Move to Jagran APP

Ration scam in Gurugram: गुरुग्राम में सामने आया राशन घोटाला, पैसे लेकर भी नहीं देते थे गेहूं और चावल

उधर गड़बड़झाले का पता न चले इसके लिए पीओएस मशीन पर लोगों से अंगूठे लगवा लिया जाता था। छापेमारी में खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने भी अपनी भूमिका निभाई। डिपोधारक के विरुद्ध राजेंद्रा पार्क थाने में मामला भी दर्ज कराया गया है।

By Aditya RajEdited By: JP YadavUpdated: Thu, 29 Sep 2022 11:58 AM (IST)
Hero Image
राशन डिपो में गड़बड़झाले का भंडाफोड़ सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की गुरुग्राम टीम ने किया।

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। गुरुग्राम के सूरत नगर फेज-दो में संचालित एक राशन डिपो में गड़बड़झाले का भंडाफोड़ सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की गुरुग्राम टीम ने किया है। डिपोधारक लोगों से राशन का पैसा लेती थी, लेकिन राशन नहीं देती थी। उनके कार्डों पर मार्किंग करके दाेबारा आने के लिए कहा जाता था।

पैसे लेकर भी नहीं दिया जा रहा था राशन

सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की गुरुग्राम टीम के प्रभारी डीएसपी इंद्रजीत यादव को सूचना मिली थी कि डिपोधारक संजू पासवान राशन देने के नाम पर गड़बड़झाला कर रही है। सूचना के आधार पर टीम मौके पर पहुंची तो डिपो पर काफी संख्या में लोग खड़े थे। सूचना के मुताबिक, पैसे लेकर राशन नहीं दिया जा रहा था।

सही नहीं पाई गई इलेक्ट्रिक मशीन

वहीं, जब इस बारे में डिपोधारक से पूछताछ की गई तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। खड़े लोगों ने टीम को बताया कि डिपोधारक द्वारा कई-कई महीने अनाज नहीं दिया जाता है। छानबीन की गई तो गेहूं का स्टाक भी कम पाया गया। इलेक्ट्रानिक मशीन सही नहीं पाई गई। मशीन अपने तोल से ज्यादा वजन दिखा रही थी।

5888 रुपये नगद बरामद किए गए

डिपोधारक के पास लीगल मैट्रोलोजी डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गई पर्ची (रसीद) नहीं पाई गई। मौके से 5888 रुपये नगद बरामद किए गए जो लोगों से पीओएस मशीन पर अंगूठे लगवाकर लिए गए थे। प्रारंभिक छानबीन के मुताबिक सूरत नगर में रहने वाले लाल बहादुर ने खाद्य आपूर्ति विभाग से दो डिपो लिए थे। एक डिपो अपनी पत्नी मुन्नी देवी के नाम सूरत नगर इलाके में और एक डिपो अपने बेटे की पत्नी संजू पासवान के नाम से ले रखा था।

कब से हो रही गड़बड़ी? कराई जाएगी जांच

मुन्नी देवी के नाम का डिपो करीब डेढ़ साल पहले अनियमितताएं करने पर बंद कर दिया गया। उसके कार्ड धारकों को खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा संजू पासवान के डिपो के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए थे। बंद डिपो पर भी अनियमितताएं की जा रही थीं। डीएसपी इंद्रजीत यादव का कहना है कि पता किया जा रहा है कि डिपो में कबसे गड़बड़झाला किया जा रहा था। किसकी मिलीभगत से गड़बड़झाला किया जा रहा था। पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने का प्रयास होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।