Move to Jagran APP

नई सरकार का नया काम: दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर जाम से मिलेगी मुक्ति, मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया प्लान

Haryana New Cabinet राव नरबीर ने मंत्री बनते ही शहर के विकास के लिए प्लान तैयार कर लिया है। राव नरबीर सिंह ने दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए बताया कि उनकी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को जाम से मुक्ति दिलाना है। राव नरबीर जल्द ही केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी रिपोर्ट।

By Aditya Raj Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
नायब सिंह सैनी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने राव नरबीर सिंह का फाइल फोटो। जागरण फोटो

आदित्य राज, गुरुग्राम। प्रदेश की नायब सिंह सैनी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने राव नरबीर सिंह की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को जाम से मुक्ति दिलाना है। वह अगले एक सप्ताह के भीतर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे।

राव उनसे एक्सप्रेस-वे को एलिवेटेड कराने की मांग ही नहीं करेंगे बल्कि तत्काल प्रभाव से इसके ऊपर काम शुरू कराने का आग्रह करेंगे। उनका मानना है कि एक्सप्रेस-वे पर जाम से गुरुग्राम ही नहीं बल्कि दिल्ली का भी विकास प्रभावित हो रहा है।

वहीं, इसका असर दिल्ली एवं हरियाणा के साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात एवं महाराष्ट्र के ऊपर पड़ रहा है। यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से कई राज्यों को जोड़ने की लाइफ लाइन है।

बृहस्पतिवार को पंचकूला से फोन पर दैनिक जागरण से बातचीत में राव नरबीर सिंह ने कहा कि यदि वह वर्ष 2019 से 2024 तक सरकार में मंत्री रहते तो आज गुरुग्राम की हालत दयनीय नहीं होती। सरकार में स्थानीय प्रतिनिधित्व का मजबूत होना आवश्यक होता है।

इस बार उन्हें जनता ने मौका दिया है। अगला पांच साल गुरुग्राम के लिए स्वर्णिम काल होगा। इतने विकास कार्य कराए जाएंगे जितने पिछले कई सालों में नहीं हुए होंगे। गुरुग्राम की पूरी तस्वीर बदल जाएगी। तस्वीर बदलने के लिए सबसे पहले दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को जाम से मुक्ति दिलाना है। यह मुक्ति तभी मिलेगी जब एक्सप्रेस-वे काे एलिवेटेड किया जाएगा। आज गुरुग्राम से दिल्ली जाना मुश्किल है। कब कितना समय लग जाएगा, यह पता नहीं। पूरी प्लानिंग फेल हो जाती है।

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी एक्सप्रेस-वे की परेशानी से अवगत हैं। इससे उम्मीद है कि जल्द ही एलिवेटेड कराने की योजना पर काम शुरू हाेगा। इसके बाद उनका प्रयास होगा जितनी जल्द हो जिला नागरिक अस्पताल का शिलान्यास कराना।

निर्धारित समय के भीतर अस्पताल का निर्माण पूरा कराया जाएगा। यही नहीं जिले में कम से कम चार नागरिक अस्पताल हो, इस दिशा में भी उनका प्रयास होगा। अन्य समस्याओं में साफ-सफाई बहुत बड़ी नहीं है। केवल इसके ऊपर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है। चुनाव जीतने के साथ ही अधिकारियों को निर्देश दे दिया है कि शहर में गंदगी नहीं दिखाई देनी चाहिए। इसके ऊपर काम शुरू भी हो गया है। जल्द ही शहर साफ-सुथरा दिखाई देगा।

शहर की अधिकतर सड़कों को एलिवेटेड कराने को लेकर जल्द ही प्लॉनिंग की जाएगी ताकि आंतरिक सड़कों पर भी ट्रैफिक का दबाव न दिखे। इसके लिए पुराने गुरुग्राम ही नहीं बल्कि मानेसर एवं सोहना तक के इलाके में मेट्रो विस्तार के ऊपर जोर दिया जाएगा। डबल इंजन की सरकार में तेजी से विकास कार्य होंगे। अगले पांच साल के भीतर 10 से अधिक फ्लाईओवर एवं अंडरपास बनवाए जाएंगे।

औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाएं विकसित करने के ऊपर जोर दिया जाएगा। नाम के अनुरूप गुरुग्राम दिखाई दे, इसे ध्यान में रखकर काम कराना उनकी प्राथमिकता रहेगी। प्रदूषण न फैले इसके लिए वह जल्द संबंधित अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

24 घंटे खुले रहेंगे दरवाजे

राव नरबीर सिंह का कहना है कि लोगों की समस्याओं के लिए उनके दरवाजे 24 घंटे खुले रहेंगे। उनका प्रयास रहेगा कि लोगों को अपनी समस्याओं के लिए अधिकारियों के दरवाजे न खटखटाने पड़े। बादशाहपुर इलाके में खरखौदा की तर्ज पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित कराने की दिशा में जल्द ही प्रयास शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- राव नरबीर सिंह जैसा हरियाणा में कोई नहीं, बनाया अनोखा रिकॉर्ड; जितनी बार विधायकी जीती, उतनी बार बने मंत्री

इसके लिए वह उद्यमियों के साथ संवाद करेंगे। औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से जहां गुरुग्राम का विकास तेजी से होगा वहीं लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें- PM मोदी के लिए चलाई गाड़ी तो मनोहर लाल को सिखाया कम्प्यूटर; ऐसे हैं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।