Move to Jagran APP

सुंदरीकरण प्रतियोगिता की दौड़ में पिछड़े पूर्व में विजेता रहे हिसार के पार्क, जानें कौन कौन से नाम शामिल

हिसार का कदम पार्क के नाम से भारत माता मंदिर पार्क ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया लेकिन प्रतियोगिता की निर्णायक मंडल की टीम ने पाया कि पार्क में पूर्व के मुकाबले समिति के पदाधिकारियों ने कोई नया प्रयोग व सुंदरता बढ़ाने के लिए कोई विशेष प्रयास नहीं किए।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Tue, 03 May 2022 03:15 PM (IST)
Hero Image
चार बार का विजेता भारत माता मंदिर पार्क इस बार टाप थ्री की लिस्ट से भी बाहर।
हिसार, जागरण संवाददाता। सौंदर्यीकरण की दौड़ में लगातार चार सालों से चैंपियन रहा हिसार का भारत माता मंदिर पार्क इस बार प्रतियोगिता में पिछड़ गया। पार्क समिति ने पार्क का नाम बदलकर कदम पार्क रखा। कदम पार्क के नाम से भारत माता मंदिर पार्क ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन प्रतियोगिता की निर्णायक मंडल की टीम ने पाया कि पार्क में पूर्व के मुकाबले समिति के पदाधिकारियों ने कोई नया प्रयोग व सुंदरता बढ़ाने के लिए कोई विशेष प्रयास नहीं किए। जिसके कारण पार्क प्रतियोगिता में विजेता का खिताब तो खो ही बैठा साथ ही प्रतियोगिता में टाप तीन की लिस्ट से भी बाहर हो गया। यहीं हालात पिछले साल द्वितीय व तृतीय श्रेणी में रहे कुछ पार्कों के है।

निगम और पार्क समिति के बीच खिंचतान की भेंट चढ़ा पार्क

पार्क समिति के पूर्व सरंक्षण की उदयवीर सिंह मिंटू ने कहा कि पार्क की इस बदहाली का कारण निगम की ओर से पार्क आठ माह तक अपने पास रखरखाव रखना और उस दौरान पार्क की संभाल सहीं से नहीं करना था। पार्क समिति को तो प्रतियोगिता के करीब डेढ़ माह पहले ही पार्क रखरखाव के लिए दिया गया था। ऐसे कम समय में प्रतियोगिता में विजेता के लिए तैयार करना आसान नहीं था। हालांकि पार्क समिति से पार्क के रखरखाव के बेहतर प्रबंध किए लेकिन प्रतियोगिता में विजेता नहीं आ सकें।

दो सालों के ये रहे परिमाण

प्रथम पुरस्कार 1 लाख 50 हजार रूपये की ईनामी राशि वाले पार्क

  • साल 2022 के विजेता पार्क : कृष्णा नगर फेस वन पार्क, मंदिर पार्क वेलफेयर सोसायटी सेक्टर 9-11, माडल पार्क सेक्टर 9-11, मधुसूदन पार्क प्रीति नगर।
  • साल 2021 के विजेता पार्क : शिव पार्क सेक्टर 14, भारत माता ट्रस्ट पार्क एमसी कालोनी, प्रीति नगर पार्क विकास समिति प्रीति नगर, नरेंद्र शर्मा नगर निगम पार्क आजाद नगर।
द्वितीय पुरस्कार 1 लाख 25 हजार रूपये की ईनामी राशि वाले पार्क

  • साल 2022 के विजेता पार्क : शिव पार्क सेक्टर 14, सास्वत पार्क अर्बन एस्टेट, राक गार्डन ग्रीन पार्क।
  • साल 2021 के विजेता पार्क : माडल पार्क सेक्टर 9-11, हनुमान मंदिर पार्क सेक्टर 9-11, एकता पार्क प्रेम नगर।
तृतीय पुरस्कार 1 लाख रूपये की ईनामी राशि वाले पार्क

  • साल 2022 के विजेता पार्क : लघु सचिवालय कालोनी पार्क, सूरजमल एनक्लेव पार्क, द माडल पार्क डेवलपमेंट सोसायटी पीएलए।
  • साल 2021 के विजेता पार्क : माडल पार्क शहीद साहिल गांधी पीएलए, जयहिंद पार्क सेक्टर 16-17, मधुसूदन पार्क प्रेम नगर।
मेयर के अनुसार

पार्क सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता की विजेता पार्क समितियों व वेलफेयर एसोसिएशन बधाई की पात्र है, जिन्होंने इस प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर भाग लिया। पहली बार महिलाओं के द्वारा चलाई जा रही पार्क समितियों ने भी प्रतियोगिता में भाग लिया था। उम्मीद करता हूं कि भविष्य में शहर के सभी पार्कों की समितियां व वेलफेयर एसोसिएशन भाग लेगी।

- गौतम सरदाना, मेयर, हिसार ।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।