Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूलों में महीने में एक दिन दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने प्रत्येक माह के पहले शनिवार को योग प्रशिक्षण दिवस के रूप में मनाने का कदम उठाया है। सभी स्कूलों में अब हर महीने के पहले शनिवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत मई के पहले शनिवार से हो रही है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 06 May 2022 06:54 PM (IST)
Hero Image
स्कूलों में महीने में एक दिन दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्कूलों में योग को पाठ्यक्रम में शामिल करने की कवायद के बीच अब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने प्रत्येक माह के पहले शनिवार को योग प्रशिक्षण दिवस के रूप में मनाने का कदम उठाया है। सभी स्कूलों में अब हर महीने के पहले शनिवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत मई के पहले शनिवार से हो रही है।

इस कार्यक्रम के तहत पीटीआइ, डीपीई और योग प्रशिक्षित अध्यापकों के सहयोग से योग प्रशिक्षण दिवस मनाया जाएगा। योग शिक्षा को आने वाले सत्र से स्कूलों में अनिवार्य रूप से लागू करने से पहले यह कदम उठाया जा रहा है ताकि विद्यार्थी और शिक्षक योग की बारीकियों को समझ सकें और उससे परिचित हो सकें। स्कूलों के अलावा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में भी यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

एससीईआरटी के विशेषज्ञ आरके पुनिया ने बताया कि सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए अध्यापकों, अभिभावकों, एसएमसी के सदस्यों और विद्यार्थियों को सुबह प्रार्थना सभा के समय योग करवाया जाना है। जिन विद्यालयों में योग प्रशिक्षक की आवश्यकता हो, वहां पर प्राचार्य डाइट हरियाणा, योग आयोग द्वारा विशेषज्ञ भेजे जाएंगे। निदेशालय के आदेश हैं कि जिन स्कूलों में छात्रों के लिए योग करवाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, वह सार्वजनिक स्तर पर योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करवाएं।

इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक अधिकारी के लिए आदेश जारी किए गए हैं, जिसमें डाइट प्राचार्य, एबीआरसी, बीआरपी अपने नजदीकी किसी भी विद्यालय में उपस्थित होकर योग प्रशिक्षण में भाग लेंगे। एससीईआरटी की तरफ से योग का पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। इसमें विद्यार्थियों की कक्षा और आयु के अनुसार से योग क्रियाओं को शामिल किया गया है। शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से इसे स्कूलों में लागू करने की तैयारियां पूरी हैं। उसी प्रक्रिया में यह योग प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है, जिससे विद्यार्थी और अध्यापक योग को लेकर सहज हो सकेंगे।