Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में पढ़ने के लिए आसान शर्तों पर मिलेगा बैंक लोन

एफडीडीआइ में पढ़ने के इच्छुक युवक-युवतियों को अब आर्थिक मदद मिल सकेगी। संस्थान का करार केनरा बैंक के साथ हुआ है। इसके तहत विद्यार्थियों को एफडीडीआइ के किसी भी कोर्स में दाखिले के लिए बैंक आसान शर्तों पर लोन उपलब्ध कराएगा।

By Manoj KumarEdited By: Updated: Fri, 29 Apr 2022 08:04 AM (IST)
Hero Image
एफडीडीआइ और कैनरा बैंक में हुआ करार, फीस भरने के लिए मिलेगी बैंक से राशि

जागरण संवाददाता, रोहतक : फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एफडीडीआइ) में पढ़ने के इच्छुक युवक-युवतियों को अब आर्थिक मदद मिल सकेगी। संस्थान का करार केनरा बैंक के साथ हुआ है। इसके तहत विद्यार्थियों को एफडीडीआइ के किसी भी कोर्स में दाखिले के लिए बैंक आसान शर्तों पर लोन उपलब्ध कराएगा। एफडीडीआइ के सेंटर इंचार्ज श्याम कटियार और केनरा बैंक के अधिकारियों के बीच बैठक में इस करार पर मुहर लगी है। कैनरा बैंक के रीजनल हेड अक्षय मूर्ति, डिविजनल मैनेजर अलिंद्र कुमार, डिविजनल मैनेजर पवन खुराना, मैनेजर राहुल यादव व बृज मोहन ने संस्थान के पाठ्यक्रमों और जरूरतों की जानकारी ली।

संस्थान की जरूरतों के अनुसार विद्या तुरंत स्कीम के तहत केनरा बैंक को एफडीडीआइ पोर्टल पर रजिस्टर करेगा। स्कीम के तहत पूरे देश के विद्यार्थी एफडीडीआइ में दाखिले पर आर्थिक मदद के पात्र हैं। संस्थान के सेंटर इंचार्ज ने बताया कि विभिन्न तरह के डिग्री व शार्ट टर्म कोर्स संस्थान में संचालित हैं। कई बार आर्थिक तंगी की वजह से विद्यार्थी संस्थान में दाखिला नहीं ले पाता है।

ऐसे में कैनरा बैंक के साथ करार का फायदा छात्र-छात्राओं को मिलेगा। एफडीडीआइ के पीआरओ संदीप बेनीवाल ने बताया कि संस्थान के पाठ्यक्रम जाब आरिएंटेड हैं। हालांकि, फीस की वजह से विद्यार्थियों को यहां दाखिले लेने में कई बार मुश्किलें होती हैं। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए विद्या तुरंत स्कीम के तहत संस्थान केनरा बैंक से जुड़ा है।

डाक्युमेंटेशन होगा सरल

एफडीडीआइ में पढ़ाई के इच्छुक छात्र-छात्राओं को कैनरा बैंक से आर्थिक मदद के लिए आसान शर्तों का पालन करना होगा। बैंक ने डाक्युमेंटेशन की प्रणाली बेहद सरल रखी है। ताकि, बार-बार बैंक के चक्कर न लगे। विद्यार्थियों को कोर्स पूरा होने के बाद तक आर्थिक मदद की राशि बैंक में जमा कराने के लिए किस्तों की सुविधा दी जाएगी। किश्त भी इस तरह से बनाई जाएंगी कि एकदम से आर्थिक भार छात्र-छात्राओं पर न पड़े।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें