Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छह चलती बाइक को अकेले रोककर भिवानी के स्टील मैन बिजेंद्र ने बनाया नया विश्व रिकार्ड

बिजेंद्र ने चलती हुई छह बाइकों को एक साथ रोका। जिसमें उन्होंने एक समय में ही एक बाइक को दांतों से एक पेट से दो पैरोंं से तथा दो बाइक को हाथों से रोका तथा आईईए बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में एक बार फिर से अपना नाम दर्ज करवाया।

By Manoj KumarEdited By: Updated: Mon, 31 Jan 2022 03:09 PM (IST)
Hero Image
छह बाइक रोक स्टील मैन पहलवान बिजेंद्र ने आईईए बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम करवाया दर्ज

जागरण संवाददाता भिवानी : नशा नाश की जड़ है। नशे की गर्त में फंसकर लोगा ना केवल वर्तमान, बल्कि अपना भविष्य भी खराब कर लेते है। खासकर युवा पीढ़ी का नशाखोरी की ओर बढऩा समाज के लिए सबसे ज्यादा घातक है। जब नई और युवा पीढ़ी ही नेश की गर्त में फंस जाएगी तो विकसित समाज और समृद्ध राष्ट्र की कल्पना करना बेमानी है। यह बात नेहरू युवा केंद्र भिवानी खेल मंत्रालय भारत सरकार से संबंधित अखिल भारतीय युवा जनकल्याण संगठन के अध्यक्ष स्टील मैन पहलवान बिजेंद्र सिंह ने स्थानीय मिनी बाईपास स्थित एक रिजोर्ट में अपने 25वें शक्ति प्रदर्शन के दौरान कही।

बता दें कि पहलवान बिजेंद्र सिंह ने युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव बताने के उद्देश्य से नशा मुक्त भारत अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत उन्होंने वर्ष 2023 तक 100 शक्ति प्रदर्शन करने का लक्ष्य लिया हुआ है तथा इसके तहत वे अनोखे व जानलेवा शक्ति प्रदर्शन करते है तथा युवाओं को संदेश देते है कि नशे से दूर रहकर वे भी ताकतवर बन सकते है। इसी कड़ी में उन्होंने 25वें शक्ति प्रदर्शन के तहत उन्होंने चलती हुई छह बाइकों को एक साथ रोका। जिसमें उन्होंने एक समय में ही एक बाइक को दांतों से, एक पेट से, दो पैरोंं से तथा दो बाइक को हाथों से रोका तथा आईईए बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में एक बार फिर से अपना नाम दर्ज करवाया।

पहले भी पहलवान बिजेंद्र सिंह ने शक्ति प्रदर्शन के माध्यम से ही अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम किए है। इस मौके पर पहलवान बिजेंद्र सिंह ने कहा कि उनका उद्देश्य सिर्फ युवाओं को ये बताना है कि वे नशे से दूर रहकर अपने आप को ताकतवर बना सकते है। उन्होंने कहा कि नशा ना केवल व्यक्ति को शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी खोखला बना देता है, जिसके बाद युवा सोचने-समझने की शक्ति तक को खो देता है। इसीलिए वे शक्ति प्रदर्शन के माध्यम से युवाओं को नशे दूर रहने का संदेश देते है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को नशे के खिलाफ शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर कोच विकास मल्होत्रा, नक्ष, नमिता मल्होत्रा, नमन मल्होत्रा, पूनम, प्रांजल, भीम, मनीष, विकास गुप्ता, रतन लोहिया, संजय बंसल, मन्नू, रामदेव तायल, दीपक बंसल, अमित बंसल, डॉ. नीरज मित्तल सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।