Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुरुग्राम में New Year के जश्न को लेकर पुलिस ने बनाया सुरक्षा प्लान, MG रोड पर वाहनों की आवाजाही पर रहेगी रोक

पब एंड बार की संख्या की अधिकता को देखते हुए एमजी रोड पर आम वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। साथ ही क्लब और बार संचालकों को बगैर किसी का पता लिए प्रवेश नहीं करने देने के निर्देश दिए हैं।

By Satyendra SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 27 Dec 2022 03:15 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में New Year के जश्न काे लेकर पुलिस ने बनाया प्लान

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। नव वर्ष के जश्न के दौरान कोई घटना अथवा हादसा नहीं हो इसके लिए पुलिस ने सख्त सुरक्षा प्लान तैयार किया है। पब एंड बार, क्लब तथा रेस्टोरेंट में 31 दिसंबर की रात पार्टी में कौन शामिल हुआ और वह कहां का रहने वाला है।

पहचान रजिस्टर बनाने के निर्देश

यह जानकारी क्षेत्र के थाने की पुलिस के पास पार्टी शुरू होने से पहले ही आ जाएगी। पुलिस की ओर से सभी क्लब, पब तथा बार संचालकों को पहचान रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए गए है। क्लब संचालकों को रजिस्टर थाने की ओर से डयूटी पर लगे पुलिस अधिकारी को सौंपना होगा। देर रात तक भी उसे अपडेट करना पड़ेगा।

पुलिस की ओर से यह निर्देश इसलिए दिए गए हैं कि क्लब और बार संचालक बगैर किसी का पता लिए प्रवेश नहीं करने दे। पहले नए साल की पार्टी के मौके पर कई घटना हो चुकी हैं। लोग नशे में धुत हाेने के बाद मारपीट करते और फिर भाग जाते हैं। उन्हें खोजने में पुलिस को बड़ी मेहनत करनी पड़ी थी।

उन लोगों पर भी पुलिस की निगाह होगी जो वारदात करने के इरादे से ही पार्टी में शामिल होते हैं। हर पार्टी स्थल के पास पुलिस कर्मी महिला पुलिस कर्मियों के साथ नियुक्त रहेंगे। आम कपड़ों में भी पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे।

पार्किंग स्थल पर ही वाहन खड़े करने होंगे

सेक्टर 29 मार्केट में 56 से अधिक क्लब तथा रेस्टोरेंट हैं। सभी में बार भी खुले हुए हैं। नव वर्ष का जश्न मनाने यहां पर शहर से ही दिल्ली-एनसीआर के शहरों से भी लोग पहुंचते हैं। इस बात को देखते हुए पुलिस ने एमजी रोड पर इमरजेंसी सेवा से जुड़े या किसी व्यक्ति को इमरजेंसी में जाना पड़ रहा उसके वाहन के अलावा पार्टी में आने वाले वाहनों के लिए 31 दिसंबर की शाम सात बजे से रात दो बजे तक एमजी रोड की ओर नहीं जाने देगी।

वाहन खड़ा करने के लिए लेजरवैली मैदान में पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। यहां से प्रशासन की ओर बस भी चलाने की योजना है। कोरोना संकट के पहले भी इस तरह की व्यवस्था की जाती रही है।

2000 पुलिस कर्मी होंगे तैनात

एमजी रोड से लेकर जिन स्थानों पर नव वर्ष की पार्टी होगी वहां पर काफी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे। कुल 2000 पुलिस कर्मी लगेंगे जिसमें से 500 महिला पुलिस कर्मी होंगी। डीसीपी की अगुवाई में एसीपी तथा थाना प्रभारी सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे।