Move to Jagran APP

श्रीरामोत्सव : गुरुग्राम में हर सड़क और बाजारों की गली में लहरा रहा भगवा ध्वज...

शहर के हर मंदिर में रामचरित मानस का पाठ होगा। किसी मंदिर में भगवान राम का भव्य दरबार सजाया गया है तो कहीं पर झांकियां निकालने की तैयारी की जा रही है। 21 जनवरी को कई स्थानों पर भगवान राम के जन्म से जुड़ी झांकियां निकाली जाएंगी और लोगों को महा दीवाली मनाने का संदेश दिया जाएगा। कई मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा।

By Sonia kumari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Sun, 21 Jan 2024 10:25 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2024 10:25 AM (IST)
श्रीरामोत्सव : गुरुग्राम में हर सड़क और बाजारों की गली में लहरा रहा भगवा ध्वज...

सोनिया, गुरुग्राम। राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे, सहस्रनाम तत्तुल्यं रामनाम वरानने...। प्रभु श्री राम जी की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर शहर में भक्ति और आस्था हर मंदिर से लेकर घर तक में नजर आ रही है इतना ही नहीं शहर की सड़कों और गलियों में भगवा लहरा रहा है।

जय श्रीराम के उद्घोष गूंज रहे हैं तो राम नाम का कीर्तन किया जा रहा है। कहीं पर श्रीराम कथा सुनाई जा रही है तो कहीं पर हवन-यज्ञ हो रहा है।

ऐसी कोई गली या शहर का कोई ऐसा मंदिर नहीं जहां पर इस समय राम नाम का जाप नहीं चल रहा हो। इतने वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या जी में बन रहे श्रीराम के मंदिर को लेकर हर आयु वर्ग के लोग अपने आपको भाग्यशाली बता राम के नाम में डूब गए हैं।

शहर के 800 मंदिरों में गूंजेंगे रामचरित मानस के पाठ

शहर के हर मंदिर में रामचरित मानस का पाठ होगा। किसी मंदिर में भगवान राम का भव्य दरबार सजाया गया है तो कहीं पर झांकियां निकालने की तैयारी की जा रही है। 21 जनवरी को कई स्थानों पर भगवान राम के जन्म से जुड़ी झांकियां निकाली जाएंगी और लोगों को महा दीवाली मनाने का संदेश दिया जाएगा।

कई मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। लगभग 800 मंदिरों में रामचरित मानस के पाठ गूंजेंगे। श्री एसएन सिद्धेश्वर मंदिर में सुबह के समय सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इसके बाद शाम के समय दीवाली मनाई जाएगी।

प्रेम मंदिर, गीता भवन, घंटेश्वर मंदिर, भूतेश्वर मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, गांव झाड़सा स्थित मंदिर, सेक्टर-चार स्थित राम मंदिर, श्रीकृष्ण मंदिर, न्यू कालोनी स्थित श्री श्याम मंदिर, भीम नगर गीता सार और श्रीकृष्ण मंदिर, चार मरला स्थित श्रीकृष्ण मंदिर, शिवाजी नगर स्थित हनुमान मंदिर, चार मरला स्थित आर्य समाज मंदिर, गीता गायत्री धाम, डीएलएफ फेज थ्री स्थित शिरड़ी साईं बाबा मंदिर, गुफा वाला शिव मंदिर, सेक्टर-70 स्थित ट्यूलिप मंदिर, सेक्टर-10ए स्थित श्रीकृष्ण मंदिर, गांव जमालपुर मंदिर समेत अन्य सेक्टरों के मंदिरों में रामचरित मानस, सुंदरकांड का पाठ होगा।

मनाई जाएगी महा दीवाली

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन शहर में महा दीवाली मनाई जाएगी। पूरा शहर दीपों से जगमग नजर आएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है। श्री एसएन सिद्धेश्वर मंदिर के पुजारी लक्ष्मी कांत ने बताया कि 22 जनवरी को 21 हजार दीपों से महा दीवाली मनाई जाएगी।

गांव झाड़सा के रामलीला ग्रांउड में छोटे स्कूल के पास 3100 दीये जलाए जाएंगे। हर मंदिर में भंडारा होगा। कई समाजसेवी संस्थाएं भी राम-नाम के लिए आगे आ रही हैं और जगह-जगह भंडारे तथा कीर्तन आदि करा रही हैं।

आज निकाली जाएंगी शोभायात्रा

शहरभर में रविवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। सुबह से लेकर शाम तक हर सड़क पर जय श्रीराम के जयकारे गूजेंगे। सेक्टर-67 स्थित इस्कान मंदिर में शाम के समय भगवान राम की पालकी सजाकर शोभायात्रा निकाली जाएगी और इसके बाद हरि नाम का 12 घंटे का कीर्तन होगा। शहर के अन्य मंदिर और सामाजिक संस्थाएं मिलकर अपने-अपने क्षेत्र में शोभायात्रा निकालेंगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.