Move to Jagran APP

हिसार में एक्शन प्लान का ट्रायल आज, दोपहिया वाहन नागोरी गेट से एंट्री कर तेलियान पुल से निकलेंगे बाहर

बाजार में वाहनों के कारण जाम न लगे और खरीदारी करने वाले लोगों को परेशानी न हो इसके लिए पुलिस शुक्रवार को एक्शन प्लान का ट्रायल लेगी। अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो एक्शन प्लान को लागू कर दिया जाएगा

By Subhash ChanderEdited By: Manoj KumarUpdated: Fri, 21 Oct 2022 07:37 AM (IST)
Hero Image
दिवाली के लिए राजगुरु मार्केट में वाहन प्‍लान ट्रायल, सफल नहीं हुए तो अगले तीन दिन वाहनों की एंट्री बैन

जागरण संवाददाता, हिसार: इस बार धनतेरस से दिवाली तक बाजार में वाहनों के कारण जाम न लगे और खरीदारी करने वाले लोगों को परेशानी न हो इसके लिए पुलिस शुक्रवार को एक्शन प्लान का ट्रायल लेगी। अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो एक्शन प्लान को लागू कर दिया जाएगा और अगर सफल नहीं हुआ तो राजगुरु मार्केट के अंदर शनिवार से दुपहिया वाहनों की भी एंट्री बैन कर दी जाएगी, ताकि मार्केट में दुकानों के आगे जाम न लगे और लोग सुरक्षित रहकर खरीदारी कर सके।

एक्शन प्लान के तहत शुक्रवार को ट्रायल के अनुसार राजगुरु मार्केट में नागौरी गेट से दुपहिया वाहनों को एंट्री दी जाएगी और तेलियान पुल मार्केट से बाहर निकाला जाएगा। इस दौरान मार्केट के रास्तों को वन वे रखा जाएगा। वाहन नागोरी गेट की तरफ से वापिस नहीं निकल पाएंगे। ट्रायल में भी तिपहिया और चौपहिया वाहनाें की एंट्री बैन ही रहेगी।

पुलिस ने किए 195 वाहनों के चालान

ट्रैफिक प्रभारी एसआई प्रताप ने बताया कि वीरवार को शहर के मुख्य मार्ग और बाजारों में अवैध रूप से खड़े 195 वाहनों के चालान किए। इनमें से 51 चालान अवैध रूप से खड़े वाहनों के भी किए गए।

आटो को एक लेन में चलाने का रहेगा प्रयास

ट्रैफिक पुलिस आटो को एक लेन में चलाने का प्रयास करेगी। इसके लिए लक्ष्मीबाई चौक से लेकर बस अड्डा तक पुलिस तैनात रहेगी, ताकि आटो चालक नियमों को न तोड़े। अगर कोई नियम तोड़ता मिला तो उनका चालान किया जाएगा। अवैध रूप से वाहन खड़े करने पर उन्हें उठा लिया जाएगा। अवैध रूप से खड़े किए गए वाहनों को उठाने के लिए ट्रैफिक पुलिस दो क्रेन का इस्तेमाल कर रही है। जिंदल चौक से लेकर नागरिक अस्पताल चौक तक मुख्य मार्ग पर पुलिस के तीन राइडर भी गस्त करेंगे।

साथ ही बाजारों में पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी, ताकि चोरों पर निगरानी रख सकें। महिला पुलिसकर्मी भी बाजारों में मौजूद रहेगी, ताकि संदिग्ध लोगों की पहचान कर उन पर कार्रवाई की जा सके। एसपी की तरफ से दोपहिया वाहनों को ही बाजारों में लाने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि एसपी लोकेंद्र सिंह खुद बाजारों में दौरा कर वहां पर स्थिति का जायजा ले रहे है।

उन्होंने ट्रैफिक पुलिस और सिटी थाना प्रभारी को बाजारों में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए है ताकि लोग सुरक्षित रूप से खरीदारी कर सकें। दिवाली के तीन दिन बाकि है। यहां दुकानदारों का कहना है कि बाजारों में धनतेरस पर भीड़ उमड़ेगी। उस समय ट्रैफिक पुलिस की पार्किंग सुविधा को लेकर अग्निपरीक्षा होगी।

धनतेरस से दीवाली तक तीन दिन तक लगातार बाजारों में बहुत अधिक भीड़ रहती है। इन तीन दिनों में ट्रैफिक पुलिस पार्किंग व्यवस्था भी करवाएगी। इसके अलावा शहर के मेन रोड पर जाम से बचाने के लिए भी पार्किंग व्यवस्था पीएलए में जिमखाना क्लब के सामने करवाई गई है।

इन वजहों से मुख्य मार्ग पर लग रहा जाम

इन दिनों नागरिक अस्पताल चौक से लेकर जिंदल चौक तक जाम की स्थिति बनीं हुई है। इसके दो प्रमुख कारण है। डाकखाना के सामने तोड़ी गई सड़क के कारण आटो को भी मुख्य मार्ग से भेजा जा रहा है। जिस कारण वहां बीकानेर चौक से लेकर नागरिक अस्पताल चौक तक जाम की स्थिति बनी हुई है। वहीं दिल्ली रोड पर शीशमहल के सामने सड़क पर पेयजल लाइन को दुरुस्त करने का काम जारी है। जिस कारण वहां वन-वे करना पड़ रहा है। इस कारण भी जाम लग रहा है।

पार्किंग के लिए यह स्थान निर्धारित

- सिटी थाना के सामने पार्किंग स्पाट।

- ऋषि नगर में धोबी घाट।

- पीएलए में जिम खाना क्लब के सामने।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।