Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: शहर में हर घंटे में दो लोग कुत्ते के शिकार, आठ महीने में 6000 लोगों ने लगवाई रेबीज

शहर में कुत्तों का आतंक जारी है हर घंटे दो लोग इनके शिकार हो रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार पिछले आठ महीनों में 6000 से अधिक लोग कुत्तों के काटने का शिकार हो चुके हैं। नगर निगम की लापरवाही के कारण आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। कुत्ते के काटने पर तुरंत एंटी-रेबीज वैक्सीन लगवानी चाहिए नहीं तो जान भी जा सकती है।

By joohi dass Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 26 Sep 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में आठ महीनों में में कुत्ते के शिकार हुए 6000 से ज्यादा लोग शिकार।

जूही दास, गुरुग्राम। शहर में कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। आलम से है कि कुत्ते हर घंटे में दो व्यक्तियों को अपना शिकार बना रहे हैं। सरकारी अस्पताल के आंकड़ों पर गौर करें तो आठ महीनों में कुत्ते के शिकार हुए 6000 से ज्यादा लोग नागरिक अस्पताल एंटी रेबीज वैक्सीन (एआरवी) लगवाने पहुंचे हैं।

शहर में घूमने वाले आवारा कुत्तों को पकड़ने का जिम्मा नगर निगम का है, लेकिन काफी समय से नगर निगम के अधिकारी इस ओर ढीली कार्रवाई की हुई है। शहर में प्रमुख सड़क व चौराहों समेत अधिकांश गलियों में आवारा कुत्ते नजर आ रहे हैं। संख्या अधिक होने से लोगों को कुत्तों के हमला करने का डर रहता है। कई इलाके तो ऐसे हैं जहां रात में गलियों से निकलना दुश्वार हो जाता है।

नागरिक अस्पताल में सुबह से ही मरीजों की भीड़ लगना शुरू हो जाती है। रोजाना करीब 80 से 100 लोग वैक्सीन लगवाने आते हैं। अस्पताल प्रबंधन की माने तो अस्पताल में रेबीज के इंजेक्शन के 100 रुपये चार्ज किए जाते हैं जबकि, बाहर इंजेक्शन की कीमत दोगुना है ऐसे में लोग नागरिक अस्पताल की आते हैं।

रेबिज का इंजेक्शन नहीं लिए तो सीधे मौत

विशेषज्ञों की मानें तो कुत्ते के काटने पर पांच एंटी रेबिज के इंजेक्शन लगते हैं। पहले दिन, तीसरे दिन, सातवें दिन, 14वें दिन व 28वें दिन में इसकी डोज होती है। इसका असर दिखाने में सात दिन लगते हैं। अगर कुत्ते ने किसी को जगह-जगह पर गंभीर रूप से काटा है और वह ब्रेन के नजदीक है तो ऐसे में रेबीज इन गोलो ग्लोब्युलिन इंजेक्शन लगाना अतिआवश्यक हो जाता है। इस इंजेक्शन को जहां-जहां काटने का निशान होता है, वहां-वहां इनफेक्शन को ब्लाक करने के लिए तुरंत लगाना पड़ता है।

इस वर्ष के आंकडे़ें

महीना कुत्ता के शिकार अन्य जानवर के शिकार
जनवरी 885 02
फरवरी 782 03
मार्च 953 05
अप्रैल 763 03
मई 719 04
जून 635 09
जुलाई 847 14
अगस्त 459 00
सितंबर 220 03
कुल 6213 54

कुत्ता काटे तो क्या करें

  1. कुत्ता काटने पर घाव को साबुन और पानी से साफ करें
  2. घाव पर एंटीबायोटिक क्रीम लगाए
  3. देसी दवाओं व जड़ी बूटियों के चक्कर में न पड़ें
  4. एआरवी का टीका जरूर लगवाए

अस्पताल में एंटी रेबीज की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डोज खत्म होने से पहले ही डिमांड भेज दी जाती है। इन दिनों 80 से सौ के करीब मरीज इंजेक्शन लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। - डॉ. मनीष राठी, प्रबंधक, नागरिक अस्पताल

यह भी पढे़ं- दिल्ली से गुरुग्राम आना-जाना होगा आसान, एलिवेटेड होगा हाईवे; ट्रैफिक का दबाव होगा कम