Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive Interview: गुड़गांव सीट से जीत के बाद राव इंद्रजीत का पहला धमाकेदार इंटरव्यू, हर सवाल का बेबाक जवाब

भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) ने हरियाणा की गुड़गांव लोकसभा सीट पर लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की। इसके साथ ही इंद्रजीत ने कुल मिलाकर छह बार सफलता हासिल की। जीतने के बाद अपने पहले इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास को लेकर हमेशा आवाज बुलंद करता रहूंगा। इस दौरान उनसे सवाल कुछ तीखे सवाल पूछे गए। पढ़ें क्या जवाब दिया।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 05 Jun 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
Gurgaon News: गुड़गांव सीट से जीत के बाद राव इंद्रजीत का पहला धमाकेदार इंटरव्यू।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर लगातार तीसरी बार गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) ने जीत हासिल कर न केवल हैट्रिक लगाई बल्कि कुल मिलाकर छह बार जीत हासिल करने वाले प्रदेश के वह पहले नेता बन चुके हैं। उनकी पहचान क्षेत्र में विकास को लेकर लगातार आवाज बुलंद करने वाले नेताओं में है।

ऐसे में उम्मीद है कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र (Gurgaon Lok Sabha Chunav Results 2024) के अंतर्गत आने वाले जिलों गुरुग्राम, नूंह एवं रेवाड़ी में आगे भी विकास कार्यों में तेजी बनेगी रहेगी। खासकर लंबे समय से अधूरे पड़े कार्यों में गति आएगी। ट्रैफिक जाम, जलभराव, प्रदूषण, बिजली संकट जैसी समस्याओं का समाधान होगा। आखिर किस तरह अधूरे पड़े विकास कार्य जल्द सिरे चढ़ेंगे।

इस बार जीत का अंतर कम क्यों रहा, सहित कई सवालों को लेकर दैनिक जागरण गुरुग्राम के मुख्य संवाददाता आदित्य राज ने गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की टिकट पर लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने वाले राव इंद्रजीत सिंह से विस्तार से बातचीत की। प्रस्तुत हैं मुख्य अंश...

सवाल: इस बार आपको उम्मीद थी कि रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल होगी, कहां कमी रह गई?

जवाब: इस बारे में मंथन किया जाएगा। कहां पर किस वजह से जीत का अंतर कम रह गया, इसकी गहराई में जाना होगा। जहां तक जनता का प्यार का सवाल है तो मुझे शुरू से ही हासिल है। मैं हमेशा ही विकास की राजनीति की। कभी आलोचनाओं में विश्वास नहीं किया।

दिन-रात अपने क्षेत्र के विकास के बारे में सोचता हूं। इसी का नतीजा है कि आज गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र की पहचान न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में है। पिछले 10 सालों में इतने विकास कार्य हुए हैं जितने पहले के सालों में नहीं हुए। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र विकास का प्रतीक है।

सवाल: क्षेत्र को ट्रैफिक जाम, जलभराव एवं प्रदूषण जैसी समस्या से कैसे निजात दिलाएंगे?

जवाब: ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, द्वारका एक्सप्रेस-वे, गुरुग्राम-सोहना हाईवे, गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे सहित कई परियाेजनाओं के ऊपर काम चल रहा है। कई योजनाएं पूरी हो चुकी हैं, कई चल रही हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर, हरियाणा आर्बिटल रेल प्रोजेक्ट से आने वाले समय में नूंह की भी तस्वीर बदलेगी। नूंह इलाके में जल्द ही रेल की सीटी बजेगी। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

जलभराव व प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। पुराने गुरुग्राम में मेट्रो के विस्तार के ऊपर काम शुरू हो चुका है। इससे न केवल ट्रैफिक का दबाव कम होगा बल्कि प्रदूषण का स्तर भी कम हो जाएगा। गुड़गांव रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए योजना तैयार है। इसका शिलान्यास भी हो चुका है। रेवाड़ी में एम्स का शिलान्यास हो चुका है। जो भी योजनाएं अधूरी हैं, उन सभी की जल्द ही समीक्षा करूंगा।

सवाल: एनसीआर को टोल प्लाजाओं से मुक्ति दिलाने के लिए आप किस स्तर पर प्रयास करेंगे?

जवाब: मेरा मानना है कि नगर निगम इलाके में टोल प्लाजा नहीं होने चाहिए। गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा नगर निगम इलाके में है। उसे हटाने के बारे में मेरी बातचीत हो चुकी है। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। टोल प्लाजा हटने से खेड़कीदौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

वैसे द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम भाग चालू होने से काफी फर्क पड़ा है। लाेगों काे ट्रैफिक जाम से राहत मिली है। गुरुग्राम की पहचान पूरी दुनिया में है। दुनिया के अधिकतर देशों के लोग गुरुग्राम में रहते हैं। इसे ध्यान में रखकर मैंने गुरुग्राम व आसपास बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के ऊपर जोर दिया है। द्वारका एक्सप्रेस-वे एवं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे विश्वस्तरीय हैं।

सवाल: कहा जाता है कि आप मुख्यमंत्री से टकरा जाते हैं, इस वजह से विकास कार्य रुक जाते हैं?

जवाब: मैं मुख्यमंत्री से क्यों टकराता हूं? मेरा कोई निजी स्वार्थ कभी नहीं रहा। मैंने कभी भी अपने पद का दुरुपयोग नहीं किया। इतने वर्षों के राजनीतिक जीवन में कभी दाग नहीं लगा। मेरी यदि मुख्यमंत्रियों से टकराहट रही तो केवल विकास को लेकर। जनता मुझे विकास कराने को लेकर चुनती है, चेहरा देखने के लिए नहीं।

यदि मैं विकास को लेकर आवाज नहीं उठाउंगा तो यह जनता की भावनाओं के साथ खिलवाड़ नहीं होगा। मैं जनता की उम्मीदों के अनुरूप काम करता हूं। लगातार आवाज बुलंद करने का ही परिणाम है कि आज गुरुग्राम विकास के मामले में प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का पूरी दुनिया के सामने आइना बन चुका है।

यह भी पढ़ें: Gurgaon: राव इंद्रजीत ने जीत का मारा सिक्सर, पर बब्बर ने खुलकर खेलने नहीं दिया; कांग्रेस ने बिछाई थी ये सियासी पिच