Move to Jagran APP

मानव तस्करी के आरोप में यूट्यूबर बॉबी कटारिया गिरफ्तार, नौकरी देने के नाम पर युवाओं को भेजता था विदेश

मानव तस्करी के आरोप में गुरुग्राम क्राइम ब्रांच सेक्टर 10 ने यूट्यूबर बॉबी कटारिया को सोमवार शाम गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ सोमवार सुबह ही उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के गोपालगंज निवासी अरुण कुमार की शिकायत पर केस दर्ज किया गया था। पुलिस मंगलवार सुबह बॉबी को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी। उस पर युवाओं को बरगलाने का आरोप है।

By Vinay Trivedi Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 27 May 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
मानव तस्करी के आरोप में यूट्यूबर बॉबी कटारिया गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। देश के युवाओं को नौकरी के नाम पर दूसरे देश भेजकर उनसे धोखाधड़ी करने और मानव तस्करी के आरोप में क्राइम ब्रांच सेक्टर 10 ने यूट्यूबर बॉबी कटारिया को सोमवार शाम गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ सोमवार सुबह ही उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के गोपालगंज निवासी अरुण कुमार की शिकायत पर केस दर्ज किया गया था। पुलिस मंगलवार सुबह बॉबी को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी।

फतेहपुर निवासी अरुण कुमार ने बजघेड़ा थाने में दी शिकायत में कहा कि वह और उनके दोस्त हापुड़ के धौलाना निवासी मनीष तोमर बेरोजगार थे। दोनों ने इंस्टाग्राम पर बॉबी कटारिया को देखा था। उसके यूट्यूब चैनल पर दूसरे देश में नौकरी लगवाने की बात पता चली। मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो बॉबी ने दोनों को सेक्टर 109 कान्सेंट वन मॉल स्थित कार्यालय में बुलाया।

अंकित शौकीन नाम के व्यक्ति के खाते मे ट्रांसफर

दस जनवरी को मनीष और एक फरवरी 2024 को अरुण कुमार बॉबी से मिले। अरुण को दुबई में नौकरी लगवाने की बात कह पहले दो हजार रुपये रजिस्ट्रेशन के नाम पर लिए। इसके बाद बॉबी के कहने पर एक लाख रुपये उसके खाते में तो एक लाख रुपये अंकित शौकीन नाम के व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर किए। बॉबी ने एजेंट शौकीन के वॉट्सऐप से लाओस की टिकट भिजवाई। 28 मार्च को बॉबी के कहे अनुसार अरुण एयरपोर्ट पर 50 हजार रुपये डालर में ट्रांसफर कराकर लाओस की फ्लाइट में बैठ गए।

दोनों से मारपीट कर पासपोर्ट छीन लिए गए

बॉबी ने मनीष से भी करीब ढाई लाख रुपये लिए। अरुण और मनीष दोनों एक साथ लाओस गए। लाओस के एयरपोर्ट पर उन्हें अभी नाम का व्यक्ति मिला। उसने अपने आप को बॉबी का दोस्त और पाकिस्तानी एजेंट बताया। अगले दिन अभी उन्हें ट्रेन से नावतुई ले गया। यहां अंकित शौकीन व नितीश शर्मा मिले। दोनों एक बेनामी चीनी कंपनी में ले गए। कंपनी के अंदर दोनों से मारपीट कर पासपोर्ट छीन लिए गए। अमेरीकियों के साथ साइबर फ्राड करने के लिए मजबूर किया गया।

कटारिया को उसके कार्यालय से किया गिरफ्तार

यहां उन्हें पता चला कि उस कंपनी में पहले से ही करीब डेढ़ सौ भारतीय इसी तरह मानव तस्करी कर लाए गए हैं। इनमें महिलाएं भी थीं। कई लोगों को बॉबी ने ही नौकरी का झांसा देकर यहां भेजा था। अरुण व मनीष ने दो दिन तक काम किया। इसके बाद दोनों भागकर भारतीय दूतावास पहुंचे। यहां मदद लेकर दोनों भारत वापस आ गए। शिकायत के बाद सेक्टर 10 क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई करते हुए बॉबी कटारिया को शाम को उसके कार्यालय से गिरफ्तार कर लिया। क्राइम ब्रांच ने ही उसकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है। रिमांड के दौरान पूछताछ में कई और मामलों का पर्दाफाश हो सकता है।

बॉबी कटारिया का विवादों से रहा है नाता

  • 13 अगस्त 2022 को बॉबी कटारिया का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। इसमें वह स्पाइसजेट में सिगरेट पीते नजर आ रहा था। स्पाइस जेट की ओर से आइजीआइ एयरपोर्ट के पुलिस थाने में बॉबी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी।
  • 11 सितंबर 2022 को सड़क पर सरेआम ट्रैफिक रुकवाकर शराब पीने और पुलिस के साथ अभद्रता करने का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। वीडियो में वह सड़क के बीचोंबीच टेबल लगाकर शराब पीता दिख रहा था। यह वीडियो देहरादून के कैंट कोतवाली क्षेत्र के किमाड़ी रोड का था। वीडियो में बॉबी शराब पीने के बाद खतरनाक तरीके से बुलेट चलाता भी दिख रहा था। देहरादून पुलिस ने इस वीडियो के बाद केस दर्ज कर उसके घर पर संपत्ति कुर्की का नोटिस भी लगाया था और 25 हजार का इनाम भी घोषित किया था।
  • वहीं छह साल पहले बॉबी कटारिया को गुरुग्राम पुलिस ने रंगदारी मांगने, जान से मारने की धमकी देने सहित अन्य आरोप में गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ेंः Gurgaon Accident: गलत दिशा से आ रही कार ने दूसरी कार को मारी टक्कर, चार घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।