Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Group D Exam: सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप 'डी' अभ्यर्थियों को दिया तोहफा, पेपर के दिन फ्री होगी रोडवेज बस सेवा

हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप डी अभ्यर्थियों (Group D Candidates) के लिए पेपर के दिन रोडवेज सेवा फ्री (Roadways Service Free) कर दी है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि ग्रुप डी के अभ्यर्थियों के लिए एग्जाम के दिन एडमिट कार्ड को एक पास की तरह काम करेगा। जिसे दिखाकर छात्र हरियाणा के किसी भी एग्जाम सेंटर में फ्री में जा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप 'डी' अभ्यर्थियों को दिया तोहफा (फाइल फोटो)।

हिसार, जागरण संवाददाता। हरियाणा सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रुप डी के अभ्यर्थियों को तोहफा देते हुए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने 21 और 22 अक्टूबर को होने वाले ग्रुप डी की परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बस सेवा फ्री कर दी है।

एडमिट कार्ड पास की तरह करेगा काम

सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप डी के पेपर के लिए रोडवेज बस सेवा फ्री कर दी है, इसके लिए अभ्यर्थियों के पास एग्जाम का एडमिट कार्ड होना जरूरी है। क्योकि अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड एक बस पास की तरह काम करेगा। इसे बस कंडक्टर को दिखाने पर परीक्षा के दिन आने जाने का कोई किराया नहीं लगेगा।

ये भी पढ़ें: Haryana Group D Admit Card 2023: जारी हुए हरियाणा CET ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

18 जिलों में बनाए गए 1072 परीक्षा केंद्र

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने चतुर्थ श्रेणी (ग्रुप डी) में करीब साढ़े 13 हजार पदों के लिए 21 और 22 अक्टूबर को होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) के लिए जिलों की सूची जारी कर दी है। प्रदेश के 18 जिलों में 1072 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह पहला मौका है, जब करीब एक सप्ताह पहले परीक्षा केंद्रों के जिले अलाट किए गए हैं। इन जिलों के आधार पर परीक्षार्थी को वहां तक पहुंचने के लिए आसानी होगी।

11 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने कराया है पंजीकरण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परीक्षाओं के दोनों दिन आवेदकों के आने जाने के लिए बसों का किराया माफ कर दिया है। परीक्षार्थी के एडमिड कार्ड पर ही पेपर के दिन के लिए मुफ्त बस सेवा की सूचना अंकित की जाएगी, जिससे बस चालकों और परिचालक आवेदकों को मुफ्त सफर कराने में किसी तरह की परेशानी ना हो। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 21 और 22 अक्टूबर को ग्रुप डी के 13 हजार 536 पदों के लिए सीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए 11 लाख 84 हजार अभ्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

यह परीक्षा दोनों दिन चार पालियों में आयोजित की जाएगी। एक पाली में तीन लाख 44 हजार आवेदकों के परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है। परीक्षा सुबह 10 बजे आरंभ होगी और 11.45 बजे खत्म होगी। दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर बाद तीन बजे से आरंभ होगा, जो कि चार बजकर 45 मिनट तक चलेगी। इस बार चंडीगढ़ में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

NTA करवा रहा परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि ग्रुप-डी परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करने जा रही है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्दी ही आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। ग्रुप-डी परीक्षा के लिए आयोग ने राज्य के 18 जिलों में 1072 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। शारीरिक रूप से दिव्यांग आवेदकों को परीक्षा केंद्र के रूप में उनके स्वयं के जिले आवंटित किए गए हैं, जबकि लड़कियों के लिए उनके अपने जिलों की अलॉटमेंट की गई है।

लड़कियों का जिले में ही रहेगा परीक्षा केंद्र

विशेष परिस्थिति में ही लड़कियों को उनके जिलों से बाहर परीक्षा के लिए केंद्र आवंटित होंगे, लेकिन वह बहुत ही नजदीक का जिला होगा। भोपाल सिंह खदरी के अनुसार परीक्षा के लिए आयोग ने सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी है। इसके माध्यम से परीक्षार्थी अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए योजना बना सकते हैं। जल्दी ही एचएसएससी सीईटी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2023 भी जारी करेगा, हालंकि आयोग की ओर से अभी तक एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ग्रुप डी के पेपर के लिए आवेदकों की दोनों दिनों की यात्रा का बसों में कोई किराया नहीं लगेगा। परीक्षार्थी के एडमिड कार्ड पर ही पेपर के दिन का पास लिखा जाएगा। परीक्षा के दिन आने जाने का कोई किराया नहीं लगने से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर