Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सहेज लो हर बूंद: पहाड़ी से आए बरसाती पानी को धरा में भेज रहे

बूंद-बूंद पानी से बचेगी जिदगानी इस नारे के महत्व को जिले की नौरंगपुर पंचायत ने समझा और जल संरक्षण के लिए पहल करते हुए अरावली पहाड़ी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे से आने वाले बरसाती पानी को संजोना शुरू किया।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:47 PM (IST)
Hero Image
सहेज लो हर बूंद: पहाड़ी से आए बरसाती पानी को धरा में भेज रहे

गोविंद फलस्वाल, मानेसर (गुरुग्राम)

बूंद-बूंद पानी से बचेगी जिदगानी, इस नारे के महत्व को जिले की नौरंगपुर पंचायत ने समझा और जल संरक्षण के लिए पहल करते हुए अरावली पहाड़ी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे से आने वाले बरसाती पानी को संजोना शुरू किया। पहले यह पानी गांव के नाले के जरिये बेकार चला जाता था, जबकि क्षेत्र का भूजल स्तर लगातार गिर रहा था। बोरवेल भी फेल हो चुके थे। दो साल पहले ग्राम पंचायत लगातार गिरते जलस्तर को लेकर सचेत हुई और पहाड़ी क्षेत्र के नीचे करीब दो एकड़ में पार्क बना डाला। इसमें करीब 10 रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार किए गए। अब अरावली से आने वाले पानी को जमीन में भेज दिया जाता है।

पंचायत ने गांव के पहाड़ी क्षेत्र से निकलने वाला बारिश का पानी नालों के माध्यम से बह जाता है। इसके साथ ही लगातार भूजल दोहन हो रहा है। क्षेत्र में 300 फुट पर भूजल स्थित है। ग्राम पंचायत ने पंचायती जमीन को एक बेहतर पार्क के रूप में विकसित किया। इस पार्क को पहाड़ी क्षेत्र की तलहटी में विकसित किया गया है। यहां पहाड़ी क्षेत्र का बारिश का पानी पार्क में पहुंचता है। पार्क में ग्राम पंचायत की तरफ से हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार कराए गए।

निचले इलाके में तैयार की वाटिका

गांव के निचले भाग में वाटिका और खेल स्टेडियम बनाया गया। यहां भी पहाड़ी क्षेत्र का पानी पहुंचता है। स्टेडियम और वाटिका में रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम तैयार कराए गए। इनके माध्यम से भी बारिश के पानी को जमीन में भेजा जाता है। इसके साथ ही गांव से निकलने वाले बारिश के पानी को तालाब में पहुंचाया जाता है। ग्राम पंचायत द्वारा तालाब की सफाई कराकर बेहतर तरीके से विकसित किया गया है। मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्र से निकलने वाले बारिश के पानी पर ध्यान दिया गया है। ग्राम पंचायत की तरफ बारिश के पानी को जमीन में भेजने की व्यवस्था की गई है। अब सभी रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम चालू हालत में हें आने वाले साल में क्षेत्र का भूजल स्तर बढ़ेगा।

प्रदीप यादव, निवर्तमान सरपंच, गांव नौरंगपुर