Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हरियाणा एक-हरियाणवी एक' सिद्धांत को मिल रहा भूरपूर स्नेह, जनसंवाद में बोले सीएम मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम के तहत हिसार के गांव सातरोड़ खास में लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी तथा जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की भी जानकरी ली। उन्होंने बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हुए कहा कि हमारी सरकार भेदभाव रहित ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के सिद्धांत पर किए गए जनहित कार्यों को परिभाषित करता है।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Thu, 07 Sep 2023 02:55 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर जन संवाद कार्यक्रम की शुरूआत

हिसार, जागरण टीम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम के तहत हिसार के गांव सातरोड़ खास में लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी तथा जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नगर निकाय विभाग में जो गांव शामिल हुए उनके खेतों के रास्तों को पक्का करने की पालिसी बनाई जा रही है। इसके साथ गांवों में खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। आबादी के अनुसार खेल स्टेडियम बनेगी और खिलाड़ी तैयारी होंगे।

इस योजना पर काम चल रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा होगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री ने सातरोड खास जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान की। इसके बाद बिश्नोई मंदिर में जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के नाम रखने की रखी गई मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया गया गया। इसके बाद बहबलपुर और मिर्जापुर में जनसंवाद किया।

मुख्यमंत्री मनोहर के समक्ष सातरोड खास में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मनोनीत पार्षद राजपाल मांडु ने खेतों के रास्ते पक्के नहीं होने की बात रखी। मांडु ने कहा कि गांव में यह रास्ते पक्के किए जाते हैं मगर शहर में शामिल हुए गांव के लोगों को दिक्कत हो गई है।

मनोहर लाल ने कहा कि काफी गांव नगर निकाय में शामिल हुए हैं। उन क्षेत्र के खेतों के रास्तों को पक्का करने के लिए जल्द पालिसी आएगी। इससे किसानों व लोगों को फायदा होगा। गांवों के खेतों के रास्ते को पक्का करने के लिए सरकार ने पहले ही खेत खलिहान योजना बनाई हुई है, उसके तहत रास्तों को पक्का किया जा रहा है। इसी दौरान खेल स्टेडियम बनाने की मांग पर सीएम ने कहा कि इसकी भी पालिसी बनाई जा रही है। उससे युवाओं को काफी फायदा होगा। सीएम के हिसार आगमन के दौरान पुलिस ने करीब पांच लोगों को हिरासत में लेकर रखा जिन्हें दोपहर बाद छोड़ दिया गया।

मटका चौक हिसार का नाम चौधरी भजन लाल के नाम पर होगा

अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक एवं पूर्व सांसद कुलदीप बिश्रोई ने बिश्रोई महासभा की तरफ से मुख्यमंत्री को मांग पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ने मटका चौक हिसार का नाम चौधरी भजन लाल के नाम पर करने, किसी संस्था का नाम भी चौधरी भजन लाल के नाम पर रखने, हिसार रेलवे स्टेशन का नाम चौधरी भजन लाल के नाम पर रखने के लिए रेल मंत्रालय को पत्र लिखने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु जम्भेश्वर महाराज का प्रकृति के संरक्षण के संदेश की कोविड-19 के दौरान विशेषता महसूस की गई, जब आक्सीजन की कमी हो गई थी। संत महात्मा ने अपने-अपने तरीके से जो संदेश दिए थे, वे उस समय भी प्रासंगिक थे और आज भी हैं। प्रकृति के कारण ही जीवन बचेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि

बड़े-बुजुर्गों का सम्मान ही भारतीय संस्कृति की पहचान है और इसी परंपरा को निभाते हुए आज गाँव सातरोड़ खास (हिसार) में जनसंवाद में आए पिता समान बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त कर दिन के कार्यक्रम की शुरूआत की।

जनसंवाद के दौरान लोगों द्वारा मिल रहा स्नेह और आशीर्वाद ही हमारी सरकार द्वारा भेदभाव रहित ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के सिद्धांत पर किए गए जनहित कार्यों को परिभाषित करता है

बड़े-बुजुर्गों का सम्मान ही भारतीय संस्कृति की पहचान है और इसी परंपरा को निभाते हुए आज गाँव सातरोड़ खास (हिसार) में जनसंवाद में आए पिता समान बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त कर दिन के कार्यक्रम की शुरूआत की।#जनसंवाद के दौरान लोगों द्वारा मिल रहा स्नेह और आशीर्वाद ही हमारी सरकार… pic.twitter.com/KCn34qDeSb

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जन संवाद में आने वाली सभी समस्याओं का रिकॉर्ड रख उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास किसी भी कार्य के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है।

यह भी पढ़ें:- नशे के खिलाफ हरियाणा सरकार का एक और कदम

9 साल के कार्यकाल में दोगुने विकास कार्य करवाए

विकास कार्यों के लिए जिला परिषद और पंचायत अपने स्तर पर कार्य करें। कुछ फंड राज्य सरकार से भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर साल टैक्स कलेक्शन बढ़ता जा रहा है और पिछले दस सालों में किए गये कार्यों के मुकाबले वर्तमान सरकार ने 9 साल के कार्यकाल में दोगुने विकास कार्य करवाए हैं।

व्यवस्था परिवर्तन का कार्य कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले केंद्र सरकार जो पैसे विकास के लिए भेजती थी उसमें से केवल 15 पैसे ही नीचे पहुंचते थे। लेकिन वर्तमान में भेजा हुआ पूरा पैसा विकास कार्यों के लिए मिल रहा है। इसके लिए सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करने का कार्य किया है और अब लोगों को घर बैठे ही जनकल्याणकारी योजनाओं और सुविधाओं का भी लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:- 'मुफ्त की रेवड़ी' पर भिड़े खट्टर और केजरीवाल, हरियाणा CM बोले- आप ट्विटर पर लगे रहो, मुझे और भी काम हैं...