Move to Jagran APP

Gurugram Weather: सीजन का सबसे गर्म दिन रहा सोमवार; मौसम विभाग के मुताबिक अगले सात दिन प्रचंड गर्मी

गुरुग्राम शहर और यहां के निवासी इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। सोमवार को दिन के समय अधिकतम तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ। IMD की मानें तो आगामी एक सप्ताह तक प्रचंड गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा ने लोगों को लू से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 28 May 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
Gurugram News: 46.0 डिग्री पर तापमान, लोग हो रहे परेशान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। (Gurugram Weather Update) क्षेत्र भीषण गर्मी की चपेट में है। 46.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सोमवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सुबह से शाम तक तेज धूप और गर्मी लोगों को बेहाल करती रही। दोपहर इतनी तपी कि सड़कें और बाजार भी सूनसान हो गए। न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आगामी एक सप्ताह में नहीं मिलेगी प्रचंड गर्मी से राहत 

हालात यह है कि रातें भी ठंडी नहीं हो पा रही हैं। घरों में एसी और कूलर बंद नहीं हो पा रहे हैं। दिन में सड़कों पर दौड़ती गाड़ियों के एसी भी बेअसर हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह में प्रचंड गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

बता दें कि वर्ष 2022 में 16 मई को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद अब मई में इतना पारा पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: Voting in Gurugram: 44 डिग्री की तपिश में भी ठंडा नहीं हुआ वोट का जोश, मतदान करके मन को मिला सुकून

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

जिला आपदा एवं प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर धूप में घूमने वालों, खिलाड़ियों, बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को लू लगने का डर ज्यादा रहता है।

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा जनहित में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। लू से बचाव के लिए गर्मी में हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन करें। दिन में 12 बजे से 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाए। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें। उन्हें घर के भीतर रखें।

यह भी पढ़ें: Gurugram News: गुड़गांव लोकसभा सीट के इस विधानसभा में हुआ सबसे ज्यादा मतदान, दोपहर बाद देखी गई कमी

सीजन का सबसे गर्म दिन रहा सोमवार, रातें भी नहीं हो रही ठंडी, न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।