Move to Jagran APP

Haryana News: मादा पशुओं से फैल रही ब्रुसेलोसिस बीमारी, संक्रमण फैलने से ऐसे करें बचाव, शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) लगभग 30 साल पुरानी बीमारी है जो ज्यादातर मादा पशुओं में होती है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए मादा पशुओं को वैक्सीनेशन लगाने के अभियान की शुरुआत हो चुकी है। जागरुकता की कमी के कारण अभी इस बीमारी के बारे में लोगों को पता नहीं है। इस बीमारी के होने से शरीर में गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं।

By Amit DhawanEdited By: Deepak SaxenaPublished: Fri, 08 Dec 2023 12:17 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2023 12:17 PM (IST)
मादा पशुओं से फैल रही ब्रुसेलोसिस बीमारी, संक्रमण फैलने से ऐसे करें बचाव।

जागरण संवाददाता, हिसार। ब्रूसेलोसिस बीमारी देश में तेजी से फैल रही है। करीब 30 साल पुरानी इस बीमारी को खत्म करने के लिए देश में मादा पशुओं को वैक्सीनेशन लगाने का अभियान शुरू किया हुआ है। देश में आठ माह में सभी पशुओं को इसका टीका लगाया जाएगा। यह बीमारी वेटरनरी डॉक्टर से लेकर पशुपालक तक को भी हो जाती है। जागरूकता की कमी के चलते आम आदमी अभी इस बीमारी से नहीं बच पाता। यह बात आईसीएआर के बैंगलुरु संस्थान के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. एसएस पाटिल ने कहीं।

पशुओ की जेर के कारण फैलती है बीमारी

उन्होंने कहा कि ब्रूसेलोसिस बीमारी से जो पशु बीमार होता है उसका कच्चा दूध पीने से यह बीमारी मनुष्य में भी चली जाती है। इसके अलावा जब पशु का गर्भपात होता है तो जेर छोड़ती है। उसको पशुपालक काफी बार उठाकर बिना डॉक्टर से बातचीत कर फेंक देता है। उस जेर से मनुष्य के हाथ पर कट या अन्य किसी भी कारण से उसके शरीर में चली जाती है। पशु में भी इससे काफी ज्यादा प्रभावित होता है।

मनुष्य में जाने के चलते यदि समय पर इलाज न हो तो वह गंभीर भी हो सकती है। इस खतरनाक बीमारी और पशु को बचाने के लिए देश में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। हरियाणा और पंजाब की बात करें तो करीब 50 प्रतशित मादा पशुओं में इस वैक्सीन को लगाया जा चुका है। वैक्सीनेशन के बाद बीमारी भी कुछ हद तक कंट्रोल हुई है।

ये भी पढ़ें: सरकारी दफ्तर के पार्किंग में शख्स ने फांसी लगाकर किया सुसाइड, दो कर्मचारियों पर परेशान करने का आरोप; सुसाइड नोट भी बरामद

इस बीमारी में दिखाई देते ये लक्षण

इसके अलावा लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी भी खतरनाक है। यह चूहे से जानवर और आदमी में चली जाती है। इससे मनुष्य में भी खतरा रहता है। ब्रूसेलोसिस मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से या दूषित कच्चा दूध या अन्य डेयरी उत्पादों या अधपके दूषित मांस का सेवन करने से होता है। लोगों को आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, गंभीर सिरदर्द, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, हड्डी और जोड़ों में दर्द और अन्य पूरे शरीर में लक्षण होते हैं।

ये भी पढ़ें: CM मनोहर को मिली एक और जिम्मेदारी, BJP ने मध्य प्रदेश का पर्यवेक्षक किया नियुक्त; राजस्थान-छत्तीसगढ़ की भी लिस्ट जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.