Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Boston Fern Plant Benefits: सिगरेट के धुएं को भी सोख लेता है बोस्टन फर्न

Boston Fern Plant Benefits बोस्टन फर्न प्लास्टिक सिगरेट आदि के धुएं में मिलने वाले बेंजीन और रेजिन पेंट्स एडहेसिव कॉस्मेटिक्स आदि से निकलने वाले फॉर्मल्डेहाइड जैसे हानिकारक तत्वों को सोख लेता है। यह हवा से जाइलिन और टोल्युइन को साफ करके हमें शुद्ध हवा देता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Thu, 20 May 2021 03:59 PM (IST)
Hero Image
यह पौधा हैंगिंग प्लांट के रूप में अधिक देखने को मिलता है।

गौरव त्रिपाठी, हिसार। Boston Fern Plant Benefits फर्न प्रजाति का बोस्टन फर्न पौधे का वैज्ञानिक नाम नेफ्रोलेपिस एक्साल्ट है। इनडोर प्लांट में बोस्टन फर्न काफी पसंद किया जाता है। हल्की नमी में तेजी से बढ़ने वाला यह पौधा हैंगिंग प्लांट के रूप में अधिक देखने को मिलता है।

खासियत

यह प्लास्टिक, सिगरेट आदि के धुएं में मिलने वाले बेंजीन और रेजिन पेंट्स, एडहेसिव, कॉस्मेटिक्स आदि से निकलने वाले फॉर्मल्डेहाइड जैसे हानिकारक तत्वों को सोख लेता है। यह हवा से जाइलिन और टोल्युइन को साफ करके हमें शुद्ध हवा देता है।

कैसे लगाएं

बोस्टन फर्न में बीज या फूल नहीं होते। इसलिए यह जड़ या शाखा के जरिये लगाया जाता है। बोस्टन फर्न के किसी बड़े पौधे को जड़ के पास खोदकर उसकी एक शाखा को कुछ जड़ों के साथ काटकर अलग लगाने से नया पौधा तैयार हो जाता है। आमतौर पर बोस्टन फर्न का पौधा साधारण मिट्टी में लगाया जा सकता है, लेकिन अगर गमले में लगाएं तो 50 फीसद मिट्टी में 30 फीसद कोकोपीट भी मिला लें। इसके अलावा गमले में 20 जैविक खाद मिलाएं। कोकोपीट मिलाने का फायदा यह है कि यह अतिरिक्त पानी निकलने के बाद भी यह मिट्टी में नमी बरकरार रखता है।

देखभाल के टिप्स

बोस्टन फर्न का पौधा लगाने के लिए मिट्टी नम होनी चाहिए। पौधे को रोज थोड़ा-थोड़ा पानी देते रहें और इसे छांव में रखें। गर्मी के मौसम में पौधे में नमी बनाए रखने के लिए किसी प्लास्टिक की डलिया में थोड़ा पानी भर कर उसमें कुछ बड़े पत्थर डाल दें। इन पत्थर के ऊपर बैलन्स करके बोस्टन फर्न का गमला रख दें। पत्थर पूरी तरह पानी में डूबे नही होने चाहिए, जो सिरा गमले से छू रहा हो वो सूखा होना चाहिए। अगर बोस्टन फर्न की पुरानी पत्तियां या मिट्टी के पास नीचे की पत्तियां सूखी दिखाई दें तो इन्हें तोड़ दें, इससे पौधे में नई ग्रोथ होती है और नई पत्तियाँ निकलती हैं।

यहां भी पढ़े:

Spider Indoor Plant Benefits: प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर है स्पाइडर प्लांट

Croton Indoor Plant Benefits: हवा से हानिकारक तत्वों को सोख लेता है रंग बिरंगी पत्तियों वाला क्रोटन