Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar Accident: हरियाणा की पर्यटकों से भरी एक स्कूल बस नैनीताल में खाई में जा गिरी, इस हादसे में 7 की मौत जबकि 26 घायल

Nainital Accident उत्तराखंड के नैनीताल में हिसार शहर से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित गांव शाहपुर के न्यू मानव इंटरनेशनल स्कूल की बस का हादसा स्टेयरिंग लॉक होने से हुआ। घटना के दौरान स्कूल बस में 33 लोग सवार थे जिसमें सात लोगों की मौत हुई और 26 घायल हुए हैं। नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा खुद मौके पर पहुंचे और राहत -बचाव के कार्य में शामिल रहे।

By Amit DhawanEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा की पर्यटकों से भरी स्कूल बस नैनीताल में खाई में जा गिरी

जागरण संवाददाता, हिसार। Haryana Accident : उत्तराखंड में नैनीताल के नलिनी क्षेत्र में हिसार शहर से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित गांव शाहपुर के न्यू मानव इंटरनेशनल स्कूल की बस का हादसा (school bus accident) स्टेयरिंग लॉक होने से हुआ। पुलिस की प्रथम दृष्टया जांच में यह सामने आया है। वहीं बस चालक कपिल का कहना है कि ब्रेक फेल होने से यह हादसा हुआ। नैनीताल पुलिस (Nainital Police) ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं हल्द्वानी प्रशासन (Haldwani Administration) ने हेल्पलाइन नंबर 8700058505 जारी किया है।

घटना के दौरान स्कूल बस में 33 लोग सवार थे, जिसमें सात लोगों की मौत हुई और 26 घायल हुए हैं। मरने वालों में बस के चालक सहित मात्रश्याम का एक बालक, आर्यनगर, पटेल नगर की महिलाओं सहित एक पुरुष शामिल हैं। वहीं देर रात तक रेस्क्यू अभियान जारी रहा। नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा खुद मौके पर पहुंचे और टीम के साथ मोबाइल की रोशनी में रेस्क्यू कर घायलों को अस्पताल पहुंचवाया।

प्रत्यक्षदर्शी पुलिस कर्मियों के अनुसार चालक समेत तीन लोग सड़क से 300 मीटर गहरी खाई में गिरे थे। जिसमें दो को सुरक्षित निकाल लिया गया। चालक को नहीं बचाया जा सका। 200 मीटर खाई में जिस पेड़ से बस अटकी उस जगह पर सभी पर्यटक बस से बाहर गिरे थे।

यह भी पढ़ें: Road Accident: ट्रक ने बाइक को पीछे से मारी टक्‍कर, हादसे में दो महिलाएं सहित तीन की दर्दनाक मौत; चालक घायल

बस के सभी शीशे टूटे थे। बस से सबसे पहले आठ साल की मासूम को व फिर बचे हुए लोगों को बाहर निकाला गया। डा. सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती तीन महिलाओं की स्थिति नाजुक है। जबकि बाकी की हालत में सुधार है।

उपचाराधीन सह चालक ने बताया कि स्कूल प्रबंधक दो चालक लेकर आया था। उसका कहना है कि बस के ब्रेक नहीं लगे। चालक ने हैंड ब्रेक के बाद हल्के गियर में गाड़ी रोकने का प्रयास किया लेकिन गाड़ी नहीं रुकी।बाक्सदुर्घटना के सवाल पर स्कूल प्रबंधक ने जोड़े हाथनैनीताल घूमने के लिए न्यू मानव इंटरनेशनल स्कूल शाहपुर से स्टाफ व उनका परिवार गया था।

जबकि स्कूल प्रबंधक व उनकी पत्नी अपनी लग्जरी कार से आए। रविवार शाम को स्कूल प्रबंधक बस के पीछे चल रहे थे। अस्पताल के बाहर बैठकर वह मातम जता रहे थे। दुर्घटना के सवाल पर वह हाथ जोड़ते हुए कुछ भी कहने से बचते नजर आए।

हादसे में घायल

हादसे में घायल करीब 20 लोगों को दुर्घटनास्थल से रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों में सोनाली (23), पूजा (26), मोनिका (31), मुस्कान (21), कमलप्रीत (13), इशिता (5), विनीता (28), सोनिया (26), अमरजीत (31), रोमिला (59), गोठान सिंह (34), प्रियंका (32), सुनीता (34), अभिषेक (23), शिवेंद्र कौर (40), कपिल (36), अंकित (14), उर्मिला (35), रोगन (33), करीना (23) शामिल है।

मात्रश्याम निवासी मनमीत घर का था इकलौता चिराग

गांव मात्रश्याम के बीएसएनएल एक्सचेंज के पास रहने वाली घायल अमरजीत अपने बेटे मनमीत के साथ टूर पर गई थी। वह स्कूल में पिछले डेढ़ साल से पढ़ा रही है। उनके पति रमन राजकीय हाई स्कूल में सरकारी कंप्यूटर शिक्षक हैं। मनमीत इनका इकलौता बेटा है। हादसे की सूचना से गांव में गमगीन माहौल हो गया।

सूचना मिलने के बाद मृतक मनमीत के पिता रमन, ताऊ का बेटा सुशील व प्रवीण नैनीताल की तरफ रवाना हो गए। हादसे की सूचना मिलने के बाद धार्मिक कार्यक्रम को भी रोक दिया गया। यह कार्यक्रम मृतक किशोर के घर के पास ही आयोजित हो रहा था।

हादसे के बाद अस्पताल में उपचार कराने पहुंचे लोग सदमे से बाहर नहीं आ पा रहे थे। कोई अपनों से बिछड़ने पर दुखी था तो कोई चोट अधिक होने पर दर्द से कराह रहा था। घायलों का कहना था कि बस खाई में गिरते ही लगा की अब जान नहीं बच पाएगी।

ईश्वर का शुक्र है कि उनकी जान बच गई।इस दुर्घटना में 18 घायल महिलाएं हैं। बस खाई में गिरते ही सब चिल्ला रहे थे। मेरी आंखे बंद हो गई और सामने काला अंधेरा सा छा गया।

प्रथम दृष्टया हादसा बस का स्टेयरिंग लॉक होने से हुआ है। इस मामले की जांच कराई जाएगी। पुलिस ने देर रात रेस्क्यू कर पर्यटकों की जान बचाई। - प्रह्लाद नारायण मीणा, एसएसपी।

यह भी पढ़ें: Haryana Road Accident: यमुनानगर में भीषण सड़क हादसा, पिकअप-कार आपस में भिड़ी; दो युवकों की मौत जबकि दो घायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर