Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा: CM मनोहर लाल LUVAS पहुंचे, आज प्रदेश को 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात, इलाके में धारा 144 लागू

Hisar News मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 जनवरी को लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक ब्लॉक छात्रावास व ईटीटीआइवीएफ प्रयोगशाला का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश के कई जिलों की लगभग 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे करेंगे। इस विश्वविद्यालय का निर्माण 1125 एकड़ में किया जा रहा है। हरियाणा रोडवेज सांझा मोर्चा की हड़ताल को देखते हुए 144 लागू।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 24 Jan 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
Hisar: CM मनोहर आज LUVAS सहित प्रदेश को देंगे 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात।

जागरण संवाददाता, हिसार। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 जनवरी को लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के मुख्य प्रशासनिक ब्लॉक, छात्रावास व ईटीटीआइवीएफ प्रयोगशाला का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश के विभिन्न जिलों की लगभग 2100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे।

विश्वविद्यालय का निर्माण हो रहा 1125 एकड़

लुवास विश्वविद्यालय की नई बिल्डिंग बनाने का काम काफी साल पहले शुरू हुआ था। 1125 एकड़ में बन रहे इस विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का काम पूरा हो चुका हैं। इसके साथ ही अन्य बिल्डिंग का निर्माण की परियोजना चल रही है।

इस नए भवन में जाने के लिए काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। उसी के चलते 24 जनवरी को मुख्यमंत्री ने इसके उद्घाटन समय दिया था। इस विश्वविद्यालय का निर्माण 1125 एकड़ में किया जा रहा है।

सीएम प्रदेशवासियों को विकास परियोजनाओं कीदेंगे सौगात

सीएम सुबह 10 बजे नए कैंपस परिसर में पहुंचेगे उपायुक्त उत्तम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दौरा कार्यक्रम को लेकर कैंपस का निरीक्षण कर विभिन्न प्रबंधों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं को जायजा लिया। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 जनवरी को प्रात: 10 बजे लुवास के नए कैंपस परिसर में पहुंचेगे और प्रदेशवासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

यह भी पढ़ें: School Close News: शीत लहर के चलते इन राज्यों में 27 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल; UP, हरियाणा, जम्मू से अपडेट

कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के कई कैबिनेट मंत्री व विधायकगण भी शिरकत करेंगे। उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को मुख्यमंत्री के दौरा कार्यक्रम के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त नीरज, लुवास के कुलपति डा. विनोद कुमार वर्मा, एचएसएएमबी के जोनल एडमिनिस्ट्रेटर विकास यादव, हिसार के एसडीएम जयवीर यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

लुवास रेड जोन घोषित, धारा 144 लागू सुरक्षा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लुवास के आगमन को देखते हुए जिलाधीश उत्तम सिंह ने धारा 144 लगाते हुए कार्यक्रम स्थल को रेड जोन घोषित किया है। ड्रोन नियमावली-2021 के तहत रेड जोन में ग्लाइडर/ड्रोन/मानवरहित हवाई उपकरण आदि उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा।

23 जनवरी मध्य रात्रि से 24 जनवरी तक धारा 144 लागू

इसके अतिरिक्त हरियाणा रोडवेज सांझा मोर्चा की 24 जनवरी को प्रस्तावित हड़ताल के मद्देनजर भी 23 जनवरी मध्य रात्रि से 24 जनवरी तक हिसार बस स्टैंड व उपकेंद्र एवं हांसी बस स्टैंड पर धारा 144 लागू की गई है। आदेशों की उल्लंघना पाए जाने पर दोषी भारतीय दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 188 के तहत दण्ड का भागी होगा।

भारत-पाकिस्तान के समय है वेटनरी कॉलेज

लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) को दिसंबर 2010 में बनाया गया था। उससे पहले वेटरनरी कॉलेज भारत-पाकिस्तान में बंटवारे से पहले का है। वेटरनरी कॉलेज लाहौर में होता था। दोनों देश के अलग होने के बाद लाहौर से इसे हिसार में खोला गया।

पंजाब-हरियाणा के अलग होने के बाद इसे हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में शामिल किया गया, मगर लुवास के अलग होने के बाद इसे शामिल कर दिया गया। अभी लुवास एचएयू की जमीन पर ही चल रहा है। सरकार से जमीन मिलने के बाद हिसार-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे पर विश्वविद्यालय का निर्माण चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Haryana Weekly Weather: फरवरी के मध्य तक सता सकती है कड़ाके की सर्दी,आज छाएगा घना कोहरा; जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर