसान

द्वारका एक्सप्रेस-वे चालू होने से सफर काफी आसान हो जाएगा। खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से वाहन सीधे इसके द्वारका एक्सप्रेस-वे पर चढ़ जाएंगे। उसके बाद अधिक से अधिक 20 मिनट में द्वारका का सफर तय हो जाएगा। द्वारका से आगे दिल्ली के किसी भी इलाके में जाने वाले लोग भी द्वारका एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करेंगे।

पीक आवर के दौरान यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक एवं शाम पांच बजे से रात नौ बजे के दौरान मानेसर से जनकपुरी तक पहुंचने में कई बार दो से ढा़ई घंटे लग जाते हैं। द्वारका एक्सप्रेस-वे से एक घंटे के भीतर आराम से पहुंच जाएंगे। इससे लोगों में काफी खुशी है।

लोगों में खुशी की लहर

लोगों का कहना है कि द्वारका एक्सप्रेस-वे से दिल्ली के कई इलाकों में आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। दिल्ली के जो इलाके काफी दूर दिखाई देते थे, अब लगता है जैसे वे पास में ही हैं। एक्सप्रेस-वे का दिल्ली भाग चालू होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट भी लगभग 25 मिनट में पहुंच जाएंगे। ऐसा सपने में भी सोचा था।

आईएमटी मानेसर में संचालित औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले प्रीतम सिंह, अनंत वर्मा एवं जयदीप चौहान कहते हैं कि साइबर सिटी के नाम के अनुरूप द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया है। भले ही पैसे इसमें अधिक लगे हैं लेकिन बहुत ही बेहतर बना है। इलाके की तस्वीर बदल जाएगी।

11 मार्च को होगा गुरुग्राम भाग का शुभारंभ

गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से लेकर दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति के सामने तक 29 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसके गुरुग्राम भाग का शुभारंभ 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

दिल्ली भाग का निर्माण भी केवल 10 प्रतिशत बाकी है। अगले दो से तीन महीने में निर्माण पूरा हो जाएगा। निर्माण पूरा होने से पहले भी दिल्ली इलाके में द्वारका एक्सप्रेस-वे का उपयोग किया जा सकेगा। इसके लिए टनल के ऊपर साइड से आने-जाने की व्यवस्था कर दी गई है।

द्वारका एक्सप्रेस-वे विकसित हो रहे भारत का मजबूत आईना है। इसके चालू होने से जीवन आसान हो जाएगा। यह क्रांति नहीं तो क्या है कि मानेसर से 20 मिनट में द्वारका तक का सफर तय किया जा सकेगा। सिंगल पिलर पर आठ लेन का एलिवेटेड हिस्सा बनाकर एनएचएआई ने दर्शा दिया है कि तकनीकी के क्षेत्र में अब देश का कोई मुकाबला नहीं। द्वारका एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद गुरुग्राम की तस्वीर बदल जाएगी। -प्रो. केके यादव, सेवानिवृत मुख्य नगर योजनाकार, हरियाणा।