Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हेलीकॉप्टर उतरेगा तो हार जाएंगे लेकिन मैंने उस भ्रांति को भी तोड़ा'...जानें सीएम मनोहर ने और क्या कहा

Haryana News आज से शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2023) शुरू हो चुका है। इस मौके पर हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने मनसा देवी मंदिर में पूजा-पाठ किया। इस दौरान सीएम ने कहा अग्रोहा धाम का इतिहास भी है। माना जाता है महाराजा अग्रसेन की राजधानी रही है। हिसार एयरपोर्ट का नाम भी हमने महाराज अग्रसेन जी के नाम पर रखा है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नवरात्र के मौके पर माता मनसा देवी में टेका मत्था।

जागरण संवाददाता, हिसार। Shardiya Navratri 2023: आज से शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri) के पावन दिनों की शुरुआत हो चुकी है। इस खास समय का इंतजार भक्त बेसब्री के साथ कर रहे थे। इस दौरान मां दुर्गा (Maa Durga) और उनके नौ अवतारों की पूजा की जाती है। इस पर्व की शुरुआत इस साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी आज से हुई।

इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) ने नवरात्रि के पहले दिन माता मनसा देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना की। पूजा-अर्चना के बाद हवन में भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने नवरात्र की सभी प्रदेशवासियों और देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर सीएम ने कहा मीडिया को विशेष घोषणा के लिए बुलाया है।

हिसार एयरपोर्ट का नाम  महाराज अग्रसेन जी के नाम पर-सीएम

उन्होंने कहा अग्रोहा धाम (Agroha Dham) का इतिहास भी है। माना जाता है महाराजा अग्रसेन की राजधानी रही है। हमारे देश व्यापार का मथुरा या तक्षिला माना जाता था। जब व्यापारी आते-जाते थे तो बड़ा पड़ाव अग्रोहा था और अग्र दुता के नाम से ये स्थान प्रसिद्ध था। सीएम ने कहा कि इसकी खुदाई का काम शुरू हुआ था जो बंद हो गया था। हिसार एयरपोर्ट का नाम भी हमने महाराज अग्रसेन जी के नाम पर रखा है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: चीफ जस्टिस की अदालत में होंगी दो महिला जज, हाई कोर्ट का रोस्टर हुआ जा

फिर से हमारे पुरातत्व विभाग ने पत्र लिखा था 2 दिन पहले हमें परमिशन मिली है। सीएम ने कहा कि ये खुशी की बात है आज अग्रसेन जयंती भी है और आज का दिन इस मायने से भी शुभ है। सीएम ने अपनी बात को बढ़ाते हुए आगे कहा कि 100 से अधिक साइट है जिनको आरकोलॉजी विभाग ने पहचान की है।

सरकार की तरफ से किया जाएगा जीपीआर सर्वे

सीएम ने कहा इसके लिए पैसे के लिए कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी , हरियाणा सरकार भी खर्च करेगी। इसमें एमओयू होगी जीपीआर सर्वे हरियाणा सरकार की तरफ से की जाएगी, इसमें म्यूजियम भी बनाया जाएगा।

सीएम ने कहा एक जानकारी मिली है कि हिसार का नाम हिसार एतुग़लका था। सीएम ने कहा हो सकता है भूकंप के चलते नष्ट हुआ हो या जानबूझकर इसको मुगलों ने नष्ट किया हो। सीएम ने कहा हिसार का विकास हुआ मगर अग्रोहा का नहीं। अब अग्रोहा को एक विकसित स्थान बनाने की योजना सरकार की है।

सीएम ने कहा महाभारत से पहले भी हरियाणा का नाम आता है वेदों में भी इसका नाम आता है। सीएम ने कहा महाराजा अग्रसेन की जीवनी पाठ्यक्रम में शामिल किया है। सीएम ने कहा कि कई भ्रांतियां थी जिसको तोड़ा है कहा जाता था कपाल मोचन जो जाता है वो हार जाता है हमने इस भ्रांति को तोड़ा है। इसके अलावा मधुबन में कहा जाता था हेलीकॉप्टर उतरेगा तो हार जाएगें लेकिन मैंने उस भ्रांति को भी तोड़ा। जीपीआर सर्वेक्षण के बाद निश्चितता हो जाएगी इसमें क्या मिलेगा।

यह भी पढ़ें: दिसबंर अंत तक सभी राजकीय मॉडल विद्यालयों में बनेंगे स्मार्ट क्लास रूम, हरियाणा सरकार का एलान;अभी तक इतने बन चुके